ट्रेन में मुफ्त यात्रा और रेल कर्मियों से अभद्रता करने वाले पुलिसवालों से रेलवे परेशान ! DRM ने UP DGP को लिखा पत्र

Indian Railways: ट्रेन में अनधिकृत रूप से यात्रा कर रहे पुलिसकर्मियों द्वारा रेलवे कर्मचारियों से अभद्रता और दुर्व्यवहार के कई मामले सामने आए हैं। जिसके बाद लखनऊ डिवीजन के डीआरएम ने यूपी डीजीपी को पत्र लिखा है।

Aman Kumar Singh
Published on: 21 March 2023 10:24 PM GMT
ट्रेन में मुफ्त यात्रा और रेल कर्मियों से अभद्रता करने वाले पुलिसवालों से रेलवे परेशान ! DRM ने UP DGP को लिखा पत्र
X
प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Indian Railways News: इंडियन रेलवे अपने यात्रियों और कर्मचारियों की सुविधाओं के प्रति कितनी सजग और उनकी सुरक्षा को लेकर कितनी जिम्मेदारी है इसकी तस्दीक एक पत्र से होती है। दरअसल, लखनऊ डिवीजन के डीआरएम आदित्य कुमार (DRM Aditya Kumar of Lucknow Division) ने उत्तर प्रदेश पुलिस महानिदेशक (UP DGP) को एक पत्र लिखा है। पत्र में DRM ने ट्रेन में अनधिकृत रूप से यात्रा कर रहे पुलिसकर्मियों की शिकायत की है। उन्होंने साफ-साफ लिखा है कि, ऐसे पुलिसकर्मी ट्रेन में चेकिंग स्टाफ से बदसलूकी और दुर्व्यवहार तक करते हैं। आदित्य कुमार ने ये पत्र 15 मार्च को लिखा था।

गौरतलब है कि, हाल के दिनों में ट्रेन में अनधिकृत रूप से यात्रा कर रहे पुलिसकर्मियों द्वारा रेलवे कर्मचारियों से अभद्रता और दुर्व्यवहार के कई मामले देखने को मिले हैं। ऐसा ही एक वाकया बीते 10 मार्च को सामने आया था। जब गोरखपुर से लखनऊ (Gorakhpur to Lucknow Train) के बीच चलने वाली ट्रेन संख्या 15097 में पुलिसकर्मियों ने चेकिंग स्टाफ यानी TTE के साथ अभद्रता की थी। इस घटना को तब एक रेल यात्री ने वीडियो के जरिये सोशल मीडिया पर शेयर किया था।

ड्यूटी कंडक्टर को झूठे आरोप में फंसाने की धमकी

ऐसे मामले आए दिन ट्रेन में देखने को मिल रहे हैं। पिछली घटना के ठीक 5 दिन बाद यानी 15 मार्च को ट्रेन संख्या 12565 के एसी कोच में एक पुलिसकर्मी ने ड्यूटी पर तैनात कंडक्टर के साथ अभद्र व्यवहार किया। इस मामले में ऑन ड्यूटी कर्मचारी पर जबरन सीट दिलाने का दबाव डाला गया। इतना ही नहीं पुलिस वाले ने ड्यूटी कंडक्टर को ऐसा न करने पर झूठे आरोप में जेल भेजने की भी धमकी दी।

DRM ने UP DGP को पत्र में क्या लिखा?

लखनऊ डिवीजन के डीआरएम आदित्य कुमार (DRM Aditya Kumar of Lucknow Division) को आए दिन इस संबंध में रेल कर्मचारियों से शिकायतें मिलती रही हैं। आख़िरकार उन्होंने उत्तर प्रदेश पुलिस महानिदेशक को एक पत्र लिखा। जिसमें उन्होंने लिखा है कि इस तरह की घटनाओं से न केवल रेलवे कर्मचारियों पर मानसिक दबाव पैदा हो रहा है, बल्कि पुलिस कर्मियों की छवि भी धूमिल हो रही है। DRM आदित्य कुमार ने जल्द ही इस तरह की घटनाओं के खिलाफ पुलिस विभाग से दिशा-निर्देश जारी करने की अपील की है।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story