HCL योगी सरकार को देगा एक लाख PPE किट, नोएडा में तैयार हो रहा बड़ा आर्डर

कोरोना वायरस से निपटने के लिए एचसीएल प्रदेश सरकार को एक लाख पर्सनल प्रोटेक्शन इक्यूपमेंट (पीपीई) किट उपलब्ध कराएगा। इसमें 32 हजार किट का आॅर्डर नोएडा की तीन गारमेंट्स मैन्युफैक्चरिंग यूनिट को दिया गया है।

नोएडा: कोरोना वायरस से निपटने के लिए एचसीएल प्रदेश सरकार को एक लाख पर्सनल प्रोटेक्शन इक्यूपमेंट (पीपीई) किट उपलब्ध कराएगा। इसमें 32 हजार किट का आॅर्डर नोएडा की तीन गारमेंट्स मैन्युफैक्चरिंग यूनिट को दिया गया है। इसमें करीब 15 हजार किट सरकार के निर्देश पर लखनऊ, गोरखपुर, मेरठ भेजा भी जा चुका है। जिससे कोरोना पीड़ितों के इलाज में लगे डॉक्टर, नर्स, कंपाउंडर और मेडिकल स्टाफ को वायरस की चपेट में आने से रोका जा सके।

नोएडा की तीन मैन्युफैक्चरिंग यूनिट को 32000 किट का आर्डर

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने कोरोना से जंग को योजनाबद्ध तरीके से लड़ने की दिशा में कदम बढ़ाया है। जिससे पीड़ितों के इलाज में किसी भी प्रकार की आर्थिक बाधा न बने। इसलिए केवल टेस्टिंग किट और पर्सनल प्रोटेक्शन इक्यूपमेंट (PPE) किट पर ही जोर दे रही है।

इसके लिए उत्तर प्रदेश सूक्ष्म, लघु एवं माध्यम उद्यम (MSME) एवं निर्यात प्रोत्साहन, उत्तर प्रदेश मेडिकल सप्लाई कॉरपोरेशन और कॉरपोरेट सेक्टर को मिलाकर पब्लिक, प्राइवेट, पार्टनशिप (PPP) मॉडल तैयार किया है। कोर्डिनेशन के तहत सभी की जिम्मेदारी तय कर दी है। जरुरत के हिसाब सरकार निर्देश करती है और कॉरपोट सेक्टर कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (CSR) के तहत मास्क, टेस्टिंग किट और पीपीई किट उपलब्ध करा रहा है।

ये भी पढ़ेंः खुशखबरी: आपके भी खाते में आएंगे पैसे, अगर सरकार ने भेजी है TAX की ये चिट्ठी

लखनऊ- गोरखपुर- मेरठ भेजी गईं 15000 किट

इस कार्य के लिए उत्तर प्रदेश एमएसएमई एवं निर्यात प्रोत्साहन विभाग ने जिला उद्योग केंद्र को सक्रिय कर रखा है। जो उन गारमेंट्स यूनिट की तलाश कर रहा है, जो पीपीई किट को तैयार करने में पहले से साउथ इंडिया टेक्सटाइल रिसर्च एसोसिएशन (सिट्रा) काेयंबटूर और रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ग्वालियर से प्रमाणित है। जानकारी कर एचसीएल को उपलब्ध करा रहा है, जिससे समय में ऑर्डर देकर पीपीई किट की सप्लाई कराई जा सके।

ये भी पढ़ेंः रिलायंस फाउंडेशन का ‘मिशन अन्न सेवा’, लॉकडाउन के बीच 3 करोड़ लोगों को देगा भोजन

सरकार की निर्देश पर इन यूनिट को मिला ऑर्डर :

-पैरागान

-एरोनाॅब इंडस्ट्रियल सेफ्टी अप्लाइंसेस

-कैनसन ओवरसीज लिमिटेड

पीपीई किट आॅर्डर की ये स्थिति :

-एक लाख पीपीई किट की सप्लाई दी जानी है। 32 हजार किट का अॉर्डर दिया गया

-गोरखपुर 1200 पीपीई किट ऑर्डर सप्लाई किया जा चुका है।

-मेरठ के लिए 7000 पीपीई किट का आॅर्डर है, इसमें 1500 किट सोमवार को सप्लाई किया गया है।

-लखनऊ 15000 पीपीई किट का आॅर्डर दिया गया है, जबकि 5000 हैजमेट सूट भेजा जा चुका है।

ये भी पढ़ेंः जमातियों से जरूरतमंदों तक: योगी सरकार ने ऐसे रखी सब पर नजर

मामले में प्रदेश सरकार के MSME एवं निर्यात प्रोत्साहन के प्रमुख सचिव नवनीत सहगल के कहा, ‘नोएडा में तमाम ऐसी फैक्ट्री व कंपनियां संचालित है, जो कोरोना से जंग में सहायता कर रही है। सरकार भी उन्हें हर संभव मदद दिलाने में जुटी है, जिससे कोरोना को उत्तर प्रदेश से हराया जा सके। हाल ही में कई कंपनियों ने अनुमति प्राप्त कर उत्पाद शुरू किया है।’

दिपांकर जैन

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।