×

उपचुनाव की गाइडलाइनः निर्देश जारी, नामांकन से मतगणना तक ये है पूरी प्रक्रिया

निर्वाचन आयोग के आदेश के क्रम में 9 अक्टूबर 20 को अधिसूचना, 16 अक्टूबर को  नामांकन, 17 अक्टूबर को जांच 19 अक्टूबर को वापसी, 3 नवम्बर को सुबह 7 बजे से सायं  6 बजे तक मतदाता एवं 10 नवम्बर को मतगणना की जायेगी। 

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 29 Sep 2020 2:52 PM GMT
उपचुनाव की गाइडलाइनः निर्देश जारी, नामांकन से मतगणना तक ये है पूरी प्रक्रिया
X
आयोग ने 80 साल से अधिक उम्र के मतदाताओं को बैलेट पेपर पर मतदान करने की छूट दिया है जिनकी संख्या 3700 है साथ कोरोना संक्रमित भी बैलेट पेपर से मतदान कर सकते है।

जौनपुर मल्हनी विधानसभा के उप चुनाव की घोषणा होने के साथ ही सरकारी अमला सक्रिय हो गया और आचार संहिता के तहत जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी ने निर्देश जारी कर दिया है। मीडिया से बात करते हुए जिलाधिकारी ने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा जारी गाइड लाइन का अनुपालन करते हुए चुनाव प्रक्रिया को पूरा कराया जायेगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने जानकारी दिया है कि निर्वाचन आयोग के आदेश के क्रम में 9 अक्टूबर 20 को अधिसूचना, 16 अक्टूबर को नामांकन, 17 अक्टूबर को जांच 19 अक्टूबर को वापसी, 3 नवम्बर को सुबह 7 बजे से सायं 6 बजे तक मतदाता एवं 10 नवम्बर को मतगणना की जायेगी।

यह पढ़ें...चीन पर इस खतरनाक मिसाइल से हमला करवाएंगे ट्रंप! कांपा ड्रैगन, ये है वजह

कोविड 19 की गाइड लाइन

मल्हनी विधानसभा में पहले 237 बूथों पर 372 मतदेय स्थल बनते थे लेकिन कोविड 19 की गाइड लाइन के कारण 182 मतदेय स्थल बढ़ा दिया गया है अब कुल 554 मतदेय स्थलो पर मतदान कराया जायेगा। मल्हनी विधानसभा में कुल 3 लाख 62 हजार 365 मतदाता संख्या है जिसमें पुरूष 188993 एवं महिला 173354 अन्य 18 मतदाता है। यहां पर सर्विस मतदाता संख्या 513तो दिव्यांग मतदाता 2243 है। आयोग ने 80 साल से अधिक उम्र के मतदाताओं को बैलेट पेपर पर मतदान करने की छूट दिया है जिनकी संख्या 3700 है साथ कोरोना संक्रमित भी बैलेट पेपर से मतदान कर सकते है।

चुनाव के खर्चे की अधिकतम सीमा

आयोग के निर्देश पर सभी मतदेय स्थलो पर वोटिंग मशीन में वी वी पैड का इस्तेमाल किया जायेगा। आय व्यय टीम का फ्लाइंग स्क्वायड अभी से सक्रिय हो गया है। कोविड 19 के चलते आन लाइन नामांकन किया जायेगा अब प्रत्याशी के साथ दो लोग मान्य होगे निर्वाचन की प्रक्रिया एसडीएम सदर के न्यायालय से सम्पन्न करायी जायेगी । पीठासीन अधिकारी एसडीएम सदर बनाये गये है। रोड शो में पहले 10 गाडिय़ों का काफिला चलता था अब उसे 5कर दिया गया है। आज से आचार संहिता लगने के बाद कड़ाई से पालन कराया जायेगा। चुनाव के खर्चे की अधिकतम सीमा आयोग ने 28 लाख तय किया है चुनाव लड़ने वाले का खाता अलग से होगा उसी से खर्च किया जायेगा।

jaunpur सोशल मीडिया से फोटो

यह पढ़ें...हाथरस गैंगरेप पर बॉलीवुड का फूटा गुस्सा, अक्षय कुमार ने उठाए सवाल

पुलिस अधीक्षक ने बताया आयोग की गाइड लाइन के तहत सुरक्षा बलों की व्यवस्था की जाएगी और मल्हनी में पुलिस गस्त करते हुए कानून व्यवस्था को दुरुस्त रखने का काम करेंगी। कोविड 19 की गाइड लाइन का शख्ती से पालन कराया जायेगा। चुनाव शान्ति पूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने का पूरा प्रयास किया जायेगा। प्रेस वार्ता के समय एडीएम वित्त एवं राजस्व/उप जिला निर्वाचन अधिकारी राम प्रकाश, एसडीएम सदर नितीश कुमार, सिटी मजिस्ट्रेट सहदेव मिश्रा, सीआरओ उपस्थित रहे।

कपिल देव मौर्य जौनपुर

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story