×

चीन ने चली एक और चाल, दुनिया के सामने इस मामले में खुद को बताया पाक-साफ

कोरोना वायरस पर चौतरफा आरोपों से घिरे चीन ने कोविड-19 के मुकाबले में चीन की कार्रवाईयों पर श्वेत पत्र जारी किया है। जिसमें सफाई पेश करते हुए खुद को पाक-साफ बताया गया है।

Aditya Mishra
Published on: 8 Jun 2020 6:08 AM GMT
चीन ने चली एक और चाल, दुनिया के सामने इस मामले में खुद को बताया पाक-साफ
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस पर चौतरफा आरोपों से घिरे चीन ने कोविड-19 के मुकाबले में चीन की कार्रवाईयों पर श्वेत पत्र जारी किया है। जिसमें सफाई पेश करते हुए खुद को पाक-साफ बताया गया है। चीनी राज्य परिषद के सूचना कार्यालय ने चाइना इन एक्शन नाम के इस श्वेत पत्र में कहा है कि हमने कोरोना पर दुनिया को एकजुट किया है।

चीन की चालबाजी का अंदाजा इससे साफ-साफ लगाया जा सकता है कि श्वेतपत्र में चीन ने सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना और राष्ट्रपति शी जिनपिंग की प्रशंसा की है।

उसका कहना है कि राष्ट्रपति ने कोविड -19 महामारी को रोकने के लिए ठोस कदम उठाए। श्वेतपत्र में कोरोना के प्रकोप को लेकर बीजिंग की ओर से देरी से उठाए गए कदमों के आरोपों को खारिज करते हुए लंबी-चौड़ी सफाई दी गई है।

भारत में भी कोरोना तोड़ेगा रिकाॅर्ड, जुलाई में अमेरिका को छोड़ देगा पीछे

चीन ने बताया अब तक संक्रमण रोकने के लिए क्या-क्या किया

सफाई पेश करते हुए श्वेत पत्र में कहा कि पहली बार 27 दिसंबर को वायरल निमोनिया के तौर पर वायरस के बारे में जानकारी हुई थी।

लेकिन इंसानों से इंसानों में संक्रमण के बारें में 19 जनवरी को पता चला। इसके बाद इसे रोकने के लिए तुरंत कदम उठाए गए।

दरअसल यहां ये भी समझना होगा कि चीन ये सब क्यों कर रहा है तो बता दें कि चीन को कठघरे में खड़ा करने वालों में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सबसे आगे रहे हैं।

कोरोना वायरस से भारी नुकसान उठाने वाले अमेरिका ने चीन को सीधे तौर पर कोरोना वायरस फैलाने का दोषी ठहराया है। अमेरिका की तर्ज पर कई अन्य मुल्कों ने चीन को कोरोना वायरस के प्रसार के लिए जिम्मेदार माना है। इस वजह से चीन को दुनिया भर में भारी फजीहत का सामना करना पड़ रहा है।

दुनियाभर में कोरोना से मरने वालों की संख्या 4 लाख के पार, 69 लाख से ज्यादा बीमार

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story