×

लखनऊ में बनेगा आदर्श बिजलीघर

प्रदेश सरकार जल्द ही रोलमाडल बिजलीघर बनवाने पर विचार कर रही है। इसके लिए राजधानी लखनऊ में एक रोलमाडल, आदर्श विद्युत वितरण खंड बनेगा। प्रदेश के ऊर्जामंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा है कि यह वितरण खण्ड प्रदेश के लिए एक आदर्श उदाहरण बनेगा।

Dharmendra kumar
Published on: 22 Jan 2020 12:34 PM GMT
लखनऊ में बनेगा आदर्श बिजलीघर
X

लखनऊ: प्रदेश सरकार जल्द ही रोलमाडल बिजलीघर बनवाने पर विचार कर रही है। इसके लिए राजधानी लखनऊ में एक रोलमाडल, आदर्श विद्युत वितरण खंड बनेगा। प्रदेश के ऊर्जामंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा है कि यह वितरण खण्ड प्रदेश के लिए एक आदर्श उदाहरण बनेगा।

उप्र. राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद द्वारा सौंपे गये लोकमहत्व प्रस्ताव को स्वीकार कर कार्यवाही के लिए पावर कार्पोरेशन चेयरमैन को भेजते हुए ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि जल्द ही लखनऊ की राजधानी लेसा में एक रोलमाडल आदर्श विद्युत वितरण खंड विकसित कराया जायेगा जो प्रदेश के लिए एक आदर्श उदाहरण साबित होगा।

यह भी पढ़ें…मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला, ये सरकारी कंपनी होगी बंद, यहां भी लागू होगा GST

उपभोक्ता परिषद् ने अपने प्रस्ताव में कहा गया है कि उपभोक्ता देवोभव के विचार के साथ ऐसी व्यवस्था की जाए कि बिजली विभाग के उपभोक्ता का हर वितरण खंड में सम्मान हो तथा जहा हर उपभोक्ता की शिकायत तय समय में दूर की जाए। इसके साथ ही उपभोक्ता के बैठने की पूरी व्यवस्था हो साफसफाई पानी पीने की वयवस्था हो खंड में सभी उपभोक्तओ की शतप्रतिशत रीडिंग आधारित सही बिल निर्गत होकर जमा हो रहे हो हर ट्रांसफार्मर फीडर पर ऊर्जा की एनर्जी अकॉउंटिंग के लिए मीटर लगे।

यह भी पढ़ें…खतरनाक वायरस भारत में देगा दस्तक! सरकार उठाने जा रही ये बड़ा कदम

विद्युत वितरण संहिता 2005 के प्रमुख बिन्दुओ टैरिफ के मुख्य विन्दु सहित सभी खंड में कार्यरत नीचे से लेकर अधिशाषी अभियन्ता तक का फोन नम्बर व फोटो लगे हो। निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित हो ब्रेकडाउन तय समय पर अटेंड किए जाए। नए संयोजन का मामला हो, मीटर बदलने का मामला हो या अन्य कोई मामला हो तय समय सीमा में उपभोक्ता को लाभ मिले। उपभोक्ता का पूरा रिकार्ड पारदर्शी हो।

उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश वर्मा ने कहा कि इस तरह की व्यवस्था प्रयोग के तौर पर राजधानी लखनऊ में शुरू की जाए और धीरे धीरे भविष्य में यह व्यवस्था पूरे प्रदेश में लागू कराई जाए।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story