×

Etah News: ग्रामीणों के खिलाफ जेई ने जबरन दर्ज कराई रिपोर्ट, ग्रामीणों ने जताया रोष, दिया धरना, किया प्रदर्शन

Etah News: एटा जनपद के ग्राम हरसिंहपुर मुरकटी में डेढ़ दर्जन ग्रामीणों के विरुद्ध बिजली विभाग के जेई जवाहर सिंह ने बिजली चोरी करने की एफआईआर दर्ज करा दी। ग्रामीणों ने जेई के खिलाफ जमकर की नारेबाजी, तहसीलदार ने सुनी समस्याएं। बोले- जल्द होगा इसका समाधान।

Sunil Mishra
Published on: 29 March 2023 10:05 PM GMT
Etah News: ग्रामीणों के खिलाफ जेई ने जबरन दर्ज कराई रिपोर्ट, ग्रामीणों ने जताया रोष, दिया धरना, किया प्रदर्शन
X
एटा: ग्रामीणों के खिलाफ जेई ने जबरन दर्ज कराई रिपोर्ट, किया प्रदर्शन

Etah News: एटा जनपद के ग्राम हरसिंहपुर मुरकटी में डेढ़ दर्जन ग्रामीणों के विरुद्ध बिजली विभाग के जेई जवाहर सिंह ने बिजली चोरी करने की एफआईआर दर्ज करा दी। इसके विरोध में बुधवार को डेढ़ सौ से अधिक ग्रामीण महिला तथा पुरुषों ने एटा के आईटीआई बिजली घर पर धरना-प्रदर्शन किया। ग्रामीणों ने जेई जवाहर सिंह के खिलाफ जमकर नारेबाजी की तथा उन्हें भगोड़ा घोषित किया। कई घंटे धरना-प्रदर्शन के बाद तहसीलदार एटा ने मौके पर जाकर धरने पर बैठे ग्रामीणों की समस्याएं सुनी तथा उनका समाधान करने का भी आश्वासन दिया गया। उन्होंने कहा कि आप लोग लिखित में एडीएम को शिकायत दें, उसका समाधान होगा।

उन्होंने कहा कि हमारे खिलाफ गलत तरीके से एफआईआर दर्ज कराने वाले जवाहर सिंह सामने क्यों नहीं आते, वह बताएं की कौन बिजली चोरी कर रहा था। वहीं गांव के अजय कुमार ने बताया कि जेई द्वारा गांव में कई ऐसे लोगों के खिलाफ भी एफआईआर कराई गई है जो गांव में रहते भी नहीं हैं या उनके नाम कोई कनेक्शन भी नहीं है। ऐसा ही एक नाम उन्होंने बताया कि गांव में एक कनेक्शन राजेश यादव की मां के नाम है, किंतु राजेश यादव विजिलेंस कासगंज में एसआई के पद पर तैनात हैं। जेई ने उसके खिलाफ नामजद एफआईआर करा दी। वहीं एक पुष्पा देवी के नाम से कनेक्शन है, उनके पति के नाम एफआईआर करा दी गई। ऐसे ही दर्जनों मामले हैं।

पुराने कनेक्शन धारकों के आज तक मीटर नहीं लगाए गए

वहीं उन्होंने जेई पर बिजली चोरी के नाम पर अवैध वसूली का आरोप भी लगाया गया है। उन्होंने कहा कि जेई द्वारा रुपए न देने पर जिनके नाम कनेक्शन है उनके खिलाफ भी रिपोर्ट दर्ज करा दी है। वहीं उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा पुराने कनेक्शन धारकों के आज तक मीटर नहीं लगाए गए हैं। यह मीटर लगाने का कार्य किसका है उपभोक्ता का या विभाग का। जबकि यह कार्य विद्युत विभाग का है किंतु कल यह फिर से आकर बिना मीटर बिजली चोरी का आरोप लगा कर फिर से वसूली करेंगे या एफआईआर। साथ ही उन्होंने बताया कि हमारा गांव यादवों का गांव है। गांव की जनसंख्या लगभग 325 है। विभाग द्वारा किसी को भी बिल जमा करने या एफआईआर का कोई भी नोटिस नहीं दिया गया। सीधे एफआईआर की गई है।

उन्होंने आरोप लगाया कि विभाग द्वारा जानबूझकर जो सेना व पुलिस की भर्ती की तैयारी कर रहे थे उन बच्चों के खिलाफ भी नामजद रिपोर्ट दर्ज कराई गई है क्यांे कि हम यादव समाज से हैं। इससे ऐसा लगता है कि यह जान बूझकर हमारे बच्चों को नौकरी न लगने देने का षड्यंत्र है। जिससे हमारे बच्चे नौकरी लायक न रहें। कई घंटे धरना प्रदर्शन के बाद तहसीलदार एटा ने मौके पर जाकर धरने पर बैठे ग्रामीणों की समस्याएं सुनी तथा उनका समाधान करने का भी आश्वासन दिया गया। उन्होंने कहा कि आप लोग लिखित में एडीएम को शिकायत दें, उसका समाधान होगा। आप अपने बिजली कनेक्शन के कागज दिखाएं एफआईआर खत्म कराई जाएगी। तहसीलदार एटा के आश्वासन पर आज सभी ग्रामीण वापस लौट गए।

18 लोग बिजली चोरी कर जलाते पाये गए-

एसडीओ हाईडिल आनंद कुमार ने बताया कि पूरे गांव में सिर्फ 5 कनेक्शन हैं तथा छापे के दौरान 18 लोग बिजली चोरी कर जलाते पाये गए उनके खिलाफ तथा बिल जमा न करने पर कनेक्शन धारियों के खिलाफ एफआईआर की गई है।

उन्होंने कहा कि गांव में कुल 18 लोग बिजली चोरी करते पाए गए उनके खिलाफ भी रिपोर्ट दर्ज कराई गई है अगर किसी को कोई आपत्ति है तो वह ऑफिस में आकर उच्चाधिकारियों को लिखित में शिकायत दे। उस पर जांच कर कार्रवाई की जाएगी और समस्या का निस्तारण भी किया जाएगा। वहीं ग्रामीणों की आईटीआई बिजली घर पर धरना प्रदर्शन करने की बात पर उन्होंने कहा कि यह लोग वहां पर जबरदस्ती हल्ला कर रहे हैं। अगर इन्हें अपनी समस्या का समाधान कराना है तो यह अधिकारियों को मिलकर शिकायत दें। उन्होंने कहा कि हमारी नौकरी में कोई भी जात पात नहीं होती।

यह जो शिकायत देंगे उस पर निष्पक्षतापूर्ण कार्यवाही की जाएगी और हर एक को न्याय मिलेगा, अगर किसी के नाम गलत एफआईआर हो गई है तो वह बताएं लिख कर दें। हो सकता है जेई से त्रुटि हो गई हो उसको सुधार कर उनका नाम हटाया जाएगा। वहीं धरने पर बैठे लोगों के बारे में वह तथा उनका विभाग गंभीर नहीं दिखा और न किसी अधिकारी ने धरना स्थल पर जाने की बात की। पूर्व में भी बीते कई दिनों से यह लोग अधिकारियों से मिलने आए और लौट गये किंतु कोई भी उन्हें नहीं मिला। वहीं ग्राम मुरकटी के ग्रामीणों ने आईटीआई बिजली घर पर अनिश्चितकालीन धरना किए जाने का ऐलान किया। जब तक हमें न्याय नहीं मिलेगा हमारी झूठी रिपोर्ट है, वापस नहीं की जाएगी धरना जारी रहेगा। तहसीलदार एटा के आश्वासन के बाद भी नहीं धरना प्रदर्शन समाप्त कर सभी अपने अपने घर वापस लौट गये हैं।

Sunil Mishra

Sunil Mishra

Next Story