×

आर्मी की रक्षा करेगा ये कवच, यूपी की महिलाओं ने किया तैयार

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले की महिलाओं ने खुद से पीपीआई किट बनाई है। इस किट का प्रोग्शाला में परीक्षण भी हो चुका है। महिलाओं द्वारा बनाई ये किट सभी मानकों पर खरी उतरी है।

Shivani Awasthi
Published on: 25 April 2020 5:29 AM GMT
आर्मी की रक्षा करेगा ये कवच, यूपी की महिलाओं ने किया तैयार
X

लखीमपुर खीरी: भारत में जानलेवा महामारी से जंग के लिए एक तरफ कोरोना योद्धा है, जो जान जोखिम में डाल दिन रात ड्यूटी कर रहे हैं तो दूसरी ओर ऐसे वारियर्स हैं, जो घर से बाहर निकले बिना भी भारत की सुरक्षा और नागरिकों की रक्षा के लिए काम कर रहे हैं। इन्ही कोरोना वारियर्स में लखीमपुर की महिलाओं का नाम आता है। इन महिलाओं ने अपने हुनर का सही इस्तेमाल करते हुए न केवल जिले का नाम रौशन किया बल्कि संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए भी सराहनीय काम किया है।

लखीमपुर की महिलाओं ने बनाई पीपीआई किट

दरअसल, उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले की महिलाओं ने खुद से पीपीआई किट बनाई है। इस किट का प्रोग्शाला में परीक्षण भी हो चुका है। महिलाओं द्वारा बनाई ये किट सभी मानकों पर खरी उतरी है।

[video width="640" height="352" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2020/04/WhatsApp-Video-2020-04-25-at-10.10.07-AM.mp4"][/video]

सेना ने 2000 पीपीई किट का दिया आर्डर

बता दें कि इस काम में आईएएस अरविन्द सिंह ने उनका सहयोग दिया। लखीमपुर खीरी में मुख्य विकास अधिकारी अरविंद सिंह की पहल पर स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने ऐसी पीपीई किट तैयार की है, जिसे भारतीय सेना इस्तेमाल कर सकेगी।

ये भी पढेंः जेल में ही सड़ जाएगा मौलाना साद, किया इतना बड़ा गुनाह, पुलिस को मिले अहम सुराग

स्वास्थ्य महानिदेशालय ने दिया 1000 पीपीई किट का आर्डर

वहीं उनकी मेहनत तब सफल हुई जब भारतीय सेना ने सीडीओ लखीमपुर खीरी को पत्र भेज कर 2000 पीपीई किट सप्लाई का आर्डर दिया। बता दें कि स्वास्थ्य महानिदेशालय पहले ही 1000 पीपीई किट का आर्डर लखीमपुर खीरी को दे चुका है।

मुख्य विकास अधिकारी अरविंद सिंह की पहल

गाैरतलब हाे कि देश में कोरोना महामारी को लेकर जारी जंग में डॉक्टरों को पीपीई किट की बहुत अधिक जरूरत है। इसी जरूरत को देखते हुए लखीमपुर खीरी के मुख्य विकास अधिकारी अरविंद सिंह ने स्वयं सहायता समूह के माध्यम से पीपीई किट को तैयार कराई, जिसे मामूली बदलाव के साथ स्वास्थ्य महानिदेशालय ने मंजूरी भी दे दी।

ये भी पढेंः लॉकडाउन में फंसे मजदूरों पर CM शिवराज का बड़ा फैसला, ये कदम उठाएगी सरकार

[video width="640" height="352" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2020/04/WhatsApp-Video-2020-04-25-at-10.10.07-AM.mp4"][/video]

28 स्वयं सहायता समूह की महिलाएं बना रही ऑपरेशन कवच के तहत पीपीई किट

इस बारे में मुख्य कार्य अधिकारी अरविंद सिंह ने बताया कि ऑपरेशन कवच के तहत यह पीपीई किट जनपद के पांच विकास खंडों लखीमपुर, ईसानगर, पलिया, निघासन, गोला में 28 स्वयं सहायता समूह की महिलाएं बना रही। साथ ही मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि काेराेना जंग लड़ रहे डाक्टराे के लिये भविष्य मे भी पीपीई किट का निर्माण कराया जायेगा।

शरद अवस्थी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story