×

Hamirpur: स्वास्थ्य विभाग ने ब्लाकवार टीमें गठित की, आयुष्मान कार्ड बनाना शुरू

आयुष्मान भारत योजना इस वक्त अपने चौथे साल में चल रही है। इस योजना में वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार जनपद के 86167 ऐसे परिवारों को चयनित किया गया था, जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे थे।

Newstrack
Published on: 8 Dec 2020 1:31 PM GMT
Hamirpur: स्वास्थ्य विभाग ने ब्लाकवार टीमें गठित की, आयुष्मान कार्ड बनाना शुरू
X
Hamirpur: स्वास्थ्य विभाग ने ब्लाकवार टीमें गठित की, आयुष्मान कार्ड बनाना शुरू (PC: social media)

हमीरपुर: केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) के लाभ से वंचित जनपद के 40656 परिवारों की तलाश स्वास्थ्य विभाग ने शुरू कर दी है। ब्लाकवार ऐसे परिवारों की सूची तैयार की गई है, जिनका नाम तो आयुष्मान की सूची में है, लेकिन उनके अभी तक कार्ड जारी नहीं हुए हैं। आखिरी परिवार का कार्ड बनाने तक इस अभियान को चलाया जाएगा ताकि गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को बीमार होने की हालत में पांच लाख तक का मुफ्त इलाज मिल सके।

ये भी पढ़ें:वैक्सीन पर बड़ी खबर: जल्द शुरू होगा उत्पादन, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कही ये बात

आयुष्मान भारत योजना इस वक्त अपने चौथे साल में चल रही है

आयुष्मान भारत योजना इस वक्त अपने चौथे साल में चल रही है। इस योजना में वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार जनपद के 86167 ऐसे परिवारों को चयनित किया गया था, जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे थे। इन परिवारों में कुल सदस्यों की संख्या 4.31 लाख थी। योजना के तहत एक परिवार को बीमारी की हालत में इलाज के लिए पांच लाख रुपए का सुरक्षा कवच प्रदान करना था। जिन परिवारों को इस योजना में चयनित किया गया था, उनके घरों में सीधे दिल्ली से कार्ड भेजे गए थे, जिन्हें एक्टिवेट कराकर योजना का लाभ लिया जा सकता था। जिसके बाद से स्वास्थ्य विभाग इस योजना को अमलीजामा पहनाने में लगा हुआ है।

hamirpur-matter hamirpur-matter (PC: social media)

86167 परिवारों के सापेक्ष अभी तक 26287 परिवारों को आयुष्मान कार्ड जारी किए जा चुके हैं। इसमें शहरी और ग्रामीण दोनों इलाकों के लाभार्थी हैं। लेकिन अभी भी ग्रामीण इलाकों के 40656 ऐसे परिवार हैं, जिन्हें सूची में नाम होने के बावजूद कार्ड जारी नहीं किया गया है। अब स्वास्थ्य विभाग ने ऐसे ही परिवारों की खोजबीन शुरू की है। जबकि कार्ड से वंचित 19145 शहरी क्षेत्र के लाभार्थियों की सूची लखनऊ स्तर से स्वास्थ्य विभाग को प्राप्त नहीं हुई है।

ये भी पढ़ें:भारत बंद को सफल बनाने उतरे झारखंड के कई मंत्री, सड़क पर दिखी कैबिनेट

वंचित परिवारों के कार्ड बनाने को लेकर ब्लाकवार सात टीमें लगाई गई हैं

आयुष्मान योजना के नोडल अधिकारी/एसीएमओ डॉ.पीके सिंह ने बताया कि वंचित परिवारों के कार्ड बनाने को लेकर ब्लाकवार सात टीमें लगाई गई हैं। पांच दिसंबर से अभियान शुरू किया गया है और अंतिम परिवार का कार्ड बनाने तक जारी रहेगा। जिन गांवों में सर्वाधिक परिवार कार्ड से वंचित हैं, पहले वहां कैंप लगाकर कार्ड जारी किए जाएंगे। आयुष्मान मित्रों के साथ आशा बहू और एएनएम की टीम काम कर रही है।

सुमेरपुर ब्लाक में सर्वाधिक परिवार वंचित

डिस्ट्रिक्ट इनफार्मेशन सिस्टम मैनेजर (डीआईएसएम) गौरव निगम ने बताया कि गोहाण्ड ब्लाक में 5110, कुरारा में 4671, मौदहा 7488, मुस्करा में 5142, राठ में 4812, सरीला में 4075, सुमेरपुर ब्लाक में सर्वाधिक 9358 परिवार सूची में नाम होने के बावजूद आष्युमान कार्ड से वंचित हैं।

रिपोर्ट- रविंद्र सिंह

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story