×

जौनपुर में बोले उपेंद्र तिवारी, सरकार की योजनाओं का लाभ जनता को शत प्रतिशत मिले

राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) खेल, युवा कल्याण एवं पंचायती राज विभाग उ.प्र./प्रभारी मंत्री जनपद जौनपुर उपेंद्र तिवारी द्वारा कलेक्ट्रेट सभागार में विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा की गई। समीक्षा बैठक में प्रभारी मंत्री ने समस्त अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का शत-प्रतिशत लाभ आम जनता को मिले।

Monika
Published on: 14 Feb 2021 3:32 PM GMT
जौनपुर में बोले उपेंद्र तिवारी, सरकार की योजनाओं का लाभ जनता को शत प्रतिशत मिले
X
जौनपुर: विकास एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक, प्रभारी मंत्री ने दिए ये निर्देश

जौनपुर: राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) खेल, युवा कल्याण एवं पंचायती राज विभाग उ.प्र./प्रभारी मंत्री जनपद जौनपुर उपेंद्र तिवारी द्वारा कलेक्ट्रेट सभागार में विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा की गई। समीक्षा बैठक में प्रभारी मंत्री ने समस्त अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का शत-प्रतिशत लाभ आम जनता को मिले। उन्होंने कहा कि किसी भी योजना का लाभ अगरपात्र लाभार्थी को नहीं मिला तो संबंधित अधिकारी जिम्मेदार होगा तथा उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी।

थानाों में फरियादियों के बैठने की व्यवस्था

प्रभारी मंत्री ने पुलिस अधीक्षक को निर्देश देते हुए कहा कि एक थाने में अधिक समय से तैनात पुलिस वालों का स्थानांतरण दूसरे थाने में कर दिया जाए। उन्होंने कहा कि थानाों में फरियादियों के बैठने की व्यवस्था होनी चाहिए तथा जनता की समस्याओं का निस्तारण शीघ्र करें। प्रभारी मंत्री नें सभी उपजिलाधिकारियों को सरकारी जमीनों का रिकॉर्ड जांच करने के निर्देश देते हुए कहा कि सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा कर रखा हो तो उसे तत्काल कब्जा मुक्त करें। अवैध कब्जा करने वालों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करने के निर्देश प्रभारी मंत्री द्वारा दिये गये।

कोविड 19 के मरीजो-वैक्सीनेशन की जानकारी प्राप्त की

स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान कोविड 19 के मरीजो एवं वैक्सीनेशन की स्थिति की जानकारी प्राप्त की। प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिया कि अस्पतालों में डॉक्टरों की उपस्थिति अनिवार्य रूप से सुनिश्चित करें। अस्पतालों में साफ-सफाई एवं दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। आशा एवं एएनएम के माध्यम से गोल्डन कार्ड का अधिक से अधिक प्रचार प्रसार कराने एवं जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में गोल्डेन कार्ड वितरण कराने का निर्देश दिया। 108 एवं 102 एंबुलेंस की स्थिति की समीक्षा की।किसान सम्मान निधि के तहत समस्त किसानों को लाभ देने का निर्देश प्रभारी मंत्री द्वारा दिए गए। विधायक बदलापुर रमेश मिश्र ने कहा कि कृषि विभाग के द्वारा कुछ लोगों को ही सुविधाओं का लाभ दिया जा रहा है इस संबंध में माननीय मंत्री ने जिलाधिकारी को जांच कराने का निर्देश दिया।

ट्रांसफार्मरों को जल्द से जल्द लगाए जाने का निर्देश

विद्युत व्यवस्था दुरुस्त करने का निर्देश अधिशासी अभियंता को दिए। निवेशमित्र पोर्टल , झटपट पोर्टल पर विस्तार से समीक्षा की। जिन घरों में मीटर नहीं लगा है और बिजली का बिल विद्युत विभाग के द्वारा भेजा जा रहा है, जिस पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देश दिया कि कैंप लगाकर समस्या का निस्तारण कराएं । क्षमता वृद्धि वाले ट्रांसफार्मरों को जल्द से जल्द लगाए जाने का निर्देश दिया । प्रभारी मंत्री ने कहा कि ग्राम पंचायत अधिकारी विधवा ,वृद्धा, दिव्यांगों की सूची बनाकर पेंशन की सुविधा का लाभ दें । उन्होंने कहा कि पेशंन की कोई प्रकरण लंबित न रहे। गावों में चौपाल लगाकर लाभार्थियों को पेन्शन का लाभ दिलाया जाये।

ये भी पढ़ें : भूकंप के 8.0 तीव्रता का झटका झेल सकती हैं नोएडा में बन रही ये परियोजनाएं

विद्यालयों का विद्युतीकरण कराए जाने का निर्देश

पीओ डूडा अनिल वर्मा को निर्देशित किया कि आवास के नाम पर कोई भी व्यक्ति वसूली न करने पाये। मंत्री ने जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा आवंटित सेंटर की जांच करने का निर्देश दिया। कायाकल्प के तहत विद्यालयों में भेजे गए पैसे का सदुपयोग हुआ है कि नहीं इसकी जांच कराने का भी निर्देश दिया । मंत्री ने प्राथमिक विद्यालय पवारा सहित समस्त विद्यालयों का विद्युतीकरण कराए जाने का भी निर्देश दिया। उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिया कि अभियान चलाकर अवशेष लोगों का शौचालय बना दिया जाए और प्रधानमंत्री आवास प्लस की सूची को पंचायत भवन पर लिखवा दी जाए ।उन्होंने कहा कि यदि किसी अपात्र का नाम सूची में आ गया है तो उसका आवास नहीं बनना चाहिए । जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने माननीय मंत्री जी को आश्वस्त कराया कि उनके द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन गंभीरता पूर्वक कराया जाएगा ।

इस अवसर पर राज्यमंत्री गिरीश चंद्र यादव, विधायक बदलापुर रमेश मिश्र, मुंगरा बादशाहपुर सुषमा पटेल, विधायक प्रतिनिधि केराकत आर. डी.चौधरी, विधायक प्रतिनिधि मडियाहूं वेदप्रकाश,पुलिस अधीक्षक राजकरन नैय्यर, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व रामप्रकाश, मुख्य राजस्व अधिकारी राजकुमार द्विवेदी, जिला विकास अधिकारी बीबी सिंह सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी गण उपस्थित रहे

रिपोर्ट- कपिल देव मौर्य

ये भी पढ़ें : मीरजापुर: रिहायशी कालोनी में चोरों का आतंक, BHU में लाखों की चोरी

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story