खुशखबरी: आपके भी खाते में आएंगे पैसे, अगर सरकार ने भेजी है TAX की ये चिट्ठी

कोरोना संकट के बीच इनकम तक विभाग करदातों को चिट्ठी और मेल भेज रहा है। घबराने की बात नहीं है, विभाग की ये चिट्ठी आपके खाते में पैसा लाएगी। दरअसल, टैक्स विभाग करदातों का रिफंड तेजी से ट्रांसफर करने में लगा हुआ है। इस बाबत कन्फर्मेशन के लिए ये चिट्ठी भेजी जा रही है

नई दिल्ली: कोरोना संकट के बीच इनकम तक विभाग करदातों को चिट्ठी और मेल भेज रहा है। घबराने की बात नहीं है, विभाग की ये चिट्ठी आपके खाते में पैसा लाएगी। दरअसल, टैक्स विभाग करदातों का रिफंड तेजी से ट्रांसफर करने में लगा हुआ है। इस बाबत कन्फर्मेशन के लिए ये चिट्ठी भेजी जा रही है।

रिफंड के कन्फर्मेशन के लिए आयकर विभाग भेज रहा मेल

भारत में कोरोना वायरस के कारण जारी लॉकडाउन में पैसों की किल्लत और लोगों की नौकरी जाने से बचाने के लिए केंद्र सरकार ने आयकर विभाग को निर्देशित किया है कि करदाताओं को जल्द से जल्द रिफंड वापस किया जाए। इसी कड़ी में आयकर विभाग सरकार के आदेश पर रिफंड की तैयारी में जुट गया।

रिफंड क्लेम में गलती से बचने के लिए रिटर्न की कमियों को करें दूर

रिफंड के लिए आईटी विभाग टैक्सपेयर्स को चिट्ठी या मेल भेज रहा है, इसके तहत अब तक विभाग ने कन्फर्मेशन के लिए 1.74 लाख मामलों में मेल भेजी है। बता दें कि ये कन्फर्मेशन मेल इस लिए की जा रही है ताकि रिफंड क्लेम में कोई गलती न हो। इसके लिए विभाग करदातों को रिटर्न को रिवाइज करने के लिए 30 दिनो का समय दे रहा है। वहीं करदाताओं से रिफंड के लिए रिटर्न की कमियों को दूर करने को भी कहा गया है।

ये भी पढ़ेंः रिलायंस फाउंडेशन का ‘मिशन अन्न सेवा’, लॉकडाउन के बीच 3 करोड़ लोगों को देगा भोजन

इनकम टैक्स रिफंड का स्टेटस जानें ऐसे

अगर करदाताओं को अपना रिफंड स्टेटस देखना है, तो इसके दो तरीके है। पहला- इनकम टैक्स ई-फाइलिंग वेबसाइट पर जा कर चेक कर सकते हैं। वहीं दूसरा- टिन एनएसडीएल वेबसाइट पर पर जा कर चेक कर सकते हैं।

10 दिनों में जारी किया 5204 करोड़ का रिफंड

गौरतलब है कि कर विभाग ने पिछले हफ्ते 5204 करोड़ रुपये का रिफंड जारी किया है। साथ ही 5 लाख तक के करीब 14 लाख रिफंड को प्रोसेस किया जा चुका है।

ये भी पढ़ेंः राहुल गांधी ने मोदी सरकार से की इन चीजों पर जीएसटी फ्री करने की मांग

दरअसल, आयकर विभाग ने पिछले 8 अप्रैल से अब तक यानी 10 दिनों में कुल एक हफ्ते में 8.2 लाख करदाताओं को कुल 5204 करोड़ रुपये का रिफंड जारी किया है। इस बारे में केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने जानकारी देते हुए बताया कि रिफंड जारी होने से छोटे उद्योगों को कोविड-19 महामारी की वजह से कर्मचारियों को नौकरी से हटाये बिना और वेतन काटे बिना अपना कामकाज जारी रखने में मदद मिलेगी।

नौकरी जाने का पर खतरा टालने के लिए CBDT कर रहा रिफंड

बता दें कि वित्त मंत्रालय ने निर्देश दिए थे कि पांच लाख रुपये तक का टैक्स रिफंड जल्द से जल्द किया जाए। ऐसा कोरोना वायरस के संकट के मद्देनजर करीब 14 लाख व्यक्तिगत और कारोबारी आयकरदाताओं को राहत पहुंचाने के तहत निर्देशित किया गया। इसपर विभाग ने तत्काल एक्शन दिया।

ये भी पढ़ेंः यूपी का ये टॉप जिला: महामारी सबसे ज्यादा, कोरोना से जंग की तैयारी में भी अव्वल

जानें CBDT के बारे में

बता दें कि सीबीडीटी व्यक्तिगत आयकर और कंपनी टैक्स के मामलों से जुड़ी प्रत्यक्ष कर क्षेत्र की शीर्ष सरकारी संस्था है। सीबीडीटी ने पिछले वित्त वर्ष में कुल 1.84 लाख करोड़ रुपये के 2.50 करोड़ रिफंड जारी किये थे। विभाग ने कहा है कि करीब 1.74 लाख मामलों में करदाताओं को भेजे गये ई-मेल पर उनके जवाब का इंतजार है। उनसे उनके रिफंड का पुरानी बकाया कर मांग के साथ समाधान किये जाने के बारे में पूछा गया है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App