यूपी में बिजली पर बवाल, अगर बदला स्लैब तो बढ़ेगा उपभोक्ताओं का बोझ

राज्य विद्युत नियामक आयोग में बिजली दरों में वृद्धि का प्रस्ताव दाखिल करने से हुई चूक की भरपाई करने के लिए यूपी पावर कार्पोरेशन ने अब दूसरा रास्ता अख्तियार करते हुए उपभोक्ताओं के लिए तय स्लैब में बदलाव करने की तैयारी कर रहा है।

electricity (symbolic photo)

यूपी में बिजली पर बवाल (file photo)

लखनऊ: राज्य विद्युत नियामक आयोग में बिजली दरों में वृद्धि का प्रस्ताव दाखिल करने से हुई चूक की भरपाई करने के लिए यूपी पावर कार्पोरेशन ने अब दूसरा रास्ता अख्तियार करते हुए उपभोक्ताओं के लिए तय स्लैब में बदलाव करने की तैयारी कर रहा है। कार्पोरेशन ने नियामक आयोग में बिजली स्लैब में बदलाव के लिए प्रस्ताव दाखिल किया है, जिस पर आयोग में कल यानी सोमवार को सुनवाई की संभावना हैै। कार्पोरेशन के प्रस्ताव के मुताबिक अब तक बिजली की बिलिंग के लिए प्रयोग हो रहे चार स्लैब की संख्या घटा कर तीन कर दी गई है। पावर कार्पोरेशन के इस नए स्लैब से बगैर बिजली दरें बढ़ाये ही ज्यादा बिजली बिल की वसूली की जा सकेगी और प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं पर करीब 10 करोड़ रुपये प्रतिमाह का अतिरिक्त बोझ पडेगा।

ये भी पढ़ें:कहां भागेंगे मुख्तार: योगी सरकार का बड़ा एक्शन, मददगार पर कसेगा शिकंजा

स्लैब में 150 यूनिट प्रतिमाह की सीमा को कम करके 100 यूनिट कर दिया है

पावर कार्पोरेशन के इस स्लैब में 150 यूनिट प्रतिमाह की सीमा को कम करके 100 यूनिट कर दिया है। इसके मुताबिक अब 100 यूनिट से ज्यादा बिजली की खपत करने वाले उपभोक्ताओं को प्रति यूनिट 50 पैसा ज्यादा भुगतान करना पडेगा। यानी अब तक जो उपभोक्ता 150 यूनिट बिजली की खपत पर 5.50 रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से भुगतान कर रहा था अब उसे 150 यूनिट में से 100 यूनिट का भुगतान तो 5.50 रुपये प्रति यूनिट से करना होगा लेकिन शेष 50 यूनिट का भुगतान 6.00 रुपये प्रति यूनिट की दर से करना होगा। यानी उसे प्रतिमाह बिजली बिल में 25 रुपये ज्यादा भुगतान करना होगा। इसका सबसे ज्यादा असर प्रदेश के निम्न आय वर्ग के लोगों पर पडेगा।

electricity (symbolic photo)
यूपी में बिजली पर बवाल (symbolic photo)

उपभोक्ता को हर माह 25 रुपये ज्यादा देने होंगे

इसी तरह 150 से 300 यूनिट तक के स्लैब को बदल कर 101 से 300 यूनिट तक प्रस्तावित किया गया है। मौजूदा समय में 150 से 300 यूनिट के स्लैब में उपभोक्ता को 150 यूनिट तक 5.50 रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से तथा शेष यूनिट को 6.00 रुपये के हिसाब से भुगतान करना पड़ रहा है। लेकिन नए स्लैब में इसे 101 यूनिट से लागू करने पर यहां भी उपभोक्ता को हर माह 25 रुपये ज्यादा देने होंगे।

ये भी पढ़ें:TikTok से सावधान: गलती से भी न करें ये काम, हो सकती है मुश्किल

अभी मौजूदा व्यवस्था में 301 से 500 यूनिट तक बिजली की खपत करने वाले उपभोक्ताओं को 6.50 रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से भुगतान करना होता है लेकिन प्रस्ताव के मुताबिक अब इस स्लैब का भुगतान 7.00 रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से करना होगा। यानी यहां भी उपभोक्ता को 25 रुपये प्रतिमाह ज्यादा भुगतान करना होगा। कुल मिलाकर यूपी में करीब 40 लाख घरेलू बिजली उपभोक्ताओं से हर माह 25 रुपये अतिरिक्त वसूला जा सकेगा।

मनीष श्रीवास्तव

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App