×

'गति' तूफान से हाहाकार: होगी तबाही वाली बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

 अम्फान और निसर्ग चक्रवाती तूफान आने के बाद अब बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव वाला क्षेत्र विकसित हो रहा है। यह चक्रवाती विक्षोभ के पहला चरण में म्यांमार के तट के आस-पास कहीं बनेगा।

Vidushi Mishra
Published on: 8 Jun 2020 7:06 AM GMT
गति तूफान से हाहाकार: होगी तबाही वाली बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट जारी
X

नई दिल्ली : अम्फान और निसर्ग चक्रवाती तूफान आने के बाद अब बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव वाला क्षेत्र विकसित हो रहा है। बंगाल की खाड़ी में बदल रहे हालातों को देखते हुए भारतीय मौसम विभाग के बताया कि बंगाल की खाड़ी के पूर्वी मध्य क्षेत्र पर चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव के चलते दबाव वाले क्षेत्र में चक्रवाती तूफान जिसका नाम 'गति' उत्पन्न हो सकता है।

ये भी पढ़ें... दिल्लीः श्रम और रोजगार मंत्रालय के 11 अधिकारी कोरोना संक्रमित

चक्रवाती तूफान उठेगा

बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान के बारे में मौसम विभाग ने ये जानकारी दी है कि अगर बंगाल की खाड़ी से चक्रवाती तूफान उठेगा, तब भी इसकी क्षमता हाल में आए चक्रवाती तूफान अम्फान के मुकाबले बहुत कम होगी और इससे जन-धन की हानि की संभावनाएं भी कम हैं।

जानकारी के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र विकसित हो रहा है। यह चक्रवाती विक्षोभ के पहला चरण में म्यांमार के तट के आस-पास कहीं बनेगा। साथ ही निम्न दबाव होने के कारण इस तूफान के विकराल रूप धारण करने की संभावना बिल्कुल ना के बराबर ही मानी जा रही है।

ये भी पढ़ें...लॉकडाउन के बाद खुले धार्मिक स्थल, देखें तस्वीरें

भारी से बहुत भारी बारिश

हालांकि बंगाल की खाड़ी में बन रहे इस दबाव के क्षेत्र के कारण तटीय इलाकों में भारी बारिश की संभावनाएं जताई जा रही है। फिलहाल मौसम विभाग ने ओडिशा में आने वाले दो दिनों में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

इसके साथ ही मौसम के बारे में बताते हुए मौसम विभाग ने अपने विशेष बुलेटिन में कहा कि बंगाल की खाड़ी के पूर्वी मध्य क्षेत्र पर कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है।

ये भी पढ़ें...चीन ने चली एक और चाल, दुनिया के सामने इस मामले में खुद को बताया पाक-साफ

10 जून तक येलो वार्निंग

जिसके कारण ओडिशा में आने वाले 3 दिन में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है। इसके मद्देजनर मौसम केन्द्र ने कई जिलों के लिये सोमवार से 10 जून तक येलो वार्निंग और कई अन्य जिलों में 11 जून तक ऑरेंज वार्निंग जारी की है।

साथ ही पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर मंगलवार तक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना के साथ पश्चिम बंगाल, ओडिशा, सिक्किम तथा पूर्वोत्तर के राज्यों के कुछ हिस्सों में मानसून 11-12 जून तक आगे बढ़ने की भी संभावनाएं जताई जा रही हैं।

ये भी पढ़ें...अस्पतालों की लापरवाही ने ली नरेंद्र की जान, 2 दिनों तक 5 हाॅस्पिटल ने घुमाया, फिर…

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story