TikTok से सावधान: गलती से भी न करें ये काम, हो सकती है मुश्किल

लोगों के फोन में एक संदिग्ध SMS आया है। इस SMS में लिखा है कि टिकटॉक भारत में फिर से वापस आ गया है। इसके अलावा इस SMS में TikTok Pro नाम की apk फाइल का लिंक है।

Published by Ashiki Patel Published: August 30, 2020 | 5:27 pm
TikTok

TikTok, File Photo

नई दिल्ली: भारत सरकार कई चाइनीज़ ऐप समेत TikTok पर भी पूरी तरह से बैन लगा चुकी है। सरकार की तरफ से इस ऐप को तो बैन कर दिया गया है, लेकिन इसे लेकर अब धोखाधड़ी शुरू हो गयी है। दरअसल इन दिनों लोगों को धोखा देने के लिए TikTok के अलग-अलग वर्जन को लेकर मैसेजे़स आ रहे हैं।

ये भी पढ़ें: रैली में हिंसक झड़प: मुस्लिम लगा रहे थे नारे, अचानक होने लगा हमला

दरअसल, इन दिनों कई लोगों के फोन में एक संदिग्ध SMS आया है। इस SMS में लिखा है कि टिकटॉक भारत में फिर से वापस आ गया है। इसके अलावा इस SMS में TikTok Pro नाम की apk फाइल का लिंक है। ऐसे में कई लोग, जो टिकटॉक प्रेमी हैं अब फोन में इसे डाउनलोड कर ले रहे हैं। हालांकि इस संदिग्ध SMS की बातों में आकर इसे डाउनलोड करना आपके फोन और पर्सनल डेटा के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

ये भी पढ़ें: वैक्सीन पर बड़ी खबर: इतने दिन में हो जाएगी तैयार, अब कोरोना से नहीं होंगी मौतें

क्या लिखा है मैसेज में???

लोगों को मिले इस मैसेज में लिखा है कि TikTok भारत में वापस आ गया है। अब नए फीचर्स के साथ फिर से क्रिएटिव वीडियो बनाया जा सकता है। साथ ही एक लिंक अटैच करते हुए लिखा है ‘नीचे दी गई लिंक से डाउनलोड करें नया (TikTok v1)’। इस लिंक पर क्लिक करने पर Apk ऐप्स का स्टोर खुल रहा है। जहां से यूज़र इसे असली टिकटॉक समझकर डाउनलोड भी कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: अब्दुल्ला के गजब तेवर: कहा हम किसी की कठपुतली नहीं, धारा 370 पर कही ये बात

आपके फोन के लिए हो सकता है खतरा

जानकारी के लिए बता दें कि जब भी कोई भी फाइल ऑफिशियली मौजूद नहीं होती है और आप उसकी apk फाइल इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन इससे आप ये पता नहीं लगा पाते कि उसमें क्या मॉडिफिकेशंस किए गए हैं। मतलब साफ है कि इससे आपके फोन में आसानी से मैलवेयर, स्पाईवेयर घुस सकते हैं, जिसके बाद आपका प्राइवेट डेटा apk फाइल डेवलपर के पास ट्रांसफर हो सकता है, जो कि आपकी पर्सनल डेटा के लिए सही नहीं है।

ये भी पढ़ें: कोमा में प्रणब मुखर्जी: जारी हुई हेल्थ बुलेटिन, हालत हुई बेहद गंभीर

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App