×

चाय बनेगी जहरः जरूरत से ज्यादा पीना सेहत के लिए हानिकारक, होंगी ये समस्याएं

चाय हम सभी को बहुत पसन्द होती है, बात अगर मूड ऑफ होने की हो या फिर मौसम के बदले हुए मिज़ाज की, चाय का ख़याल हम सबके दिमाग़ में सबसे पहले आता है। चाय के बारे में सोचा भी क्यों ना जाए क्योंकि यह बहुत अच्छी मूड बूस्टर होती है।

Monika
Published on: 14 March 2021 6:14 AM GMT
चाय बनेगी जहरः जरूरत से ज्यादा पीना सेहत के लिए हानिकारक, होंगी ये समस्याएं
X

मृणालिनी सिंह

मृणालिनी सिंह

Mrinalini Singh

हेल्थ टिप्स: चाय हम सभी को बहुत पसन्द होती है, बात अगर मूड ऑफ होने की हो या फिर मौसम के बदले हुए मिज़ाज की, चाय का ख़याल हम सबके दिमाग़ में सबसे पहले आता है । चाय के बारे में सोचा भी क्यों ना जाए क्योंकि यह बहुत अच्छी मूड बूस्टर होती है। लेकिन क्या इतने कप चाय पीना हमारे सेहत के लिए सही है? कई शोधों के द्वारा जो चाय पर किए गए उनसे पता चला है कि यदि आप दिन में 3- 4 बार से ज़्यादा चाय पी रहे हैं तो आपके सामने काफ़ी हेल्थ समस्या आ सकती हैं।

एक दिन में चाय पीने का सही माप

कुछ शोधों में इसकी मात्रा दिन में 3 तो वही कुछ शोधों में एक दिन में चाय पीने का सही माप 4 बार तक बताया गया है। लेकिन अगर आप एक दिन में इससे ज़्यादा बार चाय पी रहे हैं तो सावधान हो जायिए, क्योंकि चाय में कैफ़ीन के साथ- साथ fluorine और flavonoids भी पायें जातें हैं । चाय में tenin पाया जाता है जो कि जब हमारे शरीर में ज़्यादा हो जाता है तो यह हमारे शरीर में जो आयरन का अवशोषण होता है उसके दर को 60% तक कम कर देता है, उसे घटा देता है। अगर आप किसी बीमारी से ग्रसित हैं और आप रोजाना दवाई ले रहे हो ,तो आपको एक बार अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लेनी चाहिए क्योंकि बहुत सी दवाए ऐसी होती हैं जो कि चाय के साथ नहीं लेनी चाहिये वो चाय के साथ रीऐक्ट करती हैं, जो कि शरीर के लिए नुक़सानदेह होता है।

ये भी देखें: मौत बनी ये बेवफाई: पत्नी ने पहले बनाया शारीरिक संबंध, फिर दी ऐसी दर्दनाक मौत

ज़्यादा मात्रा में चाय पीते हैं तो..

-अगर आप चाय बहुत ज़्यादा मात्रा में पी रहें हैं तों एंटीबायोटिक का असर कम हो जाता है। जब कभी भी एंटीबायोटिक लेने की ज़रूरत पड़ती है तो यह उतनी असरदार नहीं होगी जितनी की होनी चाहिए ।

-चाय सिर दर्द से छुटकारा दिलाती है लेकिन ज़रूरत से ज़्यादा चाय आपके सिर दर्द के लिए ज़िम्मेदार भी हो सकती है।

-गर्भवती महिलाओं को भी ज़्यादा चाय नुक़सान करती है क्योंकि जो टेनिन और कैफ़ीन होते हैं , ये chemical compounds होते है जो कि गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास को प्रभावित करती है।

-चाय पीने की अधिकता हमारी आँतों में acid बनाने में अहम भूमिका निभाती है जिससे की हमें acidity की समस्या हो जाती है।

-इसलिए हमें एक दिन में 3-4 बार से ज़्यादा चाय ना पिए नहीं तो आपको कई शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें : दिखेंगे healthy और slim: तो जान लें पानी पीने का सही समय, घटा सकते हैं वज़न

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story