×

Jhansi News: मिलेट्स रेस्टोरेंट स्थापित करने में एफपीओ आगे आएं: जिलाधिकारी

Jhansi News: हल्दी, अदरक, कटिया गेहूं को जीआई टैग कराए जाने पर डीएम ने दिया जोर, जनपद में 47 एफपीओ संचालित और एफपीओ गठन करने के लिए किसान आगे आएं।

B.K Kushwaha
Published on: 20 March 2023 9:48 PM GMT
Jhansi News: मिलेट्स रेस्टोरेंट स्थापित करने में एफपीओ आगे आएं: जिलाधिकारी
X
Jhansi DM Ravindra Kumar Meeting

Jhansi News: किसानों की आय में बढ़ोतरी के लिए एफपीओ की महत्वपूर्ण भूमिका है। जनपद में गठित एफपीओ विशेषज्ञ बनते हुए अपने क्षेत्र के कृषकों को संगठित खेती के लिए प्रेरित करें, उनकी फसल का वाजिब दाम दिलाने के साथ ही उनकी आय बढ़ाने में सहयोग करें। एफपीओ क्षेत्र में मोटे अनाज की खेती के लिए प्रेरित करें और आगे आएं।

किसान योजनाओं का उठाएं लाभ

उक्त उद्गार जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने आज विकास भवन सभागार में आयोजित उत्तर प्रदेश कृषक उत्पादक संगठन (एफपीओ) नीति-2020 का अनुश्रवण समन्वय एवं कार्यकलापों की बैठक में एफपीओ के कार्यों की समीक्षा की करते हुए एवं उन्हें आने वाली समस्याओं के निस्तारण हेतु आयोजित बैठक में व्यक्त किए। उन्होंने बैठक में उपस्थित विभिन्न विभागीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि क्षेत्र में गठित एफपीओ को विभागीय योजनाओं की बिंदुवार जानकारी दी जाए ताकि योजनाओं का व्यापक प्रचार प्रसार एफपीओ के माध्यम से किया जा सके और किसान योजनाओं का लाभ उठा सकें।

मोटे अनाज की खेती में नुकसान कम, लाभ अधिक मिलेगा

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने उपस्थित कृषक उत्पादक संगठन के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा की वर्ष-2023 अंतरराष्ट्रीय मिलेट्स दिवस के रूप में मनाया जा रहा है, जनपद में भी मिलेट्स के अंतर्गत अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। उन्होंने एफपीओ को मिलेट्स रेस्टोरेंट खोलने के लिए प्रेरित किया। इसके अतिरिक्त उन्होंने कहा कि क्षेत्र के किसानों को मोटा अनाज उत्पादन के लिए भी प्रेरित करें क्योंकि मोटे अनाज की खेती में नुकसान कम और किसानों को लाभ अधिक मिलेगा।

ऑर्गेनिक खेती पर अधिक फोकस करें

इस अवसर पर उपस्थित एफपीओ को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि अपनी आय बढ़ाने के लिए (प्राकृतिक)ऑर्गेनिक खेती पर अधिक फोकस करें,काऊ बेस्ट खेती करने से किसान की लागत में जहां कमी आएगी वही उत्पादन में बढ़ोतरी होगी और आय में भी इजाफा होगा। उन्होंने एफपीओ का गठन करते हुए प्रोसेसिंग उद्योग से जोड़े जाने का आव्हान किया ताकि किसान के उत्पादन को प्रोसेसिंग और बेहतर पैकेजिंग के माध्यम से बाजार में उपलब्ध कराया जा सके और उनकी आए बढ़ाई जा सके।

कोई समस्या हो तो तत्काल उसका निस्तारण करें

आयोजित बैठक मे जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने उपस्थित विभिन्न एफपीओ के निदेशकों से उनकी कार्ययोजनाओं पर बिंदुवार चर्चा की तथा संबंधित अधिकारियों को एफपीओ से सामंजस्य स्थापित कर विभागीय योजनाओं का लाभ देने के निर्देश देते हुए कहा कि कोई समस्या हो तो तत्काल उसका निस्तारण करना सुनिश्चित किया जाए। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद, जिला विकास अधिकारी सुनील कुमार, उप कृषि निदेशक महेंद्र पाल सिंह ,डीडीएम नाबार्ड भूपेश पाल, डीपीआरओ जेआर गौतम, श्याम बिहारी गुप्ता, पुष्पेंद्र यादव, दीपक कुशवाहा सहित लगभग एक दर्जन से अधिक एफपीओ के निदेशक व सदस्य तथा अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

B.K Kushwaha

B.K Kushwaha

Next Story