×

किसानों की आय केवल सहकारिता के माध्यम से ही दोगुनी हो सकती है:बलवीर सिंह

उत्तर प्रदेश सहकारी यूनियन पीसीयू के निदेशक संतोष सोनी  ने कहा कि केंद्र एवम् प्रदेश सरकार किसानों की आय दोगुनी करने हेतु सहकारी समितियों  को विभिन्न योजनाओं से जोड़ रही है

suman
Published on: 5 March 2021 1:04 PM GMT
किसानों की आय केवल सहकारिता के माध्यम से ही दोगुनी हो सकती है:बलवीर सिंह
X
झांसी में बलवीर सिंह ने कहा किसानों की आय केवल सहकारिता के माध्यम से ही दोगुनी हो सकती है:

झांसी: देश में सहकारी समितियां किसानों की सेवा का संकल्प लें इस दिशा में इफ्को सतत प्रयत्नशील है किसानों की आय केवल सहकारिता के माध्यम से ही दोगुनी हो सकती है। खेती में लागत कम और आय बढ़ाने एवम् कृषि भूमि अधिक समय तक उपजाऊ बनी रहें।

किसानों में जागरूकता

इस हेतु इफको ने जैविक उत्पाद के लिए किसानों को जागरूक करती है उपरोक्त विचार सर्किट हाउस के सभागार में इफको के उत्तर प्रदेश निदेशक बलवीर सिंह ने सहकार भारती जनपद झांसी के तत्वाधान में आयोजित सरकारी संवाद में व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि गांव का विकास सहकारिता के माध्यम से ही संभव हैं।

यह पढ़ें...कानपुर देहात: नकली गुटखा-मसाला पर तबातोड़ छापेमारी, 2 लोग गिरफ्तार

सहकारी संवाद का आयोजन

सहकारी संवाद के मुख्य वक्ता सहकार भारती उत्तर प्रदेश के प्रदेश महामंत्री डॉ प्रवीण सिंह जादौन ने कहा कि सहकार भारती उत्तर प्रदेश में सहकारी संवाद का आयोजन कर सहकारी समितियों के संचालक मंडल के सदस्यों एवम् सहकारिता विभाग के अधिकारियों कर्मचारियों से समितियों के बेहतर संचालन के लिए विचार विमर्श कर समितियों को बहुउद्दशीय कार्यो के लिए प्रेरित कर रही है।

किसानों को जैविक खेती

कृषि के अन्य क्षेत्रों में सहकारी समितियों के माध्यम से जैसे औद्यानिक पशुपालन रेशम कीट की समितियों का गठन कर किसान अपनी आमदनी में वृद्धि कर सकते है। जिला सहकारी बैंक झांसी के सभापति जय देव पुरोहित ने कहा कि सहकारी समितियों के विकास के लिए सभी को सम्मिलित प्रयास करना होगा एवम् किसानों को जैविक खेती की तरफ बढ़ना होगा उत्तरप्रदेश सहकारी संघ लखनऊ के निदेशक मोहन सिंह यादव ने कहा कि प्राथमिक सहकारी समितियों से किसानों का जुड़ाव एवम् विश्वास होता है । समितियों को भी उचित समय पर कृषि कार्यों में सहयोग करना चाहिए।

jhansi

समितियों को मजबूत करने पर बल

उत्तर प्रदेश सहकारी यूनियन पीसीयू के निदेशक संतोष सोनी ने कहा कि केंद्र एवम् प्रदेश सरकार किसानों की आय दोगुनी करने हेतु सहकारी समितियों को विभिन्न योजनाओं से जोड़ रही है उन्होंने प्राथमिक सहकारी समितियों में सदस्यता करने पर जोर दिया। यूपी आर एन एस एस के डायरेक्टर तिलक सिंह यादव ने समितियों को मजबूत करने पर बल दिया।

यह पढ़ें...कोर्ट ने 9 लोगों को सुनाई फांसी की सजा,जहरीली शराब कांड में 19 लोगों की हुई थी मौत

विशेषज्ञों के माध्यम से प्रशिक्षण

सहकारी संवाद में सहकार भारती के जिला संगठन प्रमुख डॉ विष्णु राय ने बताया कि सहकार भारती जिले के सभी सहकारी समितियों के संचालक मंडलों का एक दिवसीय अभ्यास वर्ग शीघ्र आयोजित करेगी जिसमें समितियों के बेहतर संचालन के लिए विषय विशेषज्ञों के माध्यम से प्रशिक्षण दिया जाएगा। सहकारी सम्वाद में किसान बहादुर सिंह राय ने दूध के उत्पादन और निर्यात के लिए समिति गठित करने और इस कार्य को प्रोत्साहित करने का सुझाव दिया, सहकारी समिति के सचिव राजेश चतुर्वेदी ने खाद की विक्री में समितियों को प्राथमिकता देने का सुझाव दिया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता जिलाध्यक्ष राम जी गुप्ता ने और संचालन जिला उपाध्यक्ष भाजपा उदय लुहारी ने किया। कार्यक्रम में इफको के क्षेत्रीय अधिकारी जितेंद्र सिंह, देवेंद्र सिंह परिहार, महानगर अध्यक्ष अंकुर पवार, कोमल सिंह,ब्रजेश गुप्ता,संदीप रेजा,राज बिहारी राय, दिलीप अग्निहोत्री, दिनेश रायकवार सहित समितियों के संचालक, सचिव, एवं किसान मौजूद रहे। अन्त में आयोजक डॉ विष्णु राय ने आभार व्यक्त किया।

रिपोर्ट: बी के कुशवाहा

suman

suman

Next Story