×

Jhansi News: कोरोना को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने कसी कमर, DM ने जारी की ये गाइडलाइन्स

Jhansi News: जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने समितियों से कहा कि जिस तरह से पिछले वर्ष कोविड प्रसार को रोकने में सक्रिय भूमिका निभाई थी, इस लहर में भी उतनी ही तत्परता के साथ कार्य करें। समितियों का नेतृत्व प्रधान के द्वारा किया जाएगा। समिति के सदस्य के रूप में लेखपाल, एएनएम, आशा, आंगनबाड़ी, युवल मंगल के सदस्य आदि लोग कार्य करेंगे।

B.K Kushwaha
Published on: 16 April 2023 9:41 PM GMT
Jhansi News: कोरोना को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने कसी कमर, DM ने जारी की ये गाइडलाइन्स
X
health department alert regarding corona

Jhansi News: कोरोना संक्रमण पर लगाम लगाने के उद्देश्य से जिला प्रशासन ने पूर्व में संचालित 21 निगरानी समितियों को संवेदनशील और गंभीरता से कार्य करने के निर्देश दिए हैं। सभी कोरोना संक्रमण की वजह से उत्पन्न होने वाले हालातों से निपटने में लगाई गई थी। एक बार फिर से कोरोना संक्रमण के तेजी से फैलने के चलते इन समितियों को सक्रिय करने के लिए कहा गया है। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने समितियों से कहा कि जिस तरह से पिछले वर्ष कोविड प्रसार को रोकने में सक्रिय भूमिका निभाई थी, इस लहर में भी उतनी ही तत्परता के साथ कार्य करें। समितियों का नेतृत्व प्रधान के द्वारा किया जाएगा। समिति के सदस्य के रूप में लेखपाल, एएनएम, आशा, आंगनबाड़ी, युवल मंगल के सदस्य आदि लोग कार्य करेंगे।

निगरानी समितियों का ग्राम प्रधान करें नेतृत्व

डीएम ने कहा कि निगरानी समिति के द्वारा ग्राम, नगर व मोहल्लों में प्रवासी श्रमिकों, निवासियों के स्वास्थ्य की जानकारी के साथ उपलब्ध कराई गयी मेडिकल किट आदि की जानकारी संकलित की जाएगी। निगरानी के सदस्य ग्राम मोहल्ला में निवासित लक्षणयुक्त व्यक्तियों की चेकिंग, टेस्टिंग आदि के संबंध में जानकारी संकलित करते हुये लक्षणयुक्त व्यक्तियों पर विशेष निगरानी रखेंगे। निगरानी के सदस्य कोविड-19 की गाइडलाइन का पूर्णतः पालन करेंगे। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने कहा कि यदि निगरानी समितियां अपने उत्तरदायित्व का पालन करेंगी, तो संक्रमण को ग्रामीण क्षेत्र में फैलने से रोकने में सफलता अवश्य पाएंगे। उन्होंने ग्राम प्रधानों को निगरानी समितियों का नेतृत्व प्रदान करते हुए कहा कि आप इस महामारी के दौरान क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर पूर्ण क्षमता से संचालित हो

जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि कोविड-19 हेतु जनपद में स्थापित इंटीग्रेटेड कोविड कमाण्ड सेंटर पूर्ण क्षमता से संचालित हों। उन्होंने बैठक में आवश्यकतानुसार कोविड चिकित्सालयों को तत्परता से क्रियाशील करने हेतु आवश्यक उपकरण विशेषतः वेंटिलेटर, कन्सन्ट्रेटर एवं ऑक्सीजन प्लांट, लॉजिस्टिक दवाइयां एवं मानव संसाधन की उपलब्धता सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए।

अग्नि सुरक्षा हेतु लगाए गए उपकरण क्रियाशील रहें

डीएम ने कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण से निपटने की तैयारियों की समीक्षा करते हुए उपस्थित समस्त निजी चिकित्सालय के संचालकों को अग्नि सुरक्षा बनाए रखने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि निजी चिकित्सालय मानकों के अनुसार अग्नि सुरक्षा हेतु अपने प्रबंध सुनिश्चित कर लें और अग्नि सुरक्षा हेतु लगाए गए उपकरण क्रियाशील रहें। फायर लाइन को चिकित्सालय की छत पर रखी पानी की टंकी से जोड़ दिया जाए ताकि आकस्मिकता की स्थिति में आवश्यक प्रबंध किया जा सके। उन्होंने एनओसी विभाग से फायर एनओसी प्राप्त किए जाने के भी निर्देश दिए।

चिकित्सालय भवन के बेसमेंट को बनाया जाए पार्किंग स्थल

जिलाधिकारी ने समस्त निजी चिकित्सालयों के संचालक, प्रबंधकों को निर्देश देते हुए कहा कि चिकित्सालय भवन के बेसमेंट को झांसी विकास प्राधिकरण द्वारा पास किए हुए नक्शे के अनुसार पार्किंग स्थल के लिए पास किया गया है। उसी के अनुसार उपयोग में लाया जाए, किसी अन्य प्रकार से उन्हें उपयोग में लाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी मुख्य जुनैद अहमद, मुख्यचिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधाकर पांडेय, प्रधानाचार्य मेडिकल कॉलेज डॉ. एनएस सेंगर, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक जिला अस्पताल एवं जिला महिला चिकित्सालय, अध्यक्ष एवं सचिव आईएमए सहित समस्त नोडल अधिकारी, कोविड मैनेजमेंट और टेक्निकल टीम, समस्त अधीक्षक एवं निजी चिकित्सालय के संचालक, प्रबंधक एवं प्रभारी चिकित्सा अधिकारी उपस्थित रहे।

B.K Kushwaha

B.K Kushwaha

Next Story