×

बढ़ रही तबाही: अलर्ट हुए डीएम ने बनाई रणनीति, ऐसे करेंगे सामना

फसल, सब्जियों व खेतों को नुकसान से बचाया जा सके, इसके लिए किसान भाई भी सतर्क रहें और अपने खेतों की रखवाली करें और यदि टिड्डी दल आपके खेत को नुकसान पहुंचाता है, तो उससे बचने के लिए ध्वनि का इस्तेमाल करें।

Vidushi Mishra
Published on: 25 May 2020 11:41 AM GMT
बढ़ रही तबाही: अलर्ट हुए डीएम ने बनाई रणनीति, ऐसे करेंगे सामना
X

झाँसी।जनपद में गठित समस्त निगरानी समितियां क्षेत्र में टिड्डी दल की जानकारी तत्काल राहत कंट्रोल रूम में दें ताकि प्रभावी कार्रवाई की जा सके। ऐसे स्थल जहां से पेयजल आपूर्ति की जाती है वहां तीव्र ध्वनि करते हुए टिड्डी दल को नुकसान करने से बचाया जाए। टिड्डी दल के मूवमेंट पर सतत दृष्टि बनाए रखें और टिड्डी दल जहां विश्राम करता है।

ये भी पढ़ें...बहुत जरूरी ये नियम: विदेशी यात्री जान लें इसे, करना होगा गाइडलाइन का पालन

30 प्रतिशत से अधिक फसल नुकसान

उसकी जानकारी तत्काल उपलब्ध कराएं ताकि कीटनाशक दवाओं का छिड़काव कर मारा जा सके। जनपद में यदि टिड्डी दल द्वारा 30 प्रतिशत से अधिक फसल नुकसान होता है तो तत्काल टीआर 27 से किसानों को राहत राशि उपलब्ध कराई जाएगी।

यह निर्देश जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने कैंप स्थित सभागार में जनपद में टिड्डी दल के विचरण और उनसे निपटने हेतु रणनीति तैयार करते हुए दिए।

उन्होंने स्पष्ट कहा कि इस आपदा में सभी अधिकारी एवं कर्मचारी सतर्क रहें ताकि टिड्डी दल से निपटा जा सके। बैठक में जिलाधिकारी ने पहुंज बांध, सुकवा दुकवा बांध, पारीछा बांध, बड़वार झील, गढ़मऊ झील, बरूआसागर तालाब व अन्य क्षेत्र जहां पीने का पानी सप्लाई होता है वहां संबंधित एसडीएम साउंड सिस्टम के माध्यम से टिड्डी दल को आने ना दें।

ये भी पढ़ें...शुरू हुई Jiomart सर्विस: मिल रहा भारी डिस्काउंट, अब Whatsapp से भी मंगा सकते सामान

उन्होंने कहा कि टिड्डी दल शाम को एक्टिव होता है तथा रात को विश्राम करने कहीं रुकता है। अतः जहां दल विश्राम करें उसकी तत्काल सूचना दें ताकि उन्हें रसायन दवा छिड़क कर मारा जा सके।

जनपद में 40 लाख टिड्डियों को अब मारा गया

जनपद में लगभग 40 लाख टिट्डियो को मारा जा चुका है।उन्होंने ग्राम स्तर, ब्लॉक स्तर पर गठित निगरानी समितियों के साथ ही ग्राम प्रधान को टिड्डी दल के मूवमेंट की जानकारी राहत कंट्रोल रूम जिसके नंबर 0510-2371100 2371101,2371199 पर तत्काल दिए जाने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि सभी की सतर्कता से इससे बचा जा सकता है। टिड्डी दल की सूचना सही समय पर उपलब्ध कराई जाए।

ये भी पढ़ें...दरकार है नये इतिहास-लेखन की

कृषि अधिकारी को दिए निर्देश

उन्होंने कृषि विभाग की टीम को भी यही निर्देश दिए कि टिड्डी दल के मूवमेंट पर नजर रखें ताकि जनपद में जायद की फसल, सब्जियों आदि व खेतों को नुकसान से बचाया जा सके, किसान भाई भी सतर्क रहें और अपने खेतों की रखवाली करें और यदि टिड्डी दल आपके खेत को नुकसान पहुंचाता है, तो उससे बचने के लिए ध्वनि का इस्तेमाल करें।

उन्होंने कहा कि निगरानी समिति को निर्देश देते हुए कहा कि यदि टिड्डी दल आपके क्षेत्र में विश्राम करता है तो उस पर रसायन छिड़काव कर उन्हें मारा जा सकता है।

जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने कहा कि टिड्डी दल से निपटने के लिए स्थानीय दल के साथ भारत सरकार नई दिल्ली से आया विशेषज्ञों का दल भी लगातार मूवमेंट पर नजर बनाते हुए उससे निपटने की तैयारी कर रहा है।

इस मौके पर सीडीओ निखिल टीकाराम फुंडे, एडीएम राम अक्षयवर चौहान, निदेशक ग्रास लैंड डॉक्टर विजय कुमार यादव, डीडी कृषि कमल कटियार, पीपीओ विवेक कुमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें...असलहा वाले टिकटॉकर: ऐसा करना पड़ गया भारी, पुलिस ने किया गिरफ्तार

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story