×

यूपी में निवेश: इन्वेस्टर्स के लिए निर्देश जारी, मुख्य सचिव आरके तिवारी ने कही ये बात

यूपी में निवेशकों किसी भी तरह की कठिनाई का सामना न करना पडे़ इसके लिए राज्य सरकार हर कदम उठा रही है।  कहा गया है कि निवेश मित्र पोर्टल पर बराबर निगाह रखी जाए और निवेशकों की हर जरूरत पर गौर किया जाए।

Monika
Published on: 15 Dec 2020 2:43 PM GMT
यूपी में निवेश: इन्वेस्टर्स के लिए निर्देश जारी, मुख्य सचिव आरके तिवारी ने कही ये बात
X
निवेशकों को किसी भी तरह की दिक्कत का सामना न करना पडे़

लखनऊ: यूपी में निवेशकों किसी भी तरह की कठिनाई का सामना न करना पडे़ इसके लिए राज्य सरकार हर कदम उठा रही है। कहा गया है कि निवेश मित्र पोर्टल पर बराबर निगाह रखी जाए और निवेशकों की हर जरूरत पर गौर किया जाए। मुख्य सचिव, आर. के. तिवारी ने सभी विभागों के अपर मुख्य सचिवों और प्रमुख सचिवों को सिंगल विण्डो पोर्टल, निवेश मित्र पर उपलब्ध ऑनलाइन सेवाओं के बारे में प्रत्येक माह निवेशक-फीडबैक की नियमित समीक्षा करने तथा समयबद्ध कार्यवाही सहित यदि आवश्यक हो तो विभागीय प्रक्रियाओं में संशोधन किया जाए।

अधिकारियों एवं कर्मचारियों के विरुद्ध कार्यवाही

मुख्य सचिव ने कहा है कि निवेशकों के फीडबैक के आधार पर सेवाओं को प्रदान करने में विलम्ब या निर्धारित प्रक्रियाओं के प्रतिकूल कार्यवाही से संबंधित मामलों में विभागीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों के विरुद्ध उत्तरदायित्व तय करते हुए आवश्यक कार्यवाही की जानी चाहिए।

अपर मुख्य सचिव अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आलोक कुमार ने बताया कि सिंगल विण्डो पोर्टल के यूजर्स के फीडबैक की मासिक समीक्षा इन्वेस्ट यूपी के स्तर पर भी की जाती है। उन्होंने बताया कि निवेश मित्र पोर्टल पर निवेशकों द्वारा फीडबैक की सुविधा सितम्बर 2019 में प्रारम्भ की गई थी तथा अब तक प्राप्त फीडबैक डेटा के अनुसार 1,16,032 यूजर्स में से 74 प्रतिशत्, अर्थात् 88,089 ने पूर्णतः ‘संतुष्ट’ होने का फीडबैक दिया है, जबकि 12 प्रतिशत् कुछ कम संतुष्ट तथा 14 प्रतिशत् यूजर्स स्वीकृतियां प्रदान करने की सेवाओं से संतुष्ट नहीं थे।

इस मौके पर आलोक कुमार ने कहा “विभाग-स्तरीय समीक्षा तंत्र, सेवाओं से उक्त असंतुष्ट उद्यमियों की समस्याओं व शिकायतों को समझने और हल करने के लिए तैयार किया जा रहा है।” उन्होंने कहा कि इस उद्देश्य के लिए ‘इन्वेस्ट यूपी’ वर्तमान शिकायत निवारण मॉड्यूल एवं ‘यूजर फीडबैक’ मॉड्यूल के उन्नत संस्करण भी विकसित कर रहा है।

ये भी पढ़ें: लखनऊ पुलिस को चुनौती: बेखौफ बदमाशों की खुलेआम फायरिंग, दहली राजधानी

निवेशक-फीडबैक डैशबोर्ड विकसित किया जाए

ज्ञात हो कि ‘इन्वेस्ट यूपी’ द्वारा निवेश मित्र पोर्टल पर एक विभागीय निवेशक-फीडबैक डैशबोर्ड विकसित किया गया है। इस डैशबोर्ड पर ऑनलाइन सेवाओं के बारे में उपयोगकर्ताओं (यूजर्स) की प्रतिक्रियाओं के श्रेणीवार आंकड़े और प्रत्येक प्रकरण के फीडबैक की सूचना भी उपलब्ध हैं। संबंधित विभागों के अपर मुख्य सचिव या प्रमुख सचिव को डैशबोर्ड का उपयोग करने के लिए अलग से यूजर आईडी एवं पासवर्ड उपलब्ध कराया जा रहा है।

श्रीधर अग्निहोत्री

यह भी पढ़ें: गरीब व मजदूरों के बच्चे भी अब स्मार्ट क्लास में लेंगे शिक्षा: डॉ. सतीश चंद्र द्विवेदी

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story