×

यहां नहर में लाखों मछलियों की हुई मौत, जानिए क्या है वजह

डलमऊ कस्बे में भीषण गर्मी के चलते गंगा नदी का जलस्तर कम हो जाने पर कैनाल पंप बंद कर दिया गयाा है। जिससे कैनाल पंप गंग नहर में सैकड़ों कुंटल मछलियां मर गई हैं। इतनी बड़ी संख्या में मछलियों के मर जाने से क्षेत्र में महामारी फैलने का ख़तरा बढ़ गया है।

SK Gautam
Published on: 8 Jun 2019 3:52 PM GMT
यहां नहर में लाखों मछलियों की हुई मौत, जानिए क्या है वजह
X

रायबरेली : भीषण गर्मी से डलमऊ कस्बे में गंगा नदी से निकले कैनाल पंप गंग नहर में हजारों की संख्या में मछलियों की मौत के पीछे कैनाल में कम पानी का होना माना जा रहा है। पानी कम होने की वजह से ऑक्सीजन की कमी हो गई और मछलियों की मौत हो गई। हालांकि तहसीलदार का कहना है । कि पानी पर्याप्त था। डलमऊ एसडीएम सविता यादव ने तहसीलदार को मौके पर भेजकर जांच कराई है और मतस्य विभाग को भी मामले को देखने को कहा है।

ये भी देखें : यूपी : भीषण गर्मी से राहत नहीं, 45.2 डिग्री तापमान के साथ बुन्देलखण्ड रहा सबसे गर्म

डलमऊ कस्बे में भीषण गर्मी के चलते गंगा नदी का जलस्तर कम हो जाने पर कैनाल पंप बंद कर दिया गयाा है। जिससे कैनाल पंप गंग नहर में सैकड़ों कुंटल मछलियां मर गई हैं। इतनी बड़ी संख्या में मछलियों के मर जाने से क्षेत्र में महामारी फैलने का ख़तरा बढ़ गया है। इसके अलावा इस बात की भी आशंका जताई जा रही है कि इन मछलियों को व्यापारी मार्किट में बेच सकते है। जिसको खाकर कोई भी बीमार पड़ सकता है।

ये भी देखें : प्रेम-प्रंसग से नाराज पिता ने बेटी को दी ऐसी दर्दनाक सजा, जानकर कांप उठेगी रूह

इतनी बड़ी संख्या में मछलियों की मौत का कोई स्पष्ट कारण सामने नहीं आ रहा है। आशंका जताई जा रही है कि नहर का पानी विषैला हो जाने के कारण मछलियों की मौत हुई है। अधिकारियों ने पानी का सैम्पल लिया है और उसे जांच के लिए भेजा दिया है।वही कस्बे के लोगो मे जबरदस्त आक्रोश है।

उपजिलाधिकारी डलमऊ सविता यादव ने बताया कि तहसीलदार डलमऊ को मौके पर भेजकर जांच कराई जा रही है। तलसीलदार ने बताया कि पम्प कैनाल में पानी पर्याप्त मात्रा में था। उन्होंने बताया कि मत्स्य विभाग को भी सूचना दी गई है। कोई महामारी न फैले इसके लिए दवा का छिड़काव कर दिया गया है।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story