×

IIT मद्रास का कमाल: बनाई ऐसी चीज, जो बताएगी कोरोना संक्रमण के बारे में

बढ़ते कोरोना संक्रमण के इस दौर में सबसे बड़ी समस्या इसकी जांच की है। सरकार द्वारा जांच का दायरा लगातार बढ़ाये जाने के बावजूद यह नाकाफी साबित हो रहा है।

Newstrack
Published on: 26 July 2020 8:23 AM GMT
IIT मद्रास का कमाल: बनाई ऐसी चीज, जो बताएगी कोरोना संक्रमण के बारे में
X

लखनऊ: बढ़ते कोरोना संक्रमण के इस दौर में सबसे बड़ी समस्या इसकी जांच की है। सरकार द्वारा जांच का दायरा लगातार बढ़ाये जाने के बावजूद यह नाकाफी साबित हो रहा है। ऐसे में आईआईटी मद्रास के कुछ छात्रों ने कोरोना संक्रमण की जानकारी देने वाला हैंड बैंड बनाया है। इस बैंड को हाथ में पहनने पर यह संक्रमण के शुरूआती चरण में ही संक्रमण की जानकारी दे देगा।

ये भी पढ़ें:महिला की दर्दनाक मौत: AC बन गई जान की दुश्मन, परिवार में मची चीख-पुकार

आईआईटी मद्रास के कुछ पूर्व छात्रों और एनआईटी वारंगल के कुछ पूर्व छात्रों ने मिलकर म्यूज वियरेबेल्स नाम से एक स्टार्टअप कंपनी की शुरूआत की है। इसी कंपनी ने यह कोरोना ट्रैकर हैंडबैंड बनाया है। इस हैंड बैड में किसी भी व्यक्ति के शरीर का तापमान, हृदय गति तथा ब्लड ऑक्सीजन सघनता (एसपीओ2) की लगातार मानीटरिंग होती रहेगी। इसके लिए कंपनी ने इसमे बहुत ही संवेदनशील सेंसर लगाये है, जो ब्लूटूथ की मदद से काम करेगा। इसके अलावा कंपनी ने म्यूज हेल्थ के नाम से एक एप भी बनाया है, जिसके जरिए इस बैंड को मोबाइल फोन से भी जोड़ा जा सकता है। यह बैंड पहनने वाले व्यक्ति के स्वास्थ्य संबंधी जानकारियां तथा अन्य गतिविधियों की जानकारियां एक सर्वर और उस व्यक्ति के मोबाइल फोन पर आती रहेंगी।

ये भी पढ़ें:सिर्फ 75 रुपए में: मिलेगा बेहद शानदार और खुबसूरत घर, जल्दी करें

कंपनी इसे आगामी अगस्त माह में बाजार में लाने की तैयारी में है। इसे एक साथ दुनिया के 70 देशो में लांच करने की योजना है। कंपनी ने इस हैंडबैंड की कीमत 3500 रुपये रखी है। कंपनी ने इस बैंड के व्यवसायिक उत्पादन के लिए लिए कई निवेशक भी जुटा लिए है और करीब 22 करोड़ रुपये का फंड भी इक्ठ्ठा कर लिया है। कंपनी का लक्ष्य इस साल 10 लाख हैंडबैंड ट्रैकर बेचने का है। कंपनी का कहना है कि कोविड-19 संक्रमण का जल्दी पता चलने पर उसका समय से इलाज कर संक्रमण पर जल्द काबू पाया जा सकता है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story