×

Jalaun News: विजय कुमार के डीजीपी बनने पर उनके गांव में खुशी की लहर, जानिए उनके ग्राम और पूरे परिवार के बारे में

Jalaun News: आईपीएस विजय कुमार का जालौन स्थित पैतृक गांव उस वक्त खुशियों से झूम उठा, जब उत्तर प्रदेश सरकार ने उन्हें पुलिस विभाग का कार्यवाहक डीजीपी बनाने की घोषणा की। नए कार्यवाहक डीजीपी जालौन के एट थाना क्षेत्र के ग्राम सतोह के मूल निवासी हैं।

Afsar Haq
Published on: 31 May 2023 4:55 PM GMT
Jalaun News: विजय कुमार के डीजीपी बनने पर उनके गांव में खुशी की लहर, जानिए उनके ग्राम और पूरे परिवार के बारे में
X
आईपीएस से बने डीजीपी

Jalaun News: आईपीएस विजय कुमार का जालौन स्थित पैतृक गांव उस वक्त खुशियों से झूम उठा, जब उत्तर प्रदेश सरकार ने उन्हें पुलिस विभाग का कार्यवाहक डीजीपी बनाने की घोषणा की। उनके पैतृक गांव में लोगों ने खुशियां मनाते हुए एक दूसरे को बधाई दी। उनके परिवार वालों का खुशी का ठिकाना नहीं रहा। गांव वालों ने बताया कि उनके नाम से जल्द ही गांव में एक मुख्य द्वार बनाया जाएगा। पदभार संभालने के बाद उनके गांव आने की लोगों में उम्मीद भी जागी है। लोगों का कहना है कि अगर वो पैतृक गांव आते हैं तो उनका जोरदार स्वागत किया जाएगा।

जालौन में इस स्थान पर है डीजीपी का पैतृक गांव

नए कार्यवाहक डीजीपी जालौन के एट थाना क्षेत्र के ग्राम सतोह के मूल निवासी हैं। विजय कुमार 1988 कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं। उनकी शुरुआती शिक्षा गांव से हुई लेकिन उनके पिता की कानपुर में पोस्टिंग पुलिस विभाग में हो जाने की वजह से पूरा परिवार कानपुर चला गया था। जहां पर उन्होंने अपनी अन्य भाइयों के साथ शिक्षा पूरी की और वह आगे बढ़ते चले गए।

पिता रहे हैं पुलिस विभाग में इंस्पेक्टर

विजय कुमार के पिता इंस्पेक्टर राम प्रसाद कुमार कानपुर थाने में थे। उनके चार पुत्र थे, जिनमें बड़े भाई का नाम अजीत सिंह इनकम टैक्स विभाग में थे। दूसरे नंबर के विजय कुमार थे जो आज डीजीपी बनाए गए। तीसरे भाई हेमंत कुमार अभी इंस्पेक्टर हैं। चौथे भाई बबलू अभी झांसी में रहते हैं। विजय कुमार का पूरा परिवार इस समय लखनऊ में निवास करता है। गांव वाले बताते हैं कि विजय कुमार हमेशा से ही पढ़ाई-लिखाई में आगे रहे। आईपीएस अधिकारी बनते ही पहली पोस्टिंग बांदा में हुई थी। तेजतर्रार होने की वजह से वह हमेशा चर्चा में रहते थे।

हमेशा करते रहे हैं गांव वालों की मदद

सर्विस के दौरान वह अपने गांव को कभी नहीं भूले और हमेशा गांव वालों की संकट के समय उनके साथ खड़े रहते थे। समय रहते वह मदद भी करते थे। ग्रामीणों का कहना है कि उनका सौभाग्य है कि छोटे से गांव में रहने वाले दलित परिवार के आईपीएस अधिकारी विजय कुमार उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग के नए कार्यवाहक मुखिया बनाए गए हैं। उन्होंने जनपद जालौन के साथ गांव का मान बढ़ाया है। आईपीएस अधिकारी विजय कुमार की पदोन्नति के बाद गांव में एक दूसरे को मिठाईयां खिलाकर बधाई दी जा रही हैं।

Afsar Haq

Afsar Haq

Next Story