×

UP में तेज हुआ कोरोना टीकारण अभियान, बढ़ेगी अस्पतालों की संख्या

कोरोना वैक्सीनेशन के अगले चरण में आज 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोगों को वैक्सीन लगाने का कार्य किया गया। इसके अलावा 45 से 60 वर्ष के जिन लोगों को केन्द्र द्वारा चिन्हित 20 प्रकार की बीमारियां है, उनका भी टीकाकरण किया गया।

Ashiki
Published on: 1 March 2021 5:46 PM GMT
UP में तेज हुआ कोरोना टीकारण अभियान, बढ़ेगी अस्पतालों की संख्या
X
वैक्सीनेशन 2.0: गाजीपुर आम जनता के लिए टीकाकरण शुरू, इन क्षेत्रों में चला अभियान

लखनऊ: कोरोना वैक्सीनेशन के अगले चरण में आज 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोगों को वैक्सीन लगाने का कार्य किया गया। इसके अलावा 45 से 60 वर्ष के जिन लोगों को केन्द्र द्वारा चिन्हित 20 प्रकार की बीमारियां है, उनका भी टीकाकरण किया गया। इसके तहत हर जिले के तीन अस्पतालों (एक सरकारी अस्पताल, एक मेडिकल कालेज, एक निजी अस्पताल) में यह अभियान प्रारम्भ किया गया है। इसके शीघ्र ही और अधिक बढ़ाने का प्रयास किया जायेगा।

ये भी पढ़ें: हमीरपुर: संचारी रोग नियंत्रण अभियान शुरू, निकाली गयी जागरूकता रैली

अमित मोहन प्रसाद ने दी ये जानकारी

इस बात की जानकारी देते हुए उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में कल एक दिन में कुल 1,08,661 सैम्पल की जांच की गयी। प्रदेश में अब तक कुल 3,13,95,891 सैम्पल की जांच की गयी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना सेे संक्रमित 87 नये मामले आये हैं। प्रदेश में 2,078 कोरोना के एक्टिव मामलों में से 686 लोग होम आइसोलेशन में हैं। निजी चिकित्सालयों में 131 लोग ईलाज करा रहे हैं, इसके अतिरिक्त मरीज एल-2 तथा एल-3 के सरकारी अस्पतालों मंे अपना ईलाज करा रहे है।

इतने मरीज ठीक होकर डिस्चार्ज हुए

उन्होंने बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में 104 तथा अब तक 5,92,803 लोग कोविड-19 से ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। प्रदेश में सर्विलांस टीम के माध्यम से 1,85,689 क्षेत्रों में 5,11,965 टीम दिवस के माध्यम से 3,14,84,005 घरों के 15,28,75,863 जनसंख्या का सर्वेक्षण किया गया है। उन्होंने बताया कि निजी चिकित्सालयों में वैक्सीन की प्रथम डोज 250 रूपये नियत की गयी हैं, जबकि सरकारी चिकित्सालयों में वैक्सीनेशन निशुल्क है।

ये भी पढ़ें: औरैया का देवकली मंदिरः महाकाल की तर्ज भोलेनाथ का श्रंगार, चढ़ा चांदी का मुकुट

वैक्सीनेशन के लिए घर बैठे कोविन प्लेटफार्म पर जाकर अथवा आरोग्य सेतु ऐप पर वैक्सीनेशन के लिए पंजीकरण करा सकते है। उन्होंने बताया कि जहां-जहां वैक्सीनेशन किया जायेगा, उसकी जानकारी उपलब्ध करायी जायेगी। जिससे अपने नजदीकी केन्द्रों पर जाकर वैक्सीनेशन लगाने का कार्य किया जा सकेगा। वैक्सीनेशन के लिए गुरूवार व शुक्रवार का दिन नियत किया गया है।

अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि कि अब तक 80 प्रतिशत स्वास्थ्य कर्मियों तथा 73 प्रतिशत फ्रंट लाइन कर्मियों को प्रथम डोज लग चुकी है। इस प्रकार 77 प्रतिशत स्वास्थ्य कर्मियों तथा फ्रंट लाइन कर्मियों को प्रथम डोज लग चुकी है। उन्होंने सभी नागरिकों से अपील की है कि कोविड-19 के प्रोटोकाल का पालन अवश्य करें।

श्रीधर अग्निहोत्री

Ashiki

Ashiki

Next Story