×

जंगल में दंगल : इटावा में अंतरराष्ट्रीय स्तर कार्यक्रम का आयोजन, पढ़े पूरी खबर

दंगल कमेटी के प्रमुख ने बताया कि इस दंगल में यूपी, एमपी, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, हिमांचल, दिल्ली सहित कई अंतरराष्ट्रीय स्तर के पहलवान आये हैं। दंगल का आयोजन 80 वर्ष से होता आ रहा है।

Newstrack
Published on: 14 March 2021 12:57 PM GMT
जंगल में दंगल : इटावा में अंतरराष्ट्रीय स्तर कार्यक्रम का आयोजन, पढ़े पूरी खबर
X
जंगल में दंगल : इटावा में अंतरराष्ट्रीय स्तर कार्यक्रम का आयोजन, पढ़े पूरी खबर

इटावा : इटावा के चंबल के बीहड़ों में जहां पहले से दस्युओं का क्षेत्र माना जाता था। चंबल के डकैत फेमस हुआ करते थे । आज वहां पर खेलों का माहौल बना हुआ है। दंगल का माहौल बना हुआ है। क्षेत्र के युवा अब आगे बढ़ रहे हैं खिलाड़ियों से प्रेरणा ले रहे हैं। इसी क्रम में दस्यु प्रभावित क्षेत्र जो पहले हुआ करता था वहां अंतरराष्ट्रीय स्तर के दंगल खेलों का आयोजन हो रहा है। चंबल के सहसों में बाबा सिद्धनाथ मंदिर पर अंतरराष्ट्रीय स्तर के दंगल कार्यक्रम का आयोजन होता है। दूर-दूर से अंतर्राष्ट्रीय स्तर के पहलवान आते हैं।

मुख्य अतिथि सांसद डॉ रामशंकर कठेरिया ने कही यह बात

दंगल के आयोजन में पहुंचे इस मौके पर दंगल के मुख्य अतिथि सांसद डॉ रामशंकर कठेरिया ने कहा कि गांव का खेल आज अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहुंच चुका है। भाजपा सरकार खेलों को बढ़ाबा देने के लिये प्रयास रत है। हमारी इच्छा है कि बीहड़ के गांवों में रहने वाले पहलवान भी देश में अपनी प्रतिभा का डंका बजायें। जिससे क्षेत्र के नाम के साथ साथ देश का नाम भी रोशन हो। इस दौरान सांसद ने दंगल प्रागण को भारत सरकार से सिफारिस कर भव्य स्टेडिम बनाने की घोषणा की।

इटावा में दंगल का आयोजन 80 वर्ष से होता आ रहा

दंगल कमेटी के प्रमुख ने बताया कि इस दंगल में यूपी, एमपी, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, हिमांचल, दिल्ली सहित कई अंतरराष्ट्रीय स्तर के पहलवान आये हैं। दंगल का आयोजन 80 वर्ष से होता आ रहा है। पहले यहाँ दस्यु सुंदरियाँ आती थी, अब महिला पहलवान सुंदरियाँ भी आती हैं। पहले दस्युओं का क्षेत्र होता था लेकिन अब पहलवानों का क्षेत्र है।

ये भी पढ़े....आरोपी पुलिस अफसर: सचिन वाजे गिरफ्तार तो IPS प्राची सिंह पर कब दर्ज होगी FIR?

etawah

हरियाणा के पहलवान युधिष्ठिर ने कही यह बात

इटावा के चंबल में अब दंगल कमेटी में शांति है। अच्छा माहौल है। युवा अब खेलों प्रेरित हो रहे हैं और आगे बढ़ रहे हैं। नेशनल खिलाड़ी भारत केशरी रहे हरियाणा के पहलवान युधिष्ठिर ने कहा कि पहलवानों को किसी का डर नहीं होता है। हम लोग मिट्टी में खेलने वाले पहलवान हैं युवाओं में खेलने का जोश है।

रिपोर्ट- उवैश चौधरी

ये भी पढ़े....चाय बनेगी जहरः जरूरत से ज्यादा पीना सेहत के लिए हानिकारक, होंगी ये समस्याएं

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story