×

जब परवान चढ़ गया प्यार, तो ना चाह कर भी झुक गया परिवार

एक ऐसा ही मामला सामने आया है जहां एक युवक का दिल अपनी ही बहन की ननद पर आ गया। नाजुक रिश्तों में दोनों का प्यार परवान चढ़ गया।

Aradhya Tripathi
Published on: 23 Jun 2020 11:35 AM GMT
जब परवान चढ़ गया प्यार, तो ना चाह कर भी झुक गया परिवार
X

झांसी: कहते हैं कि प्यार अंधा होता है। वह ना तो रिश्तों के बंधन को मानता है और न ही सामाजिक परंपराओं को। प्यार के दीवानों की अपनी ही दुनिया होती है। एक ऐसा ही मामला सामने आया है जहां एक युवक का दिल अपनी ही बहन की ननद पर आ गया। नाजुक रिश्तों में दोनों का प्यार परवान चढ़ गया। दोनों के प्यार की ख़बर जब परिजनों को पता चली तो लोकलाज से बचने के लिए लड़की का रिश्ता कहीं और तय कर दिया पर लड़की ने परिवार में बगावत कर दी और विवाह से ही इंकार कर दिया।

नाजुक रिश्तों में उमड़ा प्यार

बबीना के सपा चमरौआ निवासी राकेश पुत्र रामकुमार (दोनों काल्पनिक नाम) की बहन का विवाह कुछ वर्ष पूर्व तालबेहट के बसंतगुहा निवासी राजू (काल्पनिक नाम) के बेटे से हुआ था। रिश्तेदार होने के बाद राकेश का अपनी बहन के ससुराल आना-जाना शुरू हो गया। वह मन ही मन अपनी बहन की ननद को पसंद करने लगा। दिल में उमड़े प्यार के कारण उसका बहन के घर पर आना-जाना कुछ ज्यादा ही बढ़ गया। मौका पाकर एक दिन उसने अपने प्यार का इज़हार भी कर दिया। राकेश की बहन की ननद भी उससे प्यार करती थी। दोनों ने शादी करने का फैसला किया।

ये भी पढ़ें- ‘लखनऊ विश्वविद्यालय’ के छात्र फ़ीस माफ़ी और परीक्षा प्रोन्नत की मांग पर अड़े, पुलिस ने किया गिरफ्तार

पर दोनों के रिश्ते बड़े नाजुक और उलझे हुए थे। राकेश को भी इस बात का एहसास था कि उनका प्यार अंजाम तक पहुंचना आसान नहीं है। राजू को जब इस बात की भनक लगी कि घर में बैठी कुआंरी बेटी ने अपनी भाभी के भाई को ही हमसफ़र बनाने की ठान ली है तो उनका पारा चढ़ गया। उन्होंने इस रिश्ते को सिरे से खारिज करते हुए दोनों के मिलने पर पाबंदियां लगा दीं। राजू बेटी का विवाह जल्द से जल्द करने के मूड में थे। उन्होंने एक लड़का भी पसंद कर लिया। शादी की बात आगे बढ़ी तो उनकी बेटी ने बगावत शुरू कर दी।

प्यार के आगे झुके परिवार वाले

बेटी ने साफ-साफ कह दिया कि मैं शादी करूंगी तो राकेश से ही करूंगी। क्योंकि हम एक-दूसरे को प्यार करते हैं। इस पर राजू बहुत क्रोधित हो गए। लेकिन उन्होंने बेटी पर जोर-जबरदस्ती नहीं की। राजू ने होशियारी से काम लिया और राकेश को घर बुलाया। राकेश ने सोचा कि शायद अब उनकी बहन के ससुराल वाले रिश्ते को मान गए हैं। वह अपनी बाइक से बहन के ससुराल आ गया। राकेश अभी बहन के घर पहुंचा ही था कि राजू ने उसे सबक सिखाने के लिए डायल 112 पर फोन कर दिया। बस चंद मिनटों में ही डायल 112 की गाड़ी उंसके घर पहुंच गई।

ये भी पढ़ें- मुसीबत आ रही: यहां भीषण बाढ़ का खतरा, नेपाल की जिद के कारण होगा ऐसा

पुलिस की गाड़ी देखकर राकेश समझ गया कि राजू ने उसे गिरफ्तार कराने के लिए पुलिस बुलाई है। वह वहाँ से भाग खड़ा हुआ। इस चक्कर में उसकी गाड़ी वहीं छूट गई। गाड़ी के नम्बर के आधार पर पुलिस ने गाड़ी मालिक का नाम और पता हासिल कर लिया। तमाम दबाव के बाद भी राकेश का मन नहीं बदला। वह अपनी जिद पर अड़ा रहा। आखिरकार दोनों के बीच अटूट प्यार को देखकर दोनों परिवारों को झुकना पड़ा। उन्होंने दोनों की विवाह करने की सहमति दे दी है। पर रिश्तों के भंवरजाल में उलझी यह प्रेमकथा पूरे क्षेत्र में चर्चा का विषय बन गई है।

रिपोर्ट- बी.के. कुशवाहा

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story