×

झांसी-भीमसेन रेल खंड का जायजा, मंडल रेल प्रबंधक पहुंचे जिला, दिए ये निर्देश

मंडल रेल प्रबंधक संदीप माथुर ने झाँसी-कानपुर रेल खंड के निरीक्षण के अंतर्गत मलासा-चौंराह खंड का दौरा किया गया। दौरे में मलासा-चौराह तथा सर्सौंकी-उरई डबलिंग फेज का निरीक्षण किया

Ashiki
Published on: 26 Feb 2021 3:46 PM GMT
झांसी-भीमसेन रेल खंड का जायजा, मंडल रेल प्रबंधक पहुंचे जिला, दिए ये निर्देश
X
झांसी-भीमसेन रेल खंड का जायजा, मंडल रेल प्रबंधक पहुंचे जिला, दिए ये निर्देश

झाँसी: मंडल रेल प्रबंधक संदीप माथुर ने झाँसी-कानपुर रेल खंड के निरीक्षण के अंतर्गत मलासा-चौंराह खंड का दौरा किया गया। दौरे में मलासा-चौराह तथा सर्सौंकी-उरई डबलिंग फेज का निरीक्षण किया तथा विकासशील कार्यों की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने डबलिंग कार्य को समय से पूर्ण करने के उद्देश्य से लिए जाने वाले मेगा ट्रैफिक ब्लाक की आवश्यकता व समय-सीमा की समीक्षा की।

उन्होंने निर्देश दिए कि ट्रैफिक ब्लॉक लेने से पहले अधिक से अधिक कार्य पूर्ण कर लिए जाए तथा मेगा ब्लाक को इस प्रकार आयोजित किया जाए जिससे की रेलगाड़ियों का डाईवर्जन व डिटेंशन न्यूनतम रहे। मंडल रेल प्रबंधक द्वारा अधिकारियों के साथ प्लानिंग की गयी कि उरई माल गोदाम का संचालन प्रभावित न हो इसलिए विशेष प्रबंध किये जाये, जिनमें आधे-आधे रैक के माध्यम से माल गोदाम में लदान/उतरान चालू रहे।

ये भी पढ़ें: रविदास जयंतीः काशी में ‘पॉलिटिकल शो’, अखिलेश-प्रियंका समेत कई दिग्गज शामिल

श्री माथुर द्वारा निरीक्षण के दौरान खंड में आने वाले स्टेशनों के सर्कुलेटिंग क्षेत्र, अप्रोच रोड तथा स्टेशन बिल्डिंग का भी सघन निरीक्षण किया तथा खंड में यात्री सुविधाओं से जुड़े महत्वपूर्ण विकास कार्य जैसे पैदल पुल आदि पर सम्बंधित अधिकारीयों के साथ विचार विमर्श किया। मंडल रेल प्रबंधक द्वारा चल रहे विकास कार्यों को समय सीमा के अन्दर पूर्ण करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान मंडल रेल प्रबन्‍धक के साथ मुख्य परियोजना प्रबंधक के के तलरेजा, वरिष्ठ मंडल अभियंता(मध्य) भुवनेश सिंह, वरिष्ठ मंडल सिग्नल अभियंता आशीष सैनी तथा दिनेश जैन मंडल परिचालन प्रबंधक सहित अन्य अधिकारीगण और पर्यवेक्षक उपस्थित रहे। इस दौरान मंडल रेल प्रबंधक ने स्टाफ से मुलाकात की। उन्होंने कोविड-19 के इस संकट कालीन दौर में संक्रमण से बचने हेतु, ढिलाई न बरतने तथा और भी सावधानी की आवश्यकता से अवगत कराया।

झाँसी मंडल से 26 रेलकर्मचारी सेवानिवृत्त

उत्तर मध्य रेल, झाँसी मंडल से 26 रेल कर्मचारी सेवा निवृत होंगे। वर्तमान में कोविड-19 की परिस्थितियों के दृष्टिगत कार्यालय में सेवानिवृत्ति समारोह आयोजित नहीं किया जा रहा है। सेवानिवृत्ति होने वाले संबंधित समस्त कर्मचारियों को मंडल कार्यालय में आमंत्रित किये बिना, समस्त प्रपत्रों को तैयार कर पी.पी.ओ की प्रति सहित समस्त प्रपत्र संबंधित कल्याण निरीक्षकों के माध्यम से सेवानिवृत्त कर्मचारियों को उपलब्ध कराये जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त अन्तिम भुगतान एनईएफटी के माध्यम से किया जा रहा है।

इसी क्रम में वाणिज्य विभाग से सेवानिवृत हुए भैया लाल के लिए एक कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक नवीन दीक्षित द्वारा उनके कार्य की प्रशंसा की गयी तथा बेहतर भविष्य की कामना की गयी। रेलवे बोर्ड के दिशा-निर्देश अनुसार 26 फरवरी 2021 को वरि. मंडल कार्मिक अधिकारी के सभाकक्ष में रेलवे बोर्ड द्वारा आयोजित सेवानिवृत्ति समारोह पर माननीय रेल मंत्री जी का संबोधन मंडल के सेवानिवृत्त सीमित कर्मचारियों को यूटयूब के माध्यम से दिखाया गया। उपस्थित कर्मचारियों का आभार मंडल कार्मिक अधिकारी रविन्द्र कुमार द्वारा प्रकट किया गया।

ये भी पढ़ें: औरैया: मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम संपन्न, 116 जोड़े सूत्र में बंधे

खजुराहो से ललितपुर का संचालन शुरु

मंडल द्वारा अनारक्षित यात्रा हेतु गाडी संख्या 04109/04110 कानपुर से चित्रकूट तथा गाडी सं 04117/04118 खजुराहो से ललितपुर का संचालन प्रारंभ किया गया है। उक्त सुविधा का लाभ उठाने हेतु यात्रीगण सम्बंधित स्टेशन (जहाँ के लिए ट्रेन उपलब्ध है) पर उपलब्ध टिकट काउंटर से टिकट प्राप्त कर सकते हैं। यात्रीगण “UTS ऑन मोबाइल एप” से भी यात्रा टिकट प्राप्त कर सकते हैं। “UTS ऑन मोबाइल एप” से टिकट प्राप्त करने से पूर्व आवश्यक रूप से यह ज्ञात कर लें की वांछित स्टेशनों के लिए ट्रेन उपलब्ध है अथवा नहीं।

यात्री केवल वर्तमान में जिन खण्डों पर अनारक्षित सेवायें प्रारंभ की गयी है उन्ही पर “UTS ऑन मोबाइल एप” से टिकट प्राप्त करें। झाँसी मंडल में अन्य खण्डों पर केवल पूर्णतः आरक्षित स्पेशल रेल सेवायें का संचालन किया जा रहा है। इन स्पेशल रेलगाड़ियों में यात्रा करने हेतु अनारक्षित टिकट वैध नहीं है।

रिपोर्ट: बीके कुशवाहा

Ashiki

Ashiki

Next Story