×

वैक्सीन पर बड़ी खबर: इतने दिन में हो जाएगी तैयार, अब कोरोना से नहीं होंगी मौतें

वैक्सीन का ट्रायल आखिरी चरण में है। एक वेबसाइट में छपी रिपोर्ट में ये बात सामने आई है कि सबसे अच्छी स्थिति में ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन आज से सिर्फ 42 दिन बाद यानी 6 हफ्ते में तैयार हो सकती है।

Newstrack
Published on: 30 Aug 2020 11:12 AM GMT
वैक्सीन पर बड़ी खबर: इतने दिन में हो जाएगी तैयार, अब कोरोना से नहीं होंगी मौतें
X
वैक्सीन पर बड़ी खबर: इतने दिन में हो जाएगी तैयार, अब कोरोना से नहीं होंगी मौतें

नई दिल्ली: कोरोना की वैक्सीन का इंतज़ार पूरी दुनिया कर रही है। वैक्सीन पर का कर रहे ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोरोना वायरस वैक्सीन पर दुनियाभर के लोगों की नजरें हैं। इस वैक्सीन का ट्रायल आखिरी चरण में है। एक वेबसाइट में छपी रिपोर्ट में ये बात सामने आई है कि सबसे अच्छी स्थिति में ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन आज से सिर्फ 42 दिन बाद यानी 6 हफ्ते में तैयार हो सकती है।

साइंटिस्ट वैक्सीन तैयार करने के बेहद करीब

ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा तैयार की जा रही वैक्सीन के बारे में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन सरकार के सूत्र ने एक समाचार पत्र को बताया है कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और इंपेरियल कॉलेज लंदन के साइंटिस्ट वैक्सीन तैयार करने के बेहद करीब पहुंच गए हैं।

corona virus vaccine oxford university

बहुत कम समय में वैक्सीन मिलने लगेगी

कोरोना को मात देने के लिए ब्रिटेन में वैक्सीन के उत्पादन वगैरह को लेकर भी तैयारियां पहले से चल रही हैं। वैज्ञानिकों की ओर से हरी झंडी मिलने के बाद ब्रिटेन के लोगों को बहुत कम समय में वैक्सीन मिलने लगेगी। हालांकि, ब्रिटेन के मंत्री अभी खुलकर कुछ भी कहने से बच रहे हैं और अन्य स्थिति के लिए भी तैयारी कर रहे हैं।

ये भी देखें: सुशांत की बहन जानती थी: हुआ ये सबसे बड़ा खुलासा, रिया विलेन है या नहीं

ऑक्सफोर्ड और इंपेरियल कॉलेज के वैज्ञानिकों मिल सकती है कामयाबी

रिपोर्ट के मुताबिक सूत्रों से जानकारी मिली है कि सबसे अच्छी स्थिति में (best-case scenario) 6 हफ्ते में वैक्सीन की जांच पूरी हो सकती है। अगर ऐसा होता है तो यह गेम चेंजर होगा। वैक्सीन प्रोग्राम से जुड़े व्यक्ति ने यह भी कहा कि अगर इसमें कुछ और वक्त भी लगता है तो हम कह सकते हैं कि ऑक्सफोर्ड और इंपेरियल कॉलेज के वैज्ञानिक करीब पहुंच गए हैं। इसके बाद लाखों डोज तैयार करने की जरूरत होगी जिसके लिए उत्पादन की सुविधा हमने तैयार कर ली है।

corona virus vaccine oxford university

ये भी देखें: राहुल का ‘मन की बात’ पर तंज, कहा JEE-NEET की बजाय हुई खिलौनों पर चर्चा

जल्दबाजी में जश्न मनाने की कोशिश ना करें

ब्रिटेन की वैक्सीन के बारे में टास्कफोर्स की प्रमुख केट बिंघम ने कहा कि वह वैक्सीन को लेकर सावधान हैं और आशावादी भी। उन्होंने कहा कि सबसे जरूरी है कि हम काम करते रहें और जल्दबाजी में जश्न मनाने की कोशिश ना करें। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि क्रिसमस से पहले वैक्सीन के ट्रायल के नतीजे आ जाएंगे।

Newstrack

Newstrack

Next Story