×

औरैया: मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम संपन्न, 116 जोड़े सूत्र में बंधे

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजनान्तर्गत कन्या के खातें में धनराशि 35000 एवं उपहार सामग्री की धनराशि 10000 तथा कार्यक्रम आयोजन की धनराशि 6000 इस प्रकार प्रत्येक जोड़ों पर 51000 रुपये खर्च किया जा रहा है।

Shraddha Khare
Published on: 26 Feb 2021 2:04 PM GMT
औरैया: मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम संपन्न, 116 जोड़े सूत्र में बंधे
X
औरैया: मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम संपन्न, 116 जोड़े सूत्र में बंधे

औरैया। दिबियापुर के नारायणी मंडपम गेस्ट हाउस में विभिन्न क्षेत्रों से विवाह के लिए पंजीकृत 116 जोड़ों का विवाह कृषि राज्य मंत्री लाखन सिंह राजपूत, राज्यसभा सांसद गीता शाक्य, भाजपा के जिला अध्यक्ष श्री राम मिश्रा, जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा तथा जनपद के सभी वरिष्ठ अधिकारियों, कर्मचारियों, जनप्रतिनिधियों एवं सम्भ्रान्त व्यक्तियों की उपस्थिति में विवाह के पवित्र बन्धन में गायत्री परिवार द्वारा विधि विधान से विवाह कराया गया। सभी ने मुख्यमंत्री marriage योजना के तहत 116 जोड़ों का सामूहिक विवाह आयोजित कराकर वर-वधु को आशीर्वाद देते हुए हार्दिक बधाई दी व उनके मंगलमय भविष्य की कामना भी की गई।

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम हर्षाेउल्लास के साथ सम्पन्न

जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा व मुख्य विकास अधिकारी अशोक बाबू मिश्रा द्वारा मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजनान्तर्गत विवाह बंधन धन में बंधे सभी जोड़ों व उनके परिजनों को हार्दिक बधाई देते हुए मंगलमय भविष्य की कामना की है। मुख्य अतिथि कृषि राज्यमंत्री लाखन सिंह राजपूत ने कहा कि पूरे प्रदेश में सामूहिक विवाह योजना में प्रारम्भ से अब तक लाखों से अधिक जोड़ो का विवाह सम्पन्न कराया जा चुका है।

विवाह के तहत दहेज की कुप्रथा से मुक्ति, विवाह उत्सव में अनावश्यक अपव्यय एवं प्रदर्शन से मुक्ति, सर्वधर्म समभाव तथा सामाजिक समरसता को बढ़ावा देना भी है। प्रदेश सरकार द्वारा इस प्रकार के आयोजन को प्रत्येक जनपद में कराकर जहां गरीबों परिवारों के विवाह सम्पन्न कराकर समाजिक दायित्वों का निर्वहन कर रही है वहीं इस प्रकार के आयोजन समाज में आपसी भाईचारा और सौहार्द बढ़ता है।

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह

बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशन में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह का आयोजन से जहां एक साथ सैकड़ों शादियां एक ही मण्डप व एक ही स्थान पर हो रही है इससे फिजूल खर्चे पर भी रोक लगने के साथ ही सामाजिक बुराईयां भी दूर हो रही है। प्रदेश सरकार द्वारा बेटियों के लिए कन्या सुमंगला योजना भी चलाई गई है जिसमें बेटी के जन्म होते ही उसके खाते में दो हजार की धनराशि भेजने का काम किया जा रहा है। सरकार द्वारा बेटियों के लिये बहुत सी योजनाएं चलायी जा रही है। मिशन शक्ति अभियान से महिलाओं और बेटियों की सुरक्षा सम्मान और स्वावलंबन के लिये जागरूक किया जायेगा।

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजनान्तर्गत कन्या के खातें में मिली धनराशि

जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा व जिला समाज कल्याण अधिकारी आवेश कुमार सिंह ने बताया गया कि योजनान्तर्गत शासन द्वारा मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजनान्तर्गत कन्या के खातें में धनराशि 35000 एवं उपहार सामग्री की धनराशि 10000 तथा कार्यक्रम आयोजन की धनराशि 6000 इस प्रकार प्रत्येक जोड़ों पर 51000 रुपये खर्च किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री का गरीब परिवारों की शादी योग्य कन्याओं के विवाह में सहायता उपलब्ध कराने के लिए एक नवीन एवं अभिनव प्रयास है जिसके सुखद परिणाम है।

मुख्यमंत्री के इस दिशा में उठाये गये कदम का उद्देश्य शादी में अनावश्यक व्यय को नियंत्रित करना है और सामूहिक विवाह को बढ़ावा देना है ताकि कम खर्चे में एक ही स्थान पर विवाह की रसमे पूरी हो जाये। इस तरह के सामूहिक विवाह लोक प्रिय होंगे और ऐसे आयोजनों को बढ़ावा मिलेगा। जिन बच्चों के माता पिता अभिभावक किसी कारणवश इस दुनिया में नही है इस तरह की शादी से उनको एक सहारा सरकार द्वारा दिया गया है।

116 जोड़ों का सामूहिक विवाह सम्पन्न कराया

समाज कल्याण अधिकारी आवेश कुमार सिंह ने बताया कि 124 जोड़ो ने अपना पंजीकरण विवाह हेतु कराया था पर किन्हीं कारणों से 8 जोड़े उपस्थित नहीं हो पाये। इस वजह से 116 जोड़ों का सामूहिक विवाह सम्पन्न कराया गया। विवाह कार्यक्रम में 4 जोड़ों का निकाह कराया गया जबकि 112 जोड़ों को हिंदू रीति रिवाज से विवाह कराया गया। सामूहिक विवाह कार्यक्रम में दस हजार रूपये के अन्तर्गत प्रति जोड़े को चार - चार नग स्टील की थाली, गिलास, कटोरी, चम्मच और एक - एक नग, कम्बल, कुकर, बैग, लाल चुनरी, टंकी, साड़ी पेटीकोट, बिछिया, पायल उपहार में दी गयी।

ये भी पढ़े......मेरठ: AAP सांसद ने मोदी सरकार को बोला कपूत, केन्द्र पर लगाया यह बड़ा कलंक

marriage

गरीब परिवारों को मिल रही राहत

कार्यक्रम के दौरान राज्यसभा सांसद गीता शाक्य ने इस अवसर पर कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा गरीब बेटियों के लिए जो सरहानीय कार्य किया जा रहा है। इससे गरीब परिवारों को बहुत राहत मिली है। गरीब परिवार पर जो आर्थिक बोझ कम करने का काम किया है। सरकार द्वारा बहन बेटियों के उज्जवल भविष्य के लिए लगातार कार्य किया जा रहा है सामूहिक विवाह योजना भी एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है जिससे कम खर्चे में ही बेटी की शादी होती है। इससे पिता पर शादी के खर्चे का बोझ नहीं पड़ता है सारा खर्चा सरकार उठाती है।

इस दौरान जिलाध्यक्ष श्रीराम मिश्रा, ब्लाक प्रमुख सौरभ भूषण शर्मा, अपर जिलाधिकारी रेखा एस चौहान, अपर जिलाधिकारी न्यायिक एमपी सिंह, परियोजना निदेशक हरेन्द्र सिंह, डीएसटीओ बब्बन प्रसाद मौर्या सहित भाजपा मीडिया प्रभारी दिलीप मिश्रा एवं अन्य संबंधित अधिकारी गण एवं कर्मचारी गण उपस्थित रहे।

रिपोर्ट : प्रवेश चतुर्वेदी

ये भी पढ़े......Diesel Petrol Prices: पेट्रोलियम मंत्री ने किया बड़ा खुलासा, बताई सबसे बड़ी वजह

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shraddha Khare

Shraddha Khare

Next Story