×

हीरो बने ये IAS अधिकारी, कोरोना की जंग के लिए बनाया हथियार

इस वक्त पूरा भारत कोरोना वायरस जैसे चुनौतीपूर्ण वक्त का सामना कर रहा है। ऐसे में देश का हर एक शख्स अपनी क्षमता के मुताबिक इस लड़ाई में मदद कर रहा है।

Shreya
Published on: 16 April 2020 11:36 AM GMT
हीरो बने ये IAS अधिकारी, कोरोना की जंग के लिए बनाया हथियार
X
हीरो बने ये IAS अधिकारी, कोरोना की जंग के लिए बनाया हथियार

लखनऊ: इस वक्त पूरा भारत कोरोना वायरस जैसे चुनौतीपूर्ण वक्त का सामना कर रहा है। ऐसे में देश का हर एक शख्स अपनी क्षमता के मुताबिक इस लड़ाई में मदद कर रहा है। ऐसे में उत्तर प्रदेश के एक आईएएस अधिकारी ने कोरोना की इस लड़ाई को आसान बनाने के लिए अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है। हम बात कर रहे हैं आईएएस अधिकारी प्रशांत शर्मा (IAS Prashant Sharma) की।

कोरोना के खतरे से आगाह करेगा ये वेबसाइट

दरअसल, प्रशांत शर्मा ने एक वेबसाइट तैयार की है, जिसमें मौजूद खास टूल्‍स के जरिये सरकार से लेकर आम इंसान को कोरोना के खतरे से सावधान किया जा सकेगा। इस खास वेबसाइट से लोगों को संक्रमण से बचाव के सुझाव भी मिलेंगे। अधिकारी ने अपनी इस वेबसाइट में उस इंटरेक्टिव टूल को भी शामिल किया है, जिसका यूज ब्रिटेन की नेशनल हेल्‍थ सर्विस (NHS) कोरोना संक्रमित मरीजों का पता लगाने के लिए कर रही है।

यह भी पढ़ें: कुछ इस तरह धोनी रखते हैं अपनी वाइफ का ख्याल, तस्वीरें देख आप भी कहेंगे WOW

इस वेबसाइट के जरिए खुद कर सकते हैं कोरोना टेस्ट

आईएएस अधिकारी प्रशांत शर्मा की इस वेबसाइट से कोरोना के के कम्‍युनिटी ट्रांसमिशन को भी रोका जा सकता है। दरअसल, अगर किसी व्यक्ति को कोरोना से संक्रमित होने का शक है तो वह खुद भी इस वेबसाइट के जरिए अपना कोरोना टेस्ट कर सकता है। इसके लिए व्यक्ति को coronajankari.in पर जाकर 'क्‍या आपको कोरोना संक्रमण के लक्षण हैं? स्‍वयं परीक्षण करें' के ऑप्‍शन पर क्लिक करना होगा। यहां पर उसे कुछ सवालों के जवाब देने होंगे। इसमें पिन कोड, जेंडर, उम्र, खांसी-जुकाम, सांस लेने में समस्‍या जैसे सवाल शामिल हैं।

हिंदी भाषा में तैयार की गई है वेबसाइट

साथ ही उसे यह भी बताना होगा कि क्या वो विदेश की यात्रा करके लौटा है या किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आथा था जो विदेश से लौटा हो। इसके बाद वेबसाइट सभी जवाबों के आधार पर आकलन करेगी और यूजर को बताएगी कि वह कोरोना से संक्रमित है या नहीं। प्रशांत शर्मा ने ये वेबसाइट देश के उत्‍तर और मध्‍य के हिंदीभाषी इलाकों को ध्‍यान में रखते हुए हिंदी में बनाई है। यानि देश के करीब 40 से 50 करोड़ लोग इस वेबसाइट को इस्तेमाल करके इसका फायदा उठा सकेंगे।

यह भी पढ़ें: कोरोना: पुलिस वाले ने भोजपुरी गीत गाकर लोगों को किया ऐसे जागरूक, हो रही तारीफ

अपनी पत्नी के सहयोग से तैयार की वेबसाइट

इसके अलावा इस वेबसाइट पर सरकारी दिशानिर्देश, हेल्‍पलाइन नंबर और परीक्षण केंद्रों की जानकारी भी दी गई है। अधिकारी ने अपनी पत्नी पॉलोमी पाविनी शुक्‍ला के सहयोग से यह वेबसाइट तैयार की है। साथ ही ये वेबसाइट इंटरेक्टिव टूल्‍स के जरिये परीक्षण करने वाले शख्स को कई तरह के सुझाव भी देती है। कोरोना का टेस्ट करने के बाद यूजर को बताया जाता है कि उन्‍हें हेल्‍पलाइन पर फोन करना चाहिए या सीधे अस्‍पताल जाना चाहिए या फिर घर पर ही क्‍वारंटीन रहना चाहिए।

इससे पहले यूपी के लिए तैयार कर चुके हैं ये App

बता दें कि प्रशांत शर्मा 2012 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। प्रशांत शर्मा अपने इनोवेटिव आइडियाज और तकनीकी समझ के लिए लोगों के बीच मशहूर हैं। आईएएस अधिकारी प्रशांत शर्मा ने साल 2016 में भी यूपी के लोगों के लिए एक एप बनाया था, Ask UP। इस एप के जरिए ये पता चला कि 54 फीसदी लोग ही महज सरकारी योजनाओं की जानकारी हासिल करने के लिए सरकारी विभागों के चक्‍कर काटते रहते हैं। इस एप के जरिए घर बैठे ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाई जा सकती है।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान से बड़ी खबर: विदेश मंत्री ने चीन से बात कर इस विषय पर मांगा समर्थन

Shreya

Shreya

Next Story