IIT कानपुर दक्षिण एशिया के लघु एवं मध्यम उपक्रमों में करेगा मदद 

इस सहमति ज्ञापन पर हस्ताक्षर होने के पश्चात्  दक्षिण पूर्व एशिया एवं भारतीय क्षेत्र में लघु एवं मध्यम उपक्रमों को प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रोत्साहन एवं बढ़ावा मिलेगा। आईआईटी कानपुर से प्रोडेक्ट इन्टर्वेन्शन रिसर्च उनको विश्वस्तरीय प्रतिस्पर्धी बनाएगा।

Aditya Mishra
Published on: 8 May 2019 3:43 PM GMT
IIT कानपुर दक्षिण एशिया के लघु एवं मध्यम उपक्रमों में करेगा मदद 
X

कानपुर: आईआईटी कानपुर ने दक्षिण एशिया में लघु एवं मध्यम उपक्रमों की मदद करने के लिए डेस्केरा के साथ एक सहमति ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये है। इससे दक्षिण एशिया में लघु एवं मध्यम उपक्रमों को आईआईटी कानपुर की विश्व स्तरीय शोध सुविधाओं से इन उद्योगों को जुड़ने का अवसर प्राप्त होगा।

इस सहमति ज्ञापन के हिस्से के रूप में आईआईटी कानपुर डेस्केरा से जुड़ी हुई 100 लघु एवं मध्यम उपक्रमों को मंजूरी प्रदान करेगा। इससे उक्त उपक्रम विनिर्माण, विमानन, तार्किक एवं सप्लाई चैन जैसे महत्वूपर्ण उद्योगों पर उच्च स्तरीय अध्ययन के लिए संस्थान अपनी शोध सुविधाएं उपलब्ध कराएगा।

ये भी पढ़ें...IIT कानपुर के छात्र ने बनाया एक ऐसा कृत्रिम अंग जो कर सकता है ये सारे काम

इस सहमति ज्ञापन पर हस्ताक्षर होने के पश्चात् दक्षिण पूर्व एशिया एवं भारतीय क्षेत्र में लघु एवं मध्यम उपक्रमों को प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रोत्साहन एवं बढ़ावा मिलेगा। आईआईटी कानपुर से प्रोडेक्ट इन्टर्वेन्शन रिसर्च उनको विश्वस्तरीय प्रतिस्पर्धी बनाएगा।

आईआईटी कानपुर के निदेशक प्रोफ़ेसर अभय करंदीकर के कहा कि विज्ञान, इंजीनियरिंग और प्रबंधन के सभी विषयों में अनुसंधान एवं शैक्षणिक क्षेत्र में सबसे बड़े इनोवेशन एण्ड इकोसिस्टम मे से एक का आयोजक होने के नाते आईआईटी कानपुर लघु एवं मध्यम उपक्रमों को विश्वस्तरीय प्रतिस्पर्धी बनाने के लिए संपूर्ण भारत एवं एशिया क्षेत्र में प्रौद्योगिकी एवं प्रोडेक्ट इन्टर्वेन्शन सपोर्ट प्रदान करने के लिए तत्पर है।

नॉलेज पार्टनर के रूप मे हम लघु एवं मध्यम उपक्रमों को सशक्त बनाने के लिए अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी एवं इनोवेशन सपोर्ट प्रदान करके डेस्केरा के लघु एवं मध्यम उपक्रमों को विश्व स्तर की प्रतिस्पर्धा के लिए तैयार होने में मदद करेंगे।

शशांक दीक्षित डेस्केरा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जो संस्थान के पूर्व छात्र भी हैं l उन्होंने कहा कि उभरते हुए देशों में लघु एवं मध्यम उपक्रम परिवर्तन के दौर से गुजर रहे हैं।

ये भी पढ़ें...देश भर के आईआईटी में पोस्ट बैचलर्स के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू

उन्हें विश्वस्तरीय शोध एवं विश्लेषण की जरूरत है।उन्होंने आगे यह भी कहा कि डेस्केरा की उद्यमी यात्रा के प्रारंभ से ही कंपनी टेक्नॉलाजी एवं सपोर्ट रिसर्च का प्रयोग करके लघु एवं मध्यम उपक्रमों को सशक्त बनाने के प्रति प्रतिबद्ध है।

आईआईटी कानपुर के साथ सहमति ज्ञापन पर हस्ताक्षर होने के पश्चात महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए महत्वपूर्ण डेटा प्वाइंटस के साथ-साथ यहां की प्रतिभाओं एवं सर्वश्रेष्ठ सुविधाएं प्राप्त होने से इस कमी को पूरा करने में मदद मिलेगी।

महत्वपूर्ण प्रचलन एवं विषय अध्ययन जैसे महत्वपूर्ण आंकड़े बाजार की नीति को निर्धारति करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं l लघु एवं मध्यम उपक्रमों से जुड़े बाजारों को प्रभावित कर सकते हैं।आईआईटी कानपुर और अधिक संसूचित निर्णय लेने में इन उपक्रमों की मदद करने के लिए अतिरिक्त शोध सुविधाएं उपलब्ध कराएगा।

ये भी पढ़ें...IIT कानपुर पहुंचे प्रेसीडेंट कोविंद, टेक्‍नोक्रेट्स से कहा ‘क्‍लीन गंगा’ में करें हेल्‍प

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story