माई गवर्नमेंट: आ गया कोरोना हेल्प डेस्क वाट्सएप नंबर, जिलाधिकारी ने दी जानकारी

इस नंबर को अपने मोबाइल में सेव कर वाट्सएप चैट के जरिए मदद अथवा सुझाव या पुष्ट जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस नंबर पर फोन करने की सुविधा उपलब्ध नहीं होगी।

झाँसी: जिलाधिकारी आंद्रा वामसी ने जनपद के समस्त नागरिकों से सादर अनुरोध करते हुए बताया कि कोरोना वायरस से प्रभावी तरीके से निपटने के लिए “दो गज की दूरी बहुत जरूरी” के साथ ही चेहरे पर मास्क और लगातार सैनिटाइजर से या साबुन से हाथ धोना दिनचर्या में शामिल किया जाए।

सरकार ने शुरू किया माई गवर्नमेंट कोरोना हेल्प डेस्क वाट्सएप नंबर

जिलाधिकारी ने बताया कि सरकार ने एक और अहम कदम उठाया है। सरकार ने लोगों को कोरोना वायरस से जुड़े जरूरी सुझाव देने और उन तक मदद पहुंचाने के लिए हेल्प डेस्क बनाई है। इसके लिए सरकार की तरफ से एक वाट्सएप नंबर जारी किया गया है। इसके अलावा राज्य सरकारों की तरफ से भी कोरोना वायरस से निपटने के लिए पहले से ही हेल्पलाइन नंबर जारी किये गए हैं। इन हेल्प डेस्क के जरिए लोग 24 घंटे जानकारी अथवा मदद प्राप्त कर सकते हैं। ऑल इंडिया रेडियो न्यूज के अनुसार सरकार द्वारा शुरू किया गया ये वाट्सएप चैटबोट सप्ताह के सातों दिनों, 24 घंटे काम करेगा। इसे माई गवर्नमेंट कोरोना हेल्प डेस्क (MyGov Corona Helpdesk) नाम दिया गया है।

ये भी पढ़ें-     बागी भाजपा विधायक: अपनी ही पार्टी के सांसद पर साधा निशाना, कही ये बड़ी बात

इसका वाट्स एप नंबर 9013151515 है। इस नंबर को आप अपने मोबाइल में सेव कर वाट्सएप चैट के जरिए मदद अथवा सुझाव या पुष्ट जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस नंबर पर फोन करने की सुविधा उपलब्ध नहीं होगी। इसके अलावा सरकार की तरफ से 24 घंटे का एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है। ये हेल्प लाइन नंबर है +91-11-23978046। इसके अलावा एक टोल फ्री हेल्प लाइन नंबर भी दिया गया है। टोल फ्री हेल्प लाइन का नंबर है 1075। आप ईमेल के जरिए भी सरकार से कोरोना वायरस से संबंधित जानकारी या सुझाव मांग सकते हैं। इसके लिए [email protected] ईमेल आईडी जारी की गई है।

जिलाधिकारी ने दी संपूर्ण जानकारी

जिलाधिकारी ने कहा कि शासन द्वारा हेल्पलाइन व हेल्पडेस्क स्थापित कर लोगों को कोरोना वायरस के खौंफ से दूर रख, सजग करने का है मकसद है। कोरोना वायरस के खिलाफ भारत/ प्रदेश की जंग में सरकार का ये कदम काफी मददगार साबित हो सकता है। इसका सबसे बड़ा फायदा लोगों में वायरस को लेकर फैले तरह-तरह के भ्रम को दूर करने में मिलेगा। इसका मकसद लोगों को कोरोना वायरस से निपटने के लिए तैयार करना है। साथ ही देशवासियों को कोरोना वायरस के खौंफ से दूर रखना भी है। जिलाधिकारी ने बताया कि राज्य का नाम हेल्पलाइन नंबर उत्तर प्रदेश 18001805145 28 के अतिरिक्त जनपद झांसी में भी कोबिट हेल्पलाइन स्थापित की गई है जिसका नंबर 0510-2371100 है। लोग कोरोना वायरस के संबंध में उक्त नंबर पर फोन कर जानकारी दे सकते हैं।

ये भी पढ़ें-     बन्द हुआ कलेक्ट्रेट: दूर दराज से आने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबत, मचा कहर

उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त जनपद झांसी कलेक्ट्रेट में आपदा कंट्रोल रूम की भी स्थापना की गई है जिसके फोन नंबर 0510-2371101,2371199 हैं, क्षेत्र मैं किसी भी प्रकार की समस्या या घटना की जानकारी आमजन उक्त नंबर पर दे सकते हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि कोरोना वायरस के प्रकोप से बचने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री सहित मंत्रियों व तमाम सेलिब्रिटीज की तरफ से लगातार अपील की जा रही है। लोगों को कोरोना वायरस से बचने के लिए लगातार सुझाव दिए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को विशेष तौर पर संबोधित भी किया। इसमें भी प्रधानमंत्री ने लोगों से अपील की थी कि कोरोना वायरस की दहशत में न फंसे, बल्कि जागरूक बनें।

रिपोर्ट-  बी के कुशवाहा

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App