×

पाकिस्तान से बड़ी खबर: विदेश मंत्री ने चीन से बात कर इस विषय पर मांगा समर्थन

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से लड़ रहे विकासशील देशों को कर्ज से राहत देने के लिए चीन से समर्थन मांगा

Aradhya Tripathi
Published on: 16 April 2020 11:19 AM GMT
पाकिस्तान से बड़ी खबर: विदेश मंत्री ने चीन से बात कर इस विषय पर मांगा समर्थन
X

पूरी दुनिया इस समय कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से जूझ रही है। ऐसे में छोटे से बड़ा हर देश इस वायरस से निपटने के तर्र्के खोज रहा है। अब इसी बीच पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से लड़ रहे विकासशील देशों को कर्ज से राहत देने की वैश्विक पहल के लिए चीन का समर्थन मांगने के लिए चीन के अपने समकक्ष वांग यी से फोन पर बातचीत की।

महामारी से लड़ रहे गरीब देशों को राहत देने पर मांगा समर्थन

बुधवार को पाकिस्तान के विदेश कार्यालय द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि कुरैशी ने इस बात को रेखांकित किया कि कोविड-19 का वैश्विक अर्थव्यवस्था पर विनाशकारी प्रभाव पड़ा है और इसके बाद के नतीजे अधिक गंभीर होंगे। उन्होंने कहा कि विकासशील देशों पर इसका प्रभाव बहुत गंभीर पड़ा है। पाक विदेश मंत्री की ओर से कहा गया कि इन सभी कारकों को ध्यान में रखते हुए वजीर-ए-आलम इमरान खान ने वैश्विक समुदाय से अपील की है कि वह विकासशील देशों को ऋण राहत प्रदान करने के लिए काम करें।

ये भी पढ़ें- सुरक्षित नहीं है ये App: गृह मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी, कहा रहें सावधान

पाक विदेश मंत्री ने इस पहल के लिए चीन से जी-20 मंच समेत अन्य मंचों पर समर्थन मांगा। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से निपटने के लिए संघर्ष कर रहे दुनिया के सबसे गरीब देशों को कर्ज में अस्थायी राहत देने की घोषणा बुधवार को जी-20 देशों के समूह ने की थी। प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के जी -20 समूह के वित्त मंत्रियों जिसमें अमेरिका, चीन, भारत और अन्य देश शामिल हैं उन्होंने कहा कि वे तुरंत गरीब देशों द्वारा कर्ज अदायगी पर अस्थायी रोक लगाते हैं।

पाकिस्तान ने जताया चीन का आभार

पाकिस्तान विदेश मंत्री कुरैशी ने चीन के विदेश मंत्री वांग के साथ बातचीत के दौरान कहा कि पाकिस्तान और चीन सदाबहार सामरिक सहकारी भागीदार हैं और उन्होंने एकजुटता, आपसी सहायता और आपसी सहयोग की उम्दा परंपरा को संरक्षित रखा है। पाक विदेश मंत्री ने कोरोना पर चीन द्वारा की गई आर्थिक मदद के लिए पाकिस्तान की पूरी आवाम की ओर से आभार जताते हुए कहा कि कोरोना वायरस पर नियंत्रण लगाने के लिए चीन द्वारा पाकिस्तान को दी दान राशि तथा सहायता के लिए पाकिस्तान तथा उसकी आवाम आभार जताती है।

ये भी पढ़ें- कोरोना: पुलिस वाले ने भोजपुरी गीत गाकर लोगों को किया ऐसे जागरूक, हो रही तारीफ

दूसरी ओर से चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने पाक विदेश मंत्री का बात करने के लिए धन्यवाद किया और आश्वासन दिया कि चीन जी-20 मंच के साथ-साथ अन्य प्रासंगिक मंचों पर भी इस पहल का समर्थन करेगा। वांग ने कहा कि कोविड-19 ने वैश्विक आर्थिक और स्थिरता के लिए बहुत खतरा पैदा किया है और इससे निपटने के लिए समन्वित और समान प्रयासों की आवश्यकता है।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story