×

जानिए UP की जेलों से क्यों रिहा किए जा रहे कश्मीरी, ये है पूरा मामला

देश और प्रदेश में कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है। अब इस बीच उत्तर प्रदेश की अलग-अलग जेलों में बंद जम्मू-कश्मीर के 79 लोगों को रिहा कर दिया गया है।

Dharmendra kumar
Published on: 26 April 2020 6:29 AM GMT
जानिए UP की जेलों से क्यों रिहा किए जा रहे कश्मीरी, ये है पूरा मामला
X

लखनऊ: देश और प्रदेश में कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है। अब इस बीच उत्तर प्रदेश की अलग-अलग जेलों में बंद जम्मू-कश्मीर के 79 लोगों को रिहा कर दिया गया है। जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद उत्तर प्रदेश में 239 कश्मीरियों को गिरफ्तार किया गया था। अब कश्मीर की कोर्ट से जमानत मिलने पर इन 79 बंदियों को यूपी की अलग-अलग जेलों से रिहा कर दिया गया। हालांकि यूपी की जेलों में अभी भी 160 कश्मीरी बंद हैं।

उत्तर प्रदेश के डीजी(जेल) के पीआरओ संतोष वर्मा ने जानकारी देते हुए कहा कि सितंबर 2019 से प्रदेश के अलग-अलग जिलों के जेलों में जम्मू कश्मीर से गिरफ्तार आरोपियों को रखा गया था। उन्होंने बताया कि अब जैसे-जैसे उन आरोपियों की कश्मीर की कोर्ट जमानत दे रही है, उन्हें यूपी की जेलों से रिहा किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें...आखिर बिग बी ने क्यों कहा कि, कोरोना नहीं छोड़ रहा पीछा

संतोष वर्मा ने बताया कि जमानत के दस्तावेज जैसे ही यूपी कारागार विभाग को मिलते हैं उसे कश्मीर की कोर्ट से रेडियोग्राम भेजकर पुष्टि की जाती है। कश्मीर की कोर्ट से जैसे ही रेडियोग्राम द्वारा आरोपियों की जमानत मिलने की पुष्टि हो जाती है, तो उनको जमानत पर छोड़े जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाती है।

यह भी पढ़ें...पुलिसकर्मियों पर कोरोना का भयानक हमला: कई संक्रमित, एक की मौत

बंदियों को ऐसे किया जा रहा है रिहा

इन मामलों में जम्मू कश्मीर पुलिस और कारागार विभाग बंदियों के परिजनों को एक पास देता है। इस पास को यूपी की जेलों में दिखाने पर बंदी उनको सौंप दिए जाते हैं। यह प्रक्रिया बीते कई दिनों से चल रही है।

यह भी पढ़ें...उड़ान भरने को विमान तैयार, यात्रियों के लिए गाइलाइन जारी, बस इस बात का इंतजार

पीआरओ संतोष वर्मा का कहना है कि यूपी की अलग-अलग जेलों में 239 बंदी थे, जो कश्मीर से गिरफ्तार किए गए थे। इनमें ज्यादातर बंदी पीएसए (जनसुरक्षा कानून) मामले के आरोपी हैं, जिनको सुरक्षा के मद्देनजर यूपी की जेलों में रखा गया था।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story