×

जौनपुर का बड़ा विकासः गिरीश चंद्र यादव का दावा, गरीब की सेवा से मिलती है खुशी

जनपद में पहली बार भाजपा के बैनर तले जौनपुर सदर विधान सभा से चुनाव जीत कर प्रदेश सरकार में राज्य मंत्री बने गिरीश चन्द यादव से न्यूज ट्रैक ने विभिन्न विषयों सहित विकास के मुद्दों पर बात की जिस पर उन्होंने बड़ी सरलता एवं बेबाकी के साथ अपनी राय रखी |

Newstrack
Published on: 8 Aug 2020 8:44 AM GMT
जौनपुर का बड़ा विकासः गिरीश चंद्र यादव का दावा, गरीब की सेवा से मिलती है खुशी
X
girish chandra yadav

कपिल देव मौर्य

जौनपुर। जनपद में पहली बार भाजपा के बैनर तले जौनपुर सदर विधान सभा से चुनाव जीत कर प्रदेश सरकार में राज्य मंत्री बने गिरीश चन्द यादव से न्यूज ट्रैक ने विभिन्न विषयों सहित विकास के मुद्दों पर बात की जिस पर उन्होंने बड़ी सरलता एवं बेबाकी के साथ अपनी राय रखी। श्री यादव ने बताया वह केवल राजनीति करते हैं, राजनीति की आड़ में उनका कोई कारोबार नहीं है।

राजनीति से पहले वकील थे

जौनपुर सदर विधान सभा सीट से विधायक श्री यादव राजनीति में प्रवेश के पहले एक अधिवक्ता के रूप वकालत करते रहे। जनता के प्रति सेवा भाव को लेकर राजनीति शुरू की।

सेवा भाव के चलते पहले राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सदस्य के रूप में काम किया। इसके बाद भाजपा में मंडल से लगायत तमाम पदों पर रह कर पार्टी के लिए काम करता रहे। पहली बार जिला पंचायत सदस्य का चुनाव लड़ा और 2000 से 2005 तक सदस्य रहे।

हादसे ने छीनी खुशियां: मातम में परिवार, आने वाला था नन्हा मेहमान

पहली बार विधायक और मंत्री

girish yadav

श्रीयादव बताते हैं कि वर्ष 2017 में पार्टी ने जौनपुर सदर विधान सभा क्षेत्र से चुनाव लड़ाया। सदर विधान सभा की जनता ने भरोसा जताते हुए विधानसभा पहुंचा दिया। पार्टी ने सरकार में राज्य मंत्री बना दिया।

महंगे हो रहे चुनाव पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए मंत्री ने कहा कि मतदाताओं द्वारा पैसा लेकर वोट देने की प्रवृत्ति, गलत ढंग से धनोपार्जन एवं राजनैतिक दलों के शोषण के चलते चुनाव महंगा हो गया है।

वोटों की खरीद बंद हो

चुनाव सुधार के सवाल पर उनका कहना था कि चुनाव में निष्पक्षता हो और वोटों की खरीद फरोख्त बन्द होनी चाहिए। इसमें लिप्त लोगों पर कार्यवाही होनी चाहिए।

जनता की बढ़ती अपेक्षाओं के सन्दर्भ में कहा जरूरी है जन प्रतिनिधि का दायित्व बनता है कि जनता की अपेक्षाओं पर खरा उतरने का प्रयास करे। जनता को भी चाहिए कि दलगत राजनीति से अलग हट कर जन प्रतिनिधि के अच्छे कार्यों की सराहना करे।

नहीं बचेगी रिया: कसा ईडी का शिकंजा, पूछताछ के दौरान कई सवालों में उलझीं

पीड़ित का काम होने पर खुशी मिलती है

उन्होंने कहा जब किसी पीड़ित गरीब की मदद करने पर उसका काम होने पर बेहद खुशी मिलती है। श्री यादव ने बताया पूर्ण कालिक रूप से राजनीति करता हूँ, समय मिलने पर पार्टी का काम करता हूँ। इसके अलावां कोई व्यवसाय नहीं है।

दल बदल के विरोधी

girish chandra

दल बदल के सवाल पर कहा कि राजनैतिक व्यक्ति को दल बदल नहीं करना चाहिए क्योंकि दल बदल करने पर राजनैतिक के बदले बयानों पर जनता सवाल खड़ा करती है।

उन्होंने कहा कि मै देश सबसे बड़े दल भाजपा की राजनीति करता हूँ यहाँ पर पार्टी के अन्दर लोकतंत्र कायम है जबकि अन्य राजनैतिक दलों मे परिवार बाद जातिवाद के आधार पर पार्टी को चलाया जा रहा है। वहीं भाजपा के सरकार और संगठन में पूरी तरह से लोकतंत्र कायम है।

जौनपुर को जल जमाव व पानी की दिक्कत से निजात

विकास की चर्चा करते ही मंत्री ने कहा जौनपुर सदर विधानसभा क्षेत्र की समस्याओं को दुर करने के लिए कई बड़े एवं महत्वपूर्ण परियोजनाओं को स्वीकृत कराने के साथ ही बजट की व्यवस्था कराके काम शुरू करा दिया गया है।

शहर को जल जमाव की समस्या से निजात दिलाने के लिए सीवर लाइन स्वीकृत कराते हुए 302 करोड़ रुपए का बजट जारी करा दिया है, काम चल रहा है।

गोमती नदी में गिरने वाले गन्दे पानी को गोमती मे जाने से रोकने के लिए सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट स्वीकृत कराया और 206 करोड़ रुपए का बजट जारी करा दिया है, काम भी चल रहा है।

शहर के पेय जल की समस्या दूर करने के लिए दो पानी की टंकी एक पुलिस लाइन 6 करोड़ रुपए एवं दूसरी बलुआ घाट में 12 करोड़ रुपए की लागत से बन रही है इससे पेय जल की समस्या दूर होगी। खेतासराय में पेयजल की समस्या को खत्म करने के लिए 6.83 करोड़ रुपए का बजट जारी करा दिया काम चल रहा है।

यूपी: नोएडा में 400 बेड का नया कोविड अस्पताल, CM योगी आदित्यनाथ ने किया उद्घाटन

बिजली के जर्जर तार हटवाए, इंटर कालेज दिया

हनुमान घाट के व्यापारियों को ले वोल्टेज की समस्या से निजात दिलाने के लिए जर्जर तारों को हटा कर नया तार लाइन बिछाने के लिए 26.91 लाख रुपये दिये हैं। विधान सभा क्षेत्र मानी के पास एक राजकीय इन्टर कालेज स्वीकृत कराया है 3.89 करोड़ रुपए बजट जारी करा दिया है। जिससे आस पास के एक दर्जन गांवों के बच्चों को शिक्षा आसानी से मिल सकेंगी।

पीएचसी की सौगात

समसपुर में 1.36 करोड़ रुपए की लागत से प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बन रहा है।

तीन बड़ी सड़कें स्वीकृत

girish chandra yadav

सबसे बड़े प्रोजेक्ट सड़क की चर्चा करते हुए बताया कि जौनपुर सदर विधान सभा क्षेत्र में तीन बड़ी सड़कों को स्वीकृत करा दिया है, बजट भी अवमुक्त हो गया है।

कुत्तूपुर से कोठवार जंगीपुर होते कयार तक 16.95 किमी लागत 16.44 करोड़ रुपए स्वीकृत हो चुकी है ।

दूसरी जपटापुर से गौसपुर यह भी 15.150 किमी लम्बी है, इस पर 16.99 करोड़ रुपए का बजट जारी किया गया है।

तीसरी सड़क करंजाकला से भदेठी तक है। इसकी लम्बाई 16.900 किमी है इस पर 17.72 करोड़ 44 लाख रुपये स्वीकृत हो गया है।

पुलियों के लिए बजट पास कराया

राज्यमंत्री ने दावा किया कि क्षेत्र में तमाम पुलियों की जरूरत थी जिसे स्वीकृत कराके बजट जारी करा दिया है।

शीतला चौकियां धाम में पोखरे के सौन्दर्यीकरण के लिये 3.44 करोड़ रुपए का बजट जारी करा दिया है काम चल रहा है।

केरल विमान हादसाः कोझिकोड पहुंचे विदेश राज्यमंत्री, अधिकारियों के साथ की बैठक

सबसे बड़ी समस्या पुल की

girish chandra yadav

शहर विधायक एवं मंत्री गिरीश चन्द यादव की नजर में शहर की सबसे बड़ी समस्या कलीचाबाद घाट पर पुल की है, इसके लिए प्रयास जारी है। उन्होंने कहा कि पुल बनने से जनपद में शहर के अन्दर जाम की समस्या से निजात मिल जायेगी।

जनप्रतिनिधि ने साथ ही दावा किया कि सिटी स्टेशन के पास मिर्जापुर मार्ग पर बनने वाले ओवर ब्रिज की दिक्कतों को दूर कर दिया गया है जल्द काम पूरा हो जाएगा।

मेडिकल कालेज में जल्द शुरू होगी ओपीडी

इसी तरह मेडिकल कॉलेज में जल्द ओपीडी शुरू होने का दावा किया है। ये गम्भीर समस्याएंहैं इसे शुरू होने पर जनपद की जनता को बड़ी राहत मिलेगी और विकास का मार्ग प्रशस्त होगा।

साथ ही यह भी कहा कि गरीब मजलूमों परिवारों के मरीजों के उपचार हेतु हमने प्रयास करके 6 करोड़ रुपए मुख्यमंत्री राहत कोष से अनुदान दिलाया जिससे गरीबों का उपचार हो सका है।

राज्यमंत्री ने किया बाढ़ प्रभावित गाँवों का दौरा, पीड़ितों के लिए किया ये काम

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story