×

दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय वेबिनार: खर्चा 300 रुपए और पीएम केयर फंड में आये 50 हजार

वेबिनार में जुटे देश -प्रदेश के शिक्षाविदों ने एक स्वर में कोरोना के खिलाफ जंग की आवाज बुलंद की। हिम्मत हारे बिना डटकर मुकाबले का संदेश दिया गया। वहीं दूसरी तरफ इस महामारी से निपटने के लिये पीएम केयर फंड में 50 हजार रुपये से ज्यादा का फंड जमा हो चुका है, जिसकी रसीद आयोजकों के पास आ चुकी है।

Shivani Awasthi
Published on: 21 May 2020 6:36 PM GMT
दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय वेबिनार: खर्चा 300 रुपए और पीएम केयर फंड में आये 50 हजार
X

मेरठ। 'एक पंथ दो काज' या फिर 'कहें एक तीर से दो निशाने' वाली कहावत चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मे भौतिक विज्ञान विभाग द्वारा 'वर्तमान परिदृश्य में विज्ञान और प्रौद्योगिकी में अंतः विषय अनुसंधान की संभावना' विषय पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय वेबिनार पर बिल्कुल चरितार्थ होती है। वेबिनार में जहां कोरोना जैसी महामारी से कैसे जीता जाएगा पर विचार हुआ वहीं वर्तमान में इसके लिए क्या-क्या शोध किए जा सकते है पर भी शिक्षाविदों ने चर्चा की।

वेबिनार में जुटे देश -प्रदेश के शिक्षाविदों ने एक स्वर में कोरोना के खिलाफ जंग की आवाज बुलंद की। हिम्मत हारे बिना डटकर मुकाबले का संदेश दिया गया। वहीं दूसरी तरफ इस महामारी से निपटने के लिये पीएम केयर फंड में 50 हजार रुपये से ज्यादा का फंड जमा हो चुका है, जिसकी रसीद आयोजकों के पास आ चुकी है। जबकि ग्रीन टैक्नोलॉजी पर आधारित इस वेबिनार में महज तीन सौ रुपये का खर्च आया।

ये भी पढ़ेंः ADG का वेबिनार: मेरठ जोन में ये हालात, लॉकडाउन को बना रहे ऐसे सफल

प्रतिभागियों से की थी अपील

दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय वेबिनार में प्रतिभाग करने वाले से कार्यक्रम के संयोजक और भौतिक विज्ञान के विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो0 बीरपाल सिंह व आयोजन सचिव प्रो0 अनिल मलिक ने प्रतिभागियों से अपील की थी वह इसमें निशुल्क भाग ले सकतें हैं, कोरोना जैसी महामारी में वह देश के लिए योगदान दें। प्रत्येक प्रतिभागी कम से कम 100 रूपये पीएक केयर फंड के लिए दे।

देश विदेशों सेऑनलाइन जुटे वैज्ञानिक

इस दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय वेबिनार में देश विदेश से भी वैज्ञानिक जुडे थे। यूके, स्लोवेनिया, जर्मनी, यूएसए साउथ कोरिया सहित देश के करीब 12 से अधिक राज्यों के करीब 500 से अधिक संस्थानों के 700 से ज्यादा लोगों ने इसमें प्रतिभाग किया था। यही नहीं विषय की रोचकता को देखते हुए एक ही दिन में सात सौ प्रतिभागियों ने वेबिनार के लिए रजिस्ट्रेशन कराया। दो दिनों में 16 से अधिक वक्ताओं ने अपने विचार रखे। ऐसा पहली बार हुआ है कि इतनी बडी तादात में किसी वेबिनार के लिए रजिस्ट्रेशन कराया हो।

ये भी पढ़ेंः घर लौटने के लिए यह खतरनाक काम कर रहे प्रवासी, बच्चे और महिलाएं भी पीछे नहीं

पहली बार हुआ इंटरनेशन वेबिनार

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में पर्यावरण का ध्यान रखते हुए टैक्नोलॉजी के माध्यम से दुनिया भर के विशेषज्ञों को जोडने की यह अनूठी पहली थी। विश्वविद्यालय में पहली बार ग्रीन टैक्नोलॉजी पर आधारित अंतर्राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन किया गया है। जिसमें एक भी पेपर का इस्तेमाल नहीं किया गया।

चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी, मेरठ के भौतिक विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष, प्रो0 बीरपाल सिंह कहते हैं,कोरोना जैसे महामारी में जहां पूरी दुनिया इसका उपाय ढूढंने में लगी हुई है वहीं हमने इस पर एक वेबिनार कराने का मन बनाया था। जिसमें कोरोना पर चर्चा तो हो ही साथ में विज्ञान से जुडे लोगों का इसमें क्या योगदान हो सकता है इस पर भी बात की। हमने एक अनूठी पहल करते हुए प्रतिभागियों से अपीली की थी कोरोना महामारी में वेबिनार में भाग तो लें साथ देश के लिए कम से कम सौ रूपये का योगदान दें। इस वेबिनार से 50 हजार से ज्यादा रूपये पीएम केयर फंड में जमा हो चुके हैं जिनकी रसीद हमारे पास आ चुकी है।

सुशील कुमार,मेरठ।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story