×

बत्ती गुल मीटर चालू: जौनपुर ग्रामीणों ने अधिकारी से की शिकायत, लगाई गई फटकार

नोडल अधिकारी ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को निःशुल्क आवास दिया जाता है, उन्होंने कहा कि यदि कोई पैसा मांगता है तो उसकी सूचना अधिकारियों को दे।

Chitra Singh
Published on: 20 Feb 2021 1:45 PM GMT
बत्ती गुल मीटर चालू: जौनपुर ग्रामीणों ने अधिकारी से की शिकायत, लगाई गई फटकार
X
बत्ती गुल मीटर चालू: जौनपुर ग्रामीणों ने अधिकारी से की शिकायत, लगाई गई फटकार

जौनपुर। सचिव, स्वास्थ्य शिक्षा विभाग, उत्तर प्रदेश शासन एवं नोडल अधिकारी जौनपुर जी.एस. प्रियदर्शी ने विकास खण्ड मछलीशहर के ग्राम पंचायत जमुहर में चौपाल लगाकर लोगों की समस्याएं सुनी तथा सरकारी योजना के विषय में जानकारी प्राप्त की। इस दौरान नोडल अधिकारी ने विद्युत, कृषि, स्वास्थ्य, पशुपालन, शिक्षा तथा अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ जनता तक कितना पहुंच रहा है इसकी हकीकत भी ग्रामीण जनो से जाना।

नोडल अधिकारी अधिशासी अभियंता विद्युत को दिए निर्देश

गांव के राम कैलाश पटेल, पंकज शिवशंकर, पुष्पा बिन्द ने बताया कि उनके यहां विद्युत कनेक्शन है किंतु अभी तक बिजली नहीं पहुंची है। इसके बावजूद प्रतिमाह बिजली का बिल आता है, जिस पर नोडल अधिकारी अधिशासी अभियंता विद्युत को निर्देश दिया कि पूरे गांव का निरीक्षण कर जांच करें। जिन घरों में विद्युत कनेक्शन न होने के बाद भी बिजली का बिल आता है, उनका निस्तारण करायें। उन्होंने कहा कि किसी भी उपभोक्ता के घर फर्जी विद्युत बिल नहीं जाना चाहिए। ग्राम पंचायत जमुहर में परिवारों की संख्या के सापेक्ष विद्युत कनेक्शन काफी कम है, नोडल अधिकारी ने विद्युत कनेक्शन बढ़ाने के निर्देश दिए।

विद्युत बिल नहीं पहुंचाई तो होगी कार्यवाही

गाँव वालों ने नोडल अधिकारी को बताया कि विद्युत विभाग द्वारा उनको बिल भी उपलब्ध नहीं कराए जाते हैं, जिस पर उन्होंने सख्त निर्देश देते हुए कहा कि एन सॉफ्ट एजेंसी को नोटिस जारी करें। जिसको गावों में विद्युत बिल देने की जिम्मेदारी दी गई है, एजेंसी का जो कर्मचारी विद्युत बिल देने के लिए लगाए गए हैं। अगर घरों तक विद्युत बिल नहीं पहुंचाते हैं तो उनके खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की जाए।

यह भी पढ़ें... CM योगी पर जमकर बरसे ओमप्रकाश राजभर, फैक्ट्री के लोडर से की तुलना

आवश्यकता अनुसार पोषाहार उपलब्ध करें

नोडल अधिकारी ने निर्देश दिया कि 14 से 18 वर्ष की किशोरियों का सर्वे कराकर सूची बनाएं तथा उन्हें आवश्यकता अनुसार पोषाहार उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि बैंक तथा कृषि विभाग संयुक्त रूप से गांव में कैंप लगाकर किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने का कार्य करें। पशुपालन विभाग से संबंधित जानकारी प्राप्त करते हुए नोडल अधिकारी ने निर्देश दिया कि प्रत्येक न्याय पंचायत स्तर पर छोटी-छोटी अस्थाई गौशाला बनवायी जाये जिसमें निराश्रित पशुओं को रखा जा सके।

jaunpur news

सब सेंटरों का हो सर्वे

स्वास्थ विभाग की समीक्षा करते हुए नोडल अधिकारी ने निर्देश दिए कि जनपद में सब सेंटरों का सर्वे कराया जाए तथा नए सेंटर बनाने की आवश्यकता हो तो उनका प्रस्ताव शासन को भेजें। नोडल अधिकारी ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को निःशुल्क आवास दिया जाता है। उन्होंने कहा कि यदि कोई पैसा मांगता है तो उसकी सूचना अधिकारियों को दे। उन्होंने मनरेगा के तहत और अधिक लोगों को रोजगार देने का भी निर्देश दिया। महिला समूहो को अगरबत्ती बनाने, सिलाई का प्रशिक्षण देने का निर्देश दिया। नोडल अधिकारी ने कहा कि अगली चौपाल में सीएचसी वालों को भी चौपाल में बुलाया जाए जिससे पात्र लाभार्थियों को चौपाल में ही फॉर्म भराकर लाभ दिलाया जा सके। जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने नोडल अधिकारी को आश्वस्त किया कि उनके द्वारा दिए गए निर्देशों का गंभीरता से पालन किया जाएगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना

नोडल अधिकारी ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को निःशुल्क आवास दिया जाता है, उन्होंने कहा कि यदि कोई पैसा मांगता है तो उसकी सूचना अधिकारियों को दे। उन्होंने मनरेगा के तहत और अधिक लोगों को रोजगार देने का भी निर्देश दिया। गांव में स्वास्थ्य विभाग के सबसेन्टर खोले जाने का प्रस्ताव भेजने का निर्देश दिया। महिला समूहो को अगरबत्ती बनाने, सिलाई का प्रशिक्षण देने का निर्देश दिया। नोडल अधिकारी ने कहा कि अगली चौपाल में सीएचसी वालों को भी चौपाल में बुलाया जाए जिससे पात्र लाभार्थियों को चौपाल में ही फॉर्म भराकर लाभ दिलाया जा सके। जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने नोडल अधिकारी को आश्वस्त किया कि उनके द्वारा दिए गए निर्देशों का गंभीरता से पालन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें... दिशा रवि पर सुनवाई: कोर्ट 23 जनवरी को सुनाएगा फैसला, टूलकिट केस में ये हैं आरोप

मनरेगा पार्क का निरीक्षण

बताते चलें कि मनरेगा पार्क का निरीक्षण किया गया, निरीक्षण के दौरान निर्देश दिया कि पंचायत भवन में सभी अधिकारी बैठे। भारत नेट की कनेक्टविटी सुनिश्चित की जाए। साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि पार्क में बने कुस्ती मैदान की मिट्टी बदलवायी जाय। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अनुपम शुक्ला, उपायुक्त मनरेगा भूपेन्द्र सिंह, उप जिलाधिकारी मछलीशहर अंजनी कुमार सिंह आदि अधिकारी गण मौजूद रहे।

रिपोर्ट- कपिल देव मौर्य

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो सेकरने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story