×

अयोध्याः मस्जिद के ट्रस्ट ने जारी किया लोगो, इसे देखने से आती है इनकी याद

अयोध्या में राम मंदिर की आधारशिला रखे जाने के बाद मंदिर निर्माण का कार्य शुरू होते ही सुप्रीम कोर्ट द्वारा आवंटित की गई ज़मीन पर मस्जिद निर्माण की भी गतिविधियां तेज़ हो गई हैं। मस्जिद अयोध्या के धन्नीपुर में बनाई जाएगी।

Newstrack
Published on: 24 Aug 2020 7:15 AM GMT
अयोध्याः मस्जिद के ट्रस्ट ने जारी किया लोगो, इसे देखने से आती है इनकी याद
X
इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन की आधिकारिक लोगो की फोटो

लखनऊ: अयोध्या में राम मंदिर की आधारशिला रखे जाने के बाद मंदिर निर्माण का कार्य शुरू होते ही सुप्रीम कोर्ट द्वारा आवंटित की गई ज़मीन पर मस्जिद निर्माण की भी गतिविधियां तेज़ हो गई हैं। मस्जिद अयोध्या के धन्नीपुर में बनाई जाएगी।

इसके संचालन का जिम्मा इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन को दिया गया है। इस ट्रस्ट ने सोमवार को अपना आधिकारिक लोगो जारी कर दिया।

मस्जिद के निर्माण कार्य, व्यवस्था या फिर किसी अन्य आधिकारिक काम के लिए अब इसी लोगो का उपयोग किया जाएगा। बात करें अगर लोगो की तो इसमें दिल्ली स्थित हुमायूं के मकबरे की झलक देखने को मिलती है।

ये भी पढ़ें: सुशांत केस: अकाउंटेंट से CBI ने की पूछताछ, हुए ये कई बड़ खुलासे

नमाज पढ़ते मुसलमानों और राम मंदिर-बाबरी मस्जिद की फ़ाइल फोटो नमाज पढ़ते मुसलमानों और राम मंदिर-बाबरी मस्जिद की फ़ाइल फोटो

मस्जिद के लिए 5 एकड़ जमीन आवंटित

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार, अयोध्या के बाहरी क्षेत्र में मस्जिद बनाने के लिए 5 एकड़ ज़मीन आवंटित की गई है। यहां पर मस्जिद बनाने और उसका संचालन करने के लिए इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन का गठन किया गया है।

इस ट्रस्ट में भी 15 लोग होंगे, जिनमें से 9 को नामित किया जा चुका है। जबकि बाकी 6 के नाम आने बाकी हैं।इस ट्रस्ट की तरफ से जो नया लोगो जारी किया गया है उसे अरबी भाषा के प्रतीकों में एक अध्याय के अंत के तौर पर देखा जाता है।

ये भी पढ़ेंः बड़ी खबर: राहुल नहीं बनना चाहते अध्यक्ष, इनको दी जा सकती है कांग्रेस की कमान

अयोध्या में मस्जिद बनने का एलान होने के बाद खुशियां मनाते मुसलमानों की फ़ाइल फोटो अयोध्या में मस्जिद बनने का एलान होने के बाद खुशियां मनाते मुसलमानों की फ़ाइल फोटो

5 अगस्त को अयोध्या में रखी गई थी राम मंदिर निर्माण की आधारशिला

याद दिला दें कि 5 अगस्त को अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की आधारशिला रखी गई थी।इसी के बाद ही मस्जिद को लेकर भी गतिविधियां भी तेज़ होने लगी हैं। हालांकि अभी इसका निर्माण शुरू नहीं हुआ है।

मस्जिद को लेकर बीते दिनों इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन के सचिव अतहर हुसैन का बयान आया था जिसमें उन्होंने कहा था कि ट्रस्ट का गठन 19 जुलाई को हुआ, उसके बाद कई वर्चुअल मीटिंग्स हो चुकी हैं।

लेकिन कोरोना संकट और लॉकडाउन के कारण मुख्य तौर पर कामकाज आगे नहीं बढ़ पाया है। साथ ही अभी ट्रस्ट का ऑफिस बनना है, साथ ही ट्रस्ट के नाम से कई कागज़ी कामों का भी होना बाकी है। यहां पर बनने वाली मस्जिद का नाम बाबर के नाम पर नहीं होगा, ये बात पहले ही तय हो चुकी है।

ये भी पढ़ेंः फिर दौड़ेगी दिल्ली मेट्रो: सीएम केजरीवाल का बड़ा एलान, कही ये बात

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story