×

ऐतिहासिक गंगा मेला: इस शहर में रंगों से सराबोर हो गई होरियारों की टोली

हटिया के रज्जनबाबू पार्क से रंग का ठेला निकला तो जगह जगह अबीर, गुलाल और रंगों की बौछार से माहौल रंगीन हो गया। शहरवासियों ने एक दूसरे से गले मिलकर होली की बधाई दी और अबीर गुलाल लगाया।

SK Gautam
Published on: 15 March 2020 3:29 PM GMT
ऐतिहासिक गंगा मेला: इस शहर में रंगों से सराबोर हो गई होरियारों की टोली
X

अवनीश कुमार

कानपुर: शहर में ऐतिहासिक गंगा मेला धूमधाम से मनाया गया और लोग एक बार फिर रंगों में सराबोर हुए। हटिया के रज्जनबाबू पार्क से रंग का ठेला निकला तो जगह जगह अबीर, गुलाल और रंगों की बौछार से माहौल रंगीन हो गया। शहरवासियों ने एक दूसरे से गले मिलकर होली की बधाई दी और अबीर गुलाल लगाया। होरियारों की टोली सड़कों पर निकली तो छतों से बच्चों और महिलाओं ने रंग उड़ेलकर उन्हें सराबोर कर दिया। चौराहों पर मटकी फोड़ प्रतियोगिता में युवाओं ने अपना दम दिखाया।

तिरंगा फहराकर पुलिस बैंड ने दी सलामी

सुबह एडीएम सिटी विवेक श्रीवास्तव एसपी पूर्वी राजकुमार अग्रवाल, सपा विधायक अमिताभ बाजपेयी, पूर्व विधायक सलिल विश्नोई जब हटिया के रज्जनबाबू पार्क पहुंचे तो कमेटी के संरक्षक मूलचंद्र सेठ,संयोजक ज्ञानेंद्र विश्नोई,विनय सिंह ने उन्हें अबीर गुलाल लगाया। इसके बाद रज्जन बाबू पार्क में तिरंगा फहराकर पुलिस बैंड से सलामी दी गई। यहां पर आए हुए लोगों का सम्मान करने के साथ ही फिर गंगा मेला के रंग शुरू हुए।

होरियारों की टोली ने अबीर और गुलाल उड़ाकर की मस्ती

रविवार सुबह होली के सातवें दिन हटिया स्थित रज्जनबाबू पार्क से परंपरागत रंगों का ठेला निकला। जनरलगंज, नौघड़ा, बिरहाना रोड से होते हुए प्रमुख मार्ग से गुजर होरियारों की टोली रंग,अबीर और गुलाल की बौछार करती रही। कानपुर हटिया होली महोत्सव कमेटी के मूलचंद्र सेठ, ज्ञानेंद्र विश्नोई, विनय सिंह समेत हजारों लोगों की भीड़ साथ रही।

ये भी देखें: भारत में घुसे आतंकवादियों ने कर दी ये बड़ी गलती, सेना ने लगा दिए लाशों के ढेर

होरियारों पर की गई इत्र की बौछार

कैलाश मंदिर मोड़ पर होरियारों पर इत्र की बौछार की गई। गुलाब,चमेली,बेला की महक के बीच की रंग की बौठार की गई। हर्ष वाजपेयी,मनोज गुप्ता,नीरज वाजपेयी,सुरेश गौड़ मौजूद रहे। श्री ओमर वैश्य गोपाल जी मण्डल ओमर वैश्य मंडल,ज्योति मण्डल, रामनवमी महोत्सव समिति, कैलाश मंदिर जीर्णोद्धार समिति ने कैंप लगाकर ठेले का स्वागत किया।

रास्ते में व्यापारी संगठनों और व्यापारी नेताओं के स्टाल लगे रहे, जहां पर होरियारों की टोली का स्वागत किया गया। दोपहर बाद रंग का ठेला सरसैया घाट पर पहुंचा। भाजपा, सपा, बसपा, कांग्रेस समेत विभिन्न संगठनों ने स्टॉल लगाए हैं जहां होली की बधाई दी गई।

वहीं शहर के मूलगंज,बिरहाना रोड, हालसी रोड, बदशाहीनका,नयागंज, जनरलगंज,नौघड़ा, जूही, ढकनापुरवा,पीरोड,सीसामऊ,जवाहर नगर, जरौली,चकेरी,सनिगवां में जमकर होली हुई।जगह -जगह ढोल और साउंड सिस्टम पर गीतों पर युवाओं ने जमकर डांस किया। भैंसा गाड़ी और ट्रैक्टर.ट्राली पर रंग के ड्रम रखकर निकले युवाओं ने सभी को सराबोर कर दिया।

ये भी देखें: कोरोना वायरस से थर-थर कांपा ISIS, आतंकियों से कहा-इन देशों में ना जाएं

नजर आया कोरोना वायरस का खौफ

कोरोना वायरस का डर भी मेले में नजर आया। कुछ युवा मास्क लगाकर होली खेलते दिखाई दिए वहीं लोगों ने हाथ मिलाने और गले मिलने से भी परहेज किया। इस बार पिछले वर्ष की अपेक्षा भीड़ भी कम रही। वहीं युवाओं की भीड़ गंगा बैराज पर पहुंची और गंगा स्नान किया। पुलिस जवानों ने गहराई में जाकर गंगा में अठखेलियां कर रहे युवाओं को खदेड़ा। पत्थर घाट,ब्रम्हावर्त घाट, मैस्कर घाट,गोला घाट आदि पर भी भीड़ रही।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story