×

Jhansi News: डीआईजी ने की मासिक अपराधों की समीक्षा, झाँसी परिक्षेत्र में पाए गए 676 संपत्ति संबंधी अपराधी

Jhansi News: पुलिस उपमहानिरीक्षक झांसी परिक्षेत्र, झांसी द्वारा जनपद झांसी में 213, जालौन में 213 व ललितपुर में 250 अपराधी जो सम्पत्ति सम्बन्धी मामलों में संलिप्त एवं प्रकाश में आये थे। ऐसे अपराधियों का भौतिक सत्यापन थानाध्यक्षों से डोर टू डोर जाकर कराये जाने हेतु 15 दिवस का विशेष अभियान चलाये जाने के निर्देश दिये गये।

B.K Kushwaha
Published on: 13 March 2023 7:11 PM GMT
Jhansi News: डीआईजी ने की मासिक अपराधों की समीक्षा, झाँसी परिक्षेत्र में पाए गए 676 संपत्ति संबंधी अपराधी
X

Jhansi News: पुलिस उपमहानिरीक्षक झांसी, परिक्षेत्र झांसी जोगेन्द्र कुमार ने परिक्षेत्रीय कार्यालय झांसी में परिक्षेत्र के अधीनस्थ जनपद झांसी के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एवं जालौन, ललितपुर के अपर पुलिस अधीक्षक के साथ मासिक समीक्षा बैठक की गयी। समीक्षा में संपत्ति संबंधी मामलों में संलिप्त एवं प्रकाश में आए अपराधियों के खिलाफ अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं।

गैंगेस्टर, गुंडा व एनएसए की कम कार्रवाई होने पर

डीआईजी ने जताई नाराजगी

परिक्षेत्र के जनपदों में यदा-कदा घटित अपराधों को रोकने हेतु गोष्ठी में उपस्थित अधिकारियों को प्रभारी कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये गयें। गैंगस्टर, गुण्डा, एनएसए के तहत विगत से कम कार्यवाही किये जाने पर असंतोष प्रकट करते हुये सुधार लाने हेतु सचेत किया गया है। चोरी, नकबजनी के अपराधों को रोकनें एवं घटित अपराधों का अनावरण किये जाने हेतु निर्देशित किया गया।

अब अपराधियों का होगा भौतिक सत्यापन

पुलिस उपमहानिरीक्षक झांसी परिक्षेत्र, झांसी द्वारा जनपद झांसी में 213, जालौन में 213 व ललितपुर में 250 अपराधी जो सम्पत्ति सम्बन्धी मामलों में संलिप्त एवं प्रकाश में आये थे तथा जमानत पर हैं, ऐसे अपराधियों का भौतिक सत्यापन थानाध्यक्षों से डोर टू डोर जाकर कराये जाने हेतु 15 दिवस का विशेष अभियान चलाये जाने के निर्देश दिये गये। उक्त अभियान में शिथिलता बरते जाने पर थानाध्यक्षों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही भी की जायेगी। जनपद प्रभारियों को टॉप-10 अपराधियों के विरूद्व कार्यवाही किये जाने हेतु 15 दिवसीय अभियान चलाने के भी निर्देश दिये गये। अपराधियों के विरूद्व तीनों जनपदों में सम्पत्ति जब्तीकरण की कार्यवाही तीव्रता से किये जाने के निर्देश दिये गये।

बिना किसी ठोस साक्ष्य संकलन किए बगैर विवेचना

से विरत हो रहे हैं अभियुक्त

डीआईजी ने अधिकारियों को विगत 06 माह से अधिक समय से लम्बित विवेचनाओं की स्वयं समीक्षा करते हुये विधिक निस्तारण कराये जाने के निर्देश दिये गये। समीक्षा से यह पाया गया है कि क्षेत्राधिकारीगण दहेज हत्या व अन्य अपराधों की विवेचनाओं में अभियुक्तों के नाम बिना किसी ठोस साक्ष्य संकलन किये बगैर विवेचना से विरत कर रहे हैं, यह ठीक नहीं है। डीआईजी ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि क्षेत्राधिकारीगण दहेज मृत्यु की विवेचनाओं में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक से लिखित अनुमति के बाद ही अभियुक्त विवेचना से विरत किये जाएंगे।

यातायात व्यवस्था में नहीं हुआ है कोई सुधार

झांसी की यातायात व्यवस्था में कोई सुधार परिलक्षित न होने पर असंतोष व्यक्त करते हुये डीआईजी द्वारा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, झांसी को यातायात पुलिस में समुचित जनशक्ति नियुक्त करने यातायात प्रबन्धन दुरूस्त करने तथा यातायात पुलिस कर्मियों द्वारा निर्धारित वर्दी धारण करने हेतु निर्देशित किया गया तथा यातायात कर्मियों द्वारा जनमानस के प्रति संवेदनशीलता बरतने के निर्देश दिये गये।

संगीन अपराधों की विवेचनाओं का जल्द करें

निस्तारण

जनपदों में संगीन अपराधों की विवेचनाओं का शीघ्रातिशीघ्र समीक्षोपरान्त विधिक निस्तारण कराये जाने हेतु निर्देशित किया गया तथा 22 मार्च 2023 से नवरात्रि एवं रमजान प्रारम्भ होने के परिप्रेक्ष्य में समुचित सुरक्षा व्यवस्था किये जाने के निर्देश दिये गये तथा जनपद प्रभारियों को आगामी आने वाले आसन्न निर्वाचन के दृष्टिगत भी कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये गये।

प्रभावी पैरवी कराकर अधिक से अधिक सजा दिलाई

जाए

उक्त के अतिरिक्त आप नियमित रूप से फुट पेट्रोलिंग एंव एंटी रोमियो स्क्वायड व शक्ति मोबाइल को भ्रमणशील रखा जाये, महिला अपराध के सम्बन्ध में प्रभावी कार्यवाही की जाये एवं महिला सम्बन्धी लंम्बित अपराधों का त्वरित गति से निष्पक्षतापूर्वक निस्तारण कराया जाये तथा महिला अपराधों से सम्बन्धित जो प्रकरण न्यायालय में विचाराधीन चल रहे हैं उनकी सूची बनाकर प्रभावी पैरवी कराते हुये अधिक से अधिक सजा दिलाए जाने हेतु निर्देशित किया गया तथा महिला जागरूकता के सम्बन्ध में कार्यक्रमों को आयोजित करने एवं महिला पिकेट स्थापित कर महिलाओं एवं बच्चियों को सुरक्षा एवं जागरूक किये जाने हेतु निर्देशित किया गया। बैठक में एसएसपी राजेश एस आदि लोग मौजूद रहे।

B.K Kushwaha

B.K Kushwaha

Next Story