×

अब मोबाइल ऐप के जरिए होगा ‘जनता दर्शन’ कार्यक्रम, सुनवाईं होगी पूरी

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने आज लोक निर्माण विभाग मुख्यालय स्थित तथागत सभागार में ‘समाधान ई- कम्प्लेन्ट पोर्टल’ व ‘जनता दर्शन’ मोबाइल ऐप का आज शुभारंभ किया।

SK Gautam
Published on: 5 Feb 2021 3:03 PM GMT
अब मोबाइल ऐप के जरिए होगा ‘जनता दर्शन’ कार्यक्रम, सुनवाईं होगी पूरी
X
अब मोबाइल ऐप के जरिए होगा ‘जनता दर्शन’ कार्यक्रम, सुनवाईं होगी पूरी

लखनऊ। यूपी में पिछले कई सालों से मुख्यमंत्री आवास पर जनता दर्शन आकर्यक्रम में दूरदराज के लोग आते रहते हैं कई बार तो उन्हें अपना नंबर न आने पर वापस भी लौटना पड़ता है। अब इस समस्या का हल ढूंढ लिया गया है। देश मे इस तरह का पहला है यह मोबाइल ऐप होगा जिसके माध्यम से समस्याओं के समाधान की गहन मानीटरिंग की जायेगी।

‘जनता दर्शन’ मोबाइल ऐप के माध्यम से

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने आज लोक निर्माण विभाग मुख्यालय स्थित तथागत सभागार में ‘समाधान ई- कम्प्लेन्ट पोर्टल’ व ‘जनता दर्शन’ मोबाइल ऐप का आज शुभारंभ किया। इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री ने कहा कि जनता की शिकायतों व समस्याओं के निवारण की प्रक्रिया को और अधिक प्रभावी, गतिशील व सरल बनाये जाने के उद्देश्य से यह वेब पोर्टल विकसित कराया गया है, जिस पर जनता घर बैठे मोबाइल के माध्यम से अपनी शिकायत एवं समस्या दर्ज करा सकती है और निवारण की स्थिति को देख सकती है। उन्होंने कहा कि देश में इस तरह का पहला मोबाइल ऐप है। ‘जनता दर्शन’ मोबाइल ऐप के माध्यम से जनता दर्शन लगाया जाएगा ताकि प्रदेश की आम जनता की शिकायतों का उनके घर बैठे त्वरित निदान किया जा सके।

लोग अपनी समस्याएं लेकर लखनऊ नहीं पहुंच पा रहे

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि लगभग 11 महीने से दूर-दराज क्षेत्रों से कतिपय लोग अपनी समस्याएं लेकर लखनऊ नहीं पहुंच पा रहे हैं।जो लोग आते भी है, उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है ,साथ ही साथ आने मे समय तो लगता ही है और अनावश्यक रूप से धन भी खर्च होता है ,यही नही कोरोना प्रोटोकोल का पालन पूरी सावधानी के साथ करना ही होता है। इस ऐप से स्थानीय स्तर पर ज्यादा से ज्यादा जन समस्याओं का समाधान हो सकेगा। अब ‘जनता दर्शन’ मोबाइल ऐप के माध्यम से भी लगाया जायेगा,ताकि जनता की शिकायतो व समस्याओं का निराकरण घर बैठे ही त्वरित गति से कराया जा सके। हालांकि सोमवार को उप मुख्यमंत्री के सरकारी आवास 7-कालिदास मार्ग पर आयोजित होने वाला जनता दर्शन कार्यक्रम पूर्व की भांति चलता रहेगा।

ये भी देखें: गुंडागर्दी: पीडब्ल्यूडी अधिकारी के सरकारी आवास पर तोड़फोड़, एक आरोपी गिरफ्तार

ऐप की उपयोगिता साबित करने का भरपूर प्रयास

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि धीरे-धीरे देश नवीन तकनीकी के आधार पर आगे बढ़ रहा है। उत्तर प्रदेश में भी कोविड काल के दौरान वर्चुअल रूप से जनता की सेवा करने का काफी प्रयास किया गया है। आने वाले समय में इस ऐप की उपयोगिता साबित करने का भरपूर प्रयास किया जाएगा और समय बद्ध तरीके से समस्याओं का निदान कराया जाएगा, यही नहीं समस्याओं के समाधान की मानिटरिंग भी की जाएगी तथा कॉल सेंटर के माध्यम से फरियादियों से संवाद कर उनकी समस्या निदान की संतुष्टि के बारे में भी पूछा जाएगा।

ये भी देखें: अयोध्या: मंडल आयुक्त ने की विकास कार्यों की समीक्षा, दिए ये निर्देश

यह ऐप बहुत ही सरलता के साथ संचालित किया जा सकेगा।यह आम जनता की समस्याओं के समाधान का बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म तैयार हुआ है। मौर्य ने बताया कि गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से अथवा लोक निर्माण विभाग की वेबसाइट से जनता दर्शन मोबाइल ऐप डाउनलोड कर मोबाइल पर इंस्टॉल किया जा सकता है। इस इंस्टॉलेशन के लिए अपना मोबाइल नंबर फीड करना होगा, जिसका ओ०टी०पी० उसी मोबाइल पर आ जाएगा ।जनता दर्शन मोबाइल एप लॉगिन करते ही अगले जनता दर्शन की तिथि व सामान्य अनुदेश एस ०एम० एस ०के माध्यम से प्राप्त हो जाएंगे ।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story