×

भगवान राम ही पुष्पक विमान से आए थे, अब हर नागरिक आ-जा सकता है- योगी

सीएम ने कहा कि सड़कों के विस्तारीकरण और चौड़ीकरण का जिक्र करते हुए कहा कि पहले गोरखपुर से लखनऊ जाने का एक ही मार्ग था, अब लिंक एक्सप्रेस वे के जरिए एक और विकल्प मिल रहा है।

Roshni Khan
Published on: 5 March 2021 11:39 AM GMT
भगवान राम ही पुष्पक विमान से आए थे, अब हर नागरिक आ-जा सकता है- योगी
X
भगवान राम ही पुष्पक विमान से आए थे, अब हर नागरिक आ-जा सकता है- योगी (PC: social media)

गोरखपुर: गोरखपुर में लोकार्पण और शिलान्यास कार्यक्रम में सीएम योगी ने प्रदेश में चालू विकास योजनाओं का जमकर बखान किया। सीएम योगी ने दावा किया कि गोरखपुर समेत पूरे प्रदेश में एयर और रोड कनेक्टिविटी बेहतर हुई है। पहले गोरखपुर से एक भी हवाई सेवा नहीं थी, आज मुंबई, दिल्ली समेत आठ प्रमुख शहरों के लिए यहां से फ्लाइट है। कुशीनगर में अंतरराष्ट्रीय विमान सेवा शुरू होने जा रही है। कुशीनगर में जापान, सिंगापुर, श्रीलंका के विमान आने की कल्पना भी किसी ने नहीं की थी। उन्होंने कहा कि भगवान राम ही आए थे पुष्पक विमान से, अब हर नागरिक आ-जा सकता है।

ये भी पढ़ें:LPG Cylinder पर सरकार का फैसला, आम आदमी को दी बड़ी राहत, बदला ये नियम

सड़कों के विस्तारीकरण और चौड़ीकरण का जिक्र करते हुए कहा

सीएम ने कहा कि सड़कों के विस्तारीकरण और चौड़ीकरण का जिक्र करते हुए कहा कि पहले गोरखपुर से लखनऊ जाने का एक ही मार्ग था, अब लिंक एक्सप्रेस वे के जरिए एक और विकल्प मिल रहा है। उतनी ही दूरी को महज 3 घण्टे में पूरा किया जा सकता है। फोरलेन सड़कों के होने से आज गोरखपुर से नेपाल की यात्रा महज डेढ़ घण्टे में पूरी हो जाती है जबकि पहले डेढ़ घण्टे गोरखपुर शहर में ही लग जाता था। आज गांव-गांव सड़क, बिजली और जलनिकासी की व्यवस्था है।

अब किसी मंत्री व विधायक के घर तक ही सड़क नहीं बन रही बल्कि हर व्यक्ति को इसका लाभ मिल रहा है क्योंकि हमारे लिए हर व्यक्ति का वही मूल्य है। उन्होंने कहा कि विकास से ही क्षेत्र की पहचान बनती है और हमारा यह दायित्व होना चाहिए कि हम विकास कार्यों में किसी प्रकार की बाधा न आने दें। उन्होंने जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों से कहा कि वे विकास कार्यों की नियमित समीक्षा व भौतिक सत्यापन करते रहें।

यूपी में संगठित अपराध यूपी में पूरी तरह खत्म

योगी ने कहा कि विकास के सुरक्षा अनिवार्य शर्त है और इसी को ध्यान में रखकर प्रदेश सरकार ने संगठित अपराध को पूरी तरह समाप्त कर दिया है। कहीं भी कोई अपराधी समाज के सुरक्षित माहौल में बाधा डालता है तो उसको कुचलने के लिए प्रशासन को खुली छूट दी गई है। विकास के संकल्पबद्ध पथ पर निरंतर आगे बढ़ते रहने के लिए हमारा प्रयास है कि इसमें किसी भी प्रकार की बाधा नहीं आनी चाहिए।

गोरखपुर की पहचान अपराध थी, अब यहां शेर दहाड़ रहे

मुख्यमंत्री ने पूर्वी उत्तर प्रदेश में पर्यटन के क्षेत्र में असीम संभावनाओं के दृष्टिगत बताया कि इसी माह गोरखपुर के चिड़ियाघर का लोकार्पण हो जाएगा। शेर आ चुके हैं। यह प्रदेश का बेहतरीन चिड़ियाघर होगा, मनोरंजन के साथ ज्ञानवर्धन का माध्यम भी बनेगा। सीएम ने कहा कि याद करें 20 साल पहले गोरखपुर की क्या स्थिति थी। इसकी पहचान अपराध के केंद्र के रूप में थी। यहां के रामगढ़ ताल में शहर की गंदगी गिरती थी। आज रामगढ़ ताल खूबसूरती के लिए जाना जाता है।

सार्वजनिक कार्यक्रम के लिए जगह नहीं होती थी और आज महंत दिग्विजय नाथ पार्क और चंपा देवी पार्क जैसे दो बड़े सार्वजनिक स्थान हैं। इसी माह यहां बड़ी क्षमता का एक अत्याधुनिक प्रेक्षागृह समर्पित करने जा रहे हैं। जिस राजघाट पर गंदगी देख लोगों का मन खिन्न होता था आज वहां हर प्रकार की सुविधा के साथ शानदार प्लेटफार्म और स्नान की बेहतरीन व्यवस्था है। लाखों की संख्या में लोग बाबा गोरखनाथ की धरती पर आस्था निवेदित करने आते हैं।

उन्होंने कहा कि गोरखपुर बौद्धिस्ट पर्यटन व सनातन संस्कृति के अनुनायियों का प्रमुख केंद्र है। यहां से होकर ही पर्यटक कुशीनगर, कपिलवस्तु, श्रावस्ती, अयोध्या, मगहर और काशी आते जाते हैं। ऐसे में यहां रोजगार की बड़ी संभावनाएं हैं। स्थानीय युवक इन पर्यटकों के लिए गाइड का कार्य कर सकते हैं।

महिला दिवस पर हर जिले में होंगे विशिष्ट कार्यक्रम

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 8 मार्च महिला दिवस पर हर जिले में विशिष्ट कार्यक्रम होंगे। इनमें संचालन से लेकर कार्यक्रम को आगे बढ़ाने की भूमिका महिला के ही जिम्मे होगी। महिलाओं के सम्मान व सुरक्षा को लेकर मिशन शक्ति, एन्टी रोमियो स्क्वाड, महिला हेल्प डेस्क आदि का जिक्र करने के साथ ही सीएम ने बताया कि अब कोटे की रिक्त दुकानों का आवंटन महिला स्वयंसेवी समूहों को किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:चुनावी मोड में योगी सरकार: 37 लाख युवाओं को मिली नौकरी, आगे मिलेगा और फायदा

इसके साथ ही पुष्टाहार वितरण का कार्य भी महिला स्वयंसेवी समूहों की दिया जा रहा है। इससे पारदर्शी वितरण में मदद मिलेगी और शिशु-मातृ मृत्यु दर को और कम किया जा सकेगा। मुख्यमंत्री ने लोगों का आह्वान किया वे गांव की बेटी, सबकी बेटी और गांव की बहन सबकी बहन के भाव को जगाएं ताकि पाश्चात्य संस्कृति से आई विकृत सोच को दूर किया जा सके। समाज जागरूक हो जाए तो आधी आबादी के मन मे सुरक्षा का बोध और बढ़ेगा।

रिपोर्ट-पूर्णिमा श्रीवास्तव

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story