×

Sonbhadra News: फर्जी जन्म प्रमाणपत्र जारी करने वाले रैकेट का भंडाफोड़, स्वास्थ्य महकमे ने खोली पोल, तीन हिरासत में

Sonbhadra News: हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर का फर्जी मृत्यु प्रमाण पत्र जारी किए जाने के मामले को लोग भूल भी नहीं पाए थे कि शनिवार को दुद्धी में आनलाइन फर्जी जन्म प्रमाण पत्र जारी किए जाने का मामला सामने आया है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 8 April 2023 10:58 PM GMT
Sonbhadra News: फर्जी जन्म प्रमाणपत्र जारी करने वाले रैकेट का भंडाफोड़, स्वास्थ्य महकमे ने खोली पोल, तीन हिरासत में
X
सोनभद्र में फर्जी जन्म प्रमाणपत्र जारी करने वाले रैकेट का स्वास्थ्य महकमे ने किया खुलासा- Photo- Newstrack

Sonbhadra News: अभी हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर का फर्जी मृत्यु प्रमाण पत्र जारी किए जाने के मामले को लोग भूल भी नहीं पाए थे कि शनिवार को दुद्धी में आनलाइन फर्जी जन्म प्रमाण पत्र जारी किए जाने का मामला सामने आने के बाद हडकंप मच गया। मौके पर पहुंचे दुद्धी शाह आलम और उनकी टीम ने मामले की जांच की। शिकायत सही पाए जाने पर पुलिस को जानकारी दी गई। पहुंची पुलिस ने आनलाइन सेंटर संचालक सहित तीन युवकों को हिरासत में लेकर पूछताछ में जुट गई है।

बताते हैं कि दुद्धी कोतवाली क्षेत्र के खजुरी गांव निवासी अनीता पत्नी बसंत अपने पांच वर्षीय बेटे विक्की का आनलाइन जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए दुदृधी तहसील क्षेत्र में एक जनसेवा केंद्र पर पहुंची। आरोप है कि वहां केंद्र संचालक ने उससे चार सौ नकद लेकर चंद मिनटों पर बाद ही जन्म प्रमाण पत्र थमा दिया। इसको लेकर वह स्वास्थ्य केंद्र दुद्धी में आधार कार्ड बनवाने गई तो संबंधित वेबसाइट से मिलान करने पर प्रमाणपत्र फर्जी पाया गया।

पीड़िता से पूरे घटनाक्रम की जानकारी लेने के बाद केंद्र अधीक्षक डॉ. शाह आलम अंसारी, मुंसिफ कोर्ट के समीप संचालित रितेश ऑनलाइन सेंटर पर पहुंचे। जांच में जहां जन्म प्रमाणपत्र फर्जी होने और इसको लेकर फर्जी वेबसाइट संचालित होने की जानकारी हुई। वहीं आरोपियों से पूछताछ कर फर्जी जन्म प्रमाणपत्र जारी करने के लिए बनाई गई संबंधित वेबसाइट की जानकारी लेने के बाद सीएचसी अधीक्षक की तरफ से मामला दर्ज कर कार्रवाई के लिए तहरीर दुद्धी पुलिस को सौंप दी गई। इसमें सेंटर संचालक रितेश पुत्र दिनेश, उसके साथी ब्रह्मूजन और नीरज कुमार निवासी रजखड़ द्वारा दुद्धी तहसील मुख्यालय पर फर्जी जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र की वेबसाइट संचालित करने का आरोप लगाया गया है।

जिला मुख्यालय से संचालित हो रहा पूरा रैकेट, जुड़े हैं कई नाम

सूत्रों की मानें तो यह रैकेट पूरे सोनभद्र में फैला गया है। इसका सरगना जिला मुख्यालय पर बैठे एक व्यक्ति को बताया जा रहा है। फिलहाल पुलिस मामले में तीन युवकों को हिरासत में लेकर पूछताछ में जुटी हुई है। सूत्रों की मानें तो उनकी तरफ से कुछ और नाम पुलिस को बताए गए हैं, जिनकी सुरागसी में भी पुलिस की टीमें जुटी हुई हैं।

Kaushlendra Pandey

Kaushlendra Pandey

Next Story