×

रेलवे का कमाल: लाखों को पहुंचाया उनके घर, साथ में दी ये चीजें...

उत्तर मध्य रेलवे ने 134 ओरिजनेटिंग श्रमिक विशेष गाड़ियों के संचालन के अतिरिक्त लगभग 1.77 लाख प्रवासियों को भोजन उपलब्ध कराया और 180 टर्मिनेटिंग गाड़ियों से लगभग 2.75 लाख प्रवासियों एवं अन्य फंसे हुए व्यक्तियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाया।

Roshni Khan
Published on: 8 Jun 2020 7:44 AM GMT
रेलवे का कमाल: लाखों को पहुंचाया उनके घर, साथ में दी ये चीजें...
X

झांसी: उत्तर मध्य रेलवे ने 134 ओरिजनेटिंग श्रमिक विशेष गाड़ियों के संचालन के अतिरिक्त लगभग 1.77 लाख प्रवासियों को भोजन उपलब्ध कराया और 180 टर्मिनेटिंग गाड़ियों से लगभग 2.75 लाख प्रवासियों एवं अन्य फंसे हुए व्यक्तियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाया। उत्तर मध्य रेलवे ने मई 2020 में 1933 पासिंग श्रमिक विशेष गाड़ियों का भी संचालन किया। श्रमिक स्पेशल के अतिरिक्त लगभग 200 माल गाड़ियां एवं 12 मई से प्रारंभ हुई 13 जोड़ी वातानुकूलित विशेष गाड़ियों का भी संचालन किया।

ये भी पढ़ें:नहीं रुकी रही महामारी: 5 दिनों में सामने आए इतने केस, खतरा बढ़ा

लॉकडाउन और कोविड-19 के बावजूद संरक्षित और कुशल ट्रेन संचालन सुनिश्चित करने के लिए सभी निर्धारित प्रोटोकॉल का पालन करते हुए सभी महत्वपूर्ण खरखाव कार्य समय पर पुरे किए गए। ट्रैक की संरक्षा को बनाए रखने के लिए 11 किमी के ट्रैक का नवीनीकरण, 327 किलोमीटर के ट्रैक की मशीन टैम्पिंग, 402 किलोमीटर के ट्रैक के स्टेबलाइजेशन के लिए डिस्टेंसिग का कार्य, 388 पॉइंट, ट्रैक क्रॉसिंग का मशीन मेंटेनेंस, इत्यादि कार्य मई 2020 के दौरान किया गया।

रेलवे ट्रैक पर ओसीलेशन मॉनीटरिंग प्रणाली का किया उपयोग

ओसीलेशन मानिटरिंग प्रणाली का उपयोग करके ट्रैक रिकॉर्डिंग कारों द्वारा लगभग 10000 किलोमीटर तक ट्रैक की राइडिंग गुणवत्ता का पता लगाने के लिए किया गया और इन ट्रैक रिकॉर्डिंग उपकरणों द्वारा चिन्हित स्थानों को आवश्यक रखरखाव इनपुट दिए गए थे। ट्रैक के अलावा अन्य संपत्ति जैसे कोच, वैगन, लोकोमोटिव, सिग्नल, ओएचई इत्यादि को भी मेनटेन रखने के लिए आवश्यक कार्य किए गए । उत्तर मध्य रेलवे के आगरा मंडल ने 24 यात्री कोचों में के लिए एक महत्वपूर्ण रखरखाव गतिविधि IOH का कार्य पूरा किया।

झांसी-बीना तीसरी लाइन पर की गई ओएचई वायरिंग

प्रयागराज डिवीजन के कानपुर-टूंडला खंड में पुल सं 102 के रोड अंडर ब्रिज का निर्माण किया गया है। झांसी-बीना तीसरी लाइन परियोजना के लिए 14 किलोमीटर के ओएचई वायरिंग कार्य किए गए । सड़क उपयोगकर्ताओं को सुरक्षा प्रदान करने के लिए 07 स्टेशनों पर प्राथमिक बूम के टूटने की स्थिति में सुरक्षा हेतु स्लाईडिंग बूम लगाए गए।

340 रेलकर्मचारियों की दी गई पदोन्नति

मानव संसाधन के मोर्चे पर एनसीआर के 340 कर्मचारियों को मई 2020 के दौरान पदोन्नति दी गई, जबकि समापन भुगतान और अन्य लाभों को मई-2020 में रेलवे सेवा से सेवानिवृत्त 135 कर्मचारियों को प्रदान किया गया। मई -2020 के दौरान, 14 अपराधियों को अलार्म चेन पुलिंग के लिए गिरफ्तार किया गया और अवैध टिकट व्यापार में शामिल 08 अन्य व्यक्तियों को भी पकड़ा गया।

कर्नाटक राज्य में जाने वाले रेल यात्रियों को ''सेवा सिंधु पोर्टल'' पर रजिस्टर होना अनिवार्य

कोविड-19 महामारी में आम जनता की सुविधा हेतु रेल प्रशासन द्वारा सम्पूर्ण देश में 26 वातानुकूलित एवं 200 विशेष गाड़ियों का संचालन किया जा रहा है| इन विशेष गाड़ियों में यात्रा करने के लिए रेल यात्रियों द्वारा विभिन्न प्रोटोकालों का पालन किया जाना अनिवार्य है।

जैसे स्टेशन पर इन्ट्री करते समय आरोग्य सेतु ऐप चेक कराना, थर्मल स्कैनिंग प्रक्रिया से गुजरना, स्टेशन एवं ट्रेन में सामाजिक दूरी का पालन करना, पूरी यात्रा के दौरान मास्क लगाए रखना, गंतव्य स्टेशन पर पहुँचने पर संबन्धित राज्य द्वारा जारी दिशा निर्देशों का पालन करना इत्यादि। इन सभी नियमों की पालन करके रेल यात्री यात्रा के दौरान कोविड-19 के प्रसार को रोकने, स्वयं एवं दूसरों को भी सुरक्षित रहने में सहायक हो सकते है।

ये भी पढ़ें:‘गति’ तूफान से हाहाकार: होगी तबाही वाली बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

इसी क्रम में देश के विभिन्न राज्यों से कर्नाटक के किसी भी स्टेशन पर उतरने वाले वाले रेल यात्रियों से कर्नाटक सरकार ने निर्देशित किया है कि कर्नाटक आने वाले सभी रेल यात्रियों को कर्नाटक सरकार द्वारा जारी सेवा सिंधु पोर्टल पर रजिस्टर होना अनिवार्य है, अन्यथा उन्हें होम क्वारनटाइन की अनुमति नहीं दी जाएगी। सेवा सिंधु पोर्टल पर रजिस्टर होने से यात्री को ट्रैक करने और कोविड-19 के प्रसार को रोकने में मदद मिलेगी।

इस संबंध में रेल यात्रियों को जागरूक करने के लिए रेल प्रशासन द्वारा स्टेशन पर उद्घोषणा की जा रही है, और कर्नाटक जाने वाले यात्रियों को इस आशय जानकारी हेतु मोबाइल पर एसएमएस भी भेजे जा रहे हैं तथा आरक्षण कराने के दौरान भी इसकी जानकारी देने के प्रबंध किए गए हैं। रेल यात्रियों से अनुरोध है कृपया यात्रा टिकट बुक करने एवं यात्रा करने से पहले गंतव्य राज्य के कोविड-19 से संबंधित दिशा निर्देशों को ध्यानपूर्वक नोट करें और अपनी यात्रा को सुरक्षित एवं सुखद बनायें ।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story