×

ऑनलाइन कार्यशाला का हुआ आयोजन, कोविड-19 के चैलेंजेज पर हुई चर्चा

कार्यक्रम के संयोजक तथा विभागाध्यक्ष डॉ रसिकेश ने कार्यक्रम के विषयवस्तु का विषय प्रवर्तन करते हुए छात्र हित इसकी महत्ता को इंगित किया।

Newstrack
Published on: 1 Oct 2020 12:55 PM GMT
ऑनलाइन कार्यशाला का हुआ आयोजन, कोविड-19 के चैलेंजेज पर हुई चर्चा
X
वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्विद्यालय के एच आर डी विभाग ने ऑनलाइन कार्यशाला का गूगल मीट और फेसबुक, यू ट्यूब के माध्यम से किया ।

जौनपुर: वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्विद्यालय के एच आर डी विभाग ने ऑनलाइन कार्यशाला का गूगल मीट और फेसबुक, यू ट्यूब के माध्यम से किया। जिसमें कोविड-19 के वर्तमान परिवेश को ध्यान में रखते हुए मुख्या वक्ता प्रमोद कुमार सिंह, कार्पोरेट प्रक्षिक ने कार्यक्रम के विषयवस्तु “डूस एंड डोंट्स ऑफ़ ऑनलाइन कम्युनिकेशन : मैनेजिंग द चैलेंजेज ऑफ़ कोविड-19 पैन्ड़ेमिक” पर प्रकाश डालते हुए ऑनलाइन सम्प्रेषण को और अधिक प्रभावी और सरल बनाने के उपाय बताते हुए अपने व्याख्यान में उन्होंने ऑनलाइन संपर्क में होने वाली समस्याओं का सामना कैसे किया जाये तथा उसके सारे तकनीकी पहलुओं को भी विस्तार से बताया। सिंह ने ऑनलाइन संपर्क में भाव भंगिमा, औपचारिक वेष-भूषा, बोली भाषा, आदि के महत्व को समझाया।

कोविड-19 की वजह से उत्पन्न हुई कठिनाई को हर कोई कर रहा महसूस

कार्यक्रम में मुख्य संरक्षक के रूप में कुलपति प्रो निर्मला एस मौर्य ने कर्यक्रम के सफल आयोजन की शुभकामना देते हुए अपने संबोधन में ऑनलाइन संपर्क/संचार को कोविड-19 की वजह से उत्पन्न हुए वैश्विक कठिनाई को अब प्रत्येक व्यक्ति छात्र, शिक्षक, प्रशासनिक हर वर्ग का व्यक्ति महसूस कर रहा है।

ये भी पढ़ें- हाथरस घटना के विरोध में मुख्यमंत्री आवास पर प्रदर्शन कर रहे आप कार्यकर्ता गिरफ्तार

Webinar वेबिनार का हुआ आयोजन (फाइल फोटो)

कार्यक्रम में संकायाध्यक्ष प्रो. अविनाश डी. पाथर्डीकर ने सभी अथितियों, गणमान्य लोगों छात्रों का स्वागत किया। इसके साथ ही भगवत गीता के दूसरे के अध्याय के श्लोक का जिक्र करते हुए मानव जीवन के धेय्य और व्यवहार की एकरूपता पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम के संयोजक तथा विभागाध्यक्ष डॉ रसिकेश ने कार्यक्रम के विषयवस्तु का विषय प्रवर्तन करते हुए छात्र हित इसकी महत्ता को इंगित किया।

इन लोगों ने लिया भाग

Webinar वेबिनार का हुआ आयोजन (फाइल फोटो)

कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों के प्राध्यापक डॉ अजय दिवेदी, डॉ. आशुतोष कुमार सिंह, डॉ मनोज मिश्र, डॉ. राज कुमार, डॉ. दिग्विजय सिंह राठौड़ डॉ. सुशील कुमार सिंह, डॉ. अबू सालेह, डॉ आंजनेय गुप्ता,डॉ वी डी शर्मा , डॉ परमेन्द्र विक्रम सिंह , अलका सिंह , प्रियम सेठ आदि के साथ विभिन्न विभागों के छात्र छात्राओं के साथ उत्साह पूर्वक भाग लिया।

ये भी पढ़ें- राहुल-प्रियंका से अभद्रता: भड़के कांग्रेसियों ने किया प्रदर्शन, पुलिस ने की धक्का-मुक्की

कार्यक्रम में विशेष रूप से दून विश्वविद्यालय, देहरादून के डॉ. एच सी पुरोहित के साथ देश के विभिन्न के क्षेत्रों से सम्मनित गणमान्य लोग में पुरे कार्यक्रम के दौरान उपस्थित रहे। विशेष रूप से कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के विभिन्न संकायों से 60 प्राध्यापक के साथ कुल 503 छात्र छात्राओं ने कार्यक्रम में भाग लेने के लिए गूगल फॉर्म को भरते हुए खुद रजिस्टर किया था। कार्यक्रम के आयोजन सचिव डॉ कमलेश मौर्या ने संचालन किया।

रिपोर्ट- कपिल देव मौर्य

Newstrack

Newstrack

Next Story