×

Flights from Kanpur: कानपुर से अब इस बड़े शहर के लिए उड़ान, एयरलाइंस कंपनियों की कवायद

Flights from Kanpur: अब कानपूर हवाई अड्डे से देश के विभिन्न शहरों के लिए फ्लाइट शुरू होने जा रही है। कानपुर से दिल्ली के लिए इंडिगो, कोलकाता भी जाएगी फ्लाइट्।

Snigdha Singh
Published on: 4 Jun 2023 7:17 PM GMT
Flights from Kanpur: कानपुर से अब इस बड़े शहर के लिए उड़ान, एयरलाइंस कंपनियों की कवायद
X
Indigo Flights from Kanpur(Photo: Social Media)

Flights from Kanpur: कानपुर एय़रपोर्ट के नए टर्मिनल लोकार्पण के बाद नई फ्लाइटों को शुरू करने का सिलसिला शुरू हो गया है। दिल्ली को इंडिगो ने 16 जून से नई फ्लाइट प्रस्तावित की है। इसके बाद कोलकाता की सीधी फ्लाइट शुरू करने पर मंथन शुरू कर दिया है। विमान कंपनियों के सर्वे में कानपुर से कोलकाता का डेली औसतन लोड लगभग 300 यात्रियों का है।

वैसे भी कानपुर से कोलकाता की फ्लाइट दो बार शुरू होकर बंद हुई है। फ्लाइट बंद होने की तब भी लोड की समस्या नहीं थी बल्कि तकनीकी दिक्कतों से उसे बंद किया गया था। एयरपोर्ट अथॉरिटी के अफसरों ने बताया कि दिसंबर तक कानपुर की एयर कनेक्टिविटी कनेक्टिंग फ्लाइट के जरिए दुबई, लंदन, आस्ट्रेलिया और बैंकॉक से होगी। इसी वजह से दिल्ली, मुंबई की एक नहीं दो-दो फ्लाइटों को शुरू करने पर भी काम शुरू हो चुका है। पिछले महीने कानपुर एयरपोर्ट टर्मिनल के लोकार्पण मौके पर केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सीएम योगी आदित्यनाथ के सामने कहा था कि यूपी सबसे अधिक हवाई अड्डों वाला राज्य है। कानपुर औद्योगिक नगरी है. इस कारण कानपुर की कनेक्टिविटी कनेक्टिंग फ्लाइटों के जरिए हर शहर से करने में कोई कमी नहीं होने देंगे। इस एलान के पखवारे भीतर दिल्ली की नई फ्लाइट शुरू करने का एलान भी हो चुका है।

गोरखपुर और प्रयागराज से कनेक्टिविटी की तैयारी

एयरपोर्ट अथॉरिटी घरेलू उड़ानों को लेकर भी सक्रिय हो गया है। कानपुर को गोरखपुर औऱ प्रयागराज को हवाई मार्ग के जरिए जोड़ने की तैयारी शुरू कर दी है। वैसे भी स्पाइस जेट की पहले दिल्ली- कानपुर-गोरखपुर-कानपुर-दिल्ली फ्लाइट चलती थी पर बाद में बंद हो गई थी। अब पहले प्रयागराज, वाराणसी के साथ गोरखपुर से एयर कनेक्टिंग करने के लिए तैयारियां हो रही हैं। इसके लिए इंडिगो के साथ ही विस्तारा, एय़र एशिया विमान कंपनी भी अपनी तैयारी कर रही हैं।

सात को पुराने नहीं नए टर्मिनल जाकर पकड़े फ्लाइट

एयरपोर्ट अफसरों ने चकेरी एय़रपोर्ट से सफर करने वाले यात्रियों से अपील की है कि जो लोग सात को इंडिगो की कानपुर एयरपोर्ट से बेंगलुरू या फिर मुंबई फ्लाइट से जाने वाले हैं, वे सभी लोग 7 जून को पुराने एयरपोर्ट के बजाय नए टर्मिनल पर पहुंचे। इसके लिए रूमा के पास से जाकर सीधे टर्मिनल पहुंचना होगा क्योंकि 6 जून की शाम से पुराना टर्मिनल बंद हो जाएगा।

कानपुर से दिल्ली जाने वाले शाम से अधिक सुबह के हैं इच्छुक

कानपुर से दिल्ली को 16 जून से प्रस्तावित इंडिगो की नई 180 सीटर फ्लाइट को लेकर विमान कंपनी ने तैयारी शुरू कर दी है। विमान कंपनी के सर्वे में यह बात निकलकर आई है कि कानपुर से दिल्ली जाने वाले शाम की अपेक्षा सुबह के समय अधिक इच्छुक है। शहरियों की मांग है कि कानपुर से दिल्ली की शुरू होने वाली फ्लाइट का समय चकेरी से उड़ने का साढ़े नौ और दस बजे के बीच हो ताकि वह वहां जाकर अपना काम कर सके और शाम को राजधानी या फिर शताब्दी या फिर रात को श्रमशक्ति एक्सप्रेस से लौट सके।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Next Story