×

DM ने किसानों से कहा- आगे आएं और योजनाओं का लाभ उठाएं

जनपद में अंतर्देशीय फिशयार्ड /मछली मंडी जल्द विकसित किए जाने के निर्देश ताकि क्षेत्र के मत्स्य पालकों को लाभ हो सके। दुग्ध उत्पादकों को लघु डेयरी...

Ashiki
Published on: 24 Jun 2020 7:23 PM GMT
DM ने किसानों से कहा- आगे आएं और योजनाओं का लाभ उठाएं
X

झांसी: जनपद में अंतर्देशीय फिशयार्ड /मछली मंडी जल्द विकसित किए जाने के निर्देश ताकि क्षेत्र के मत्स्य पालकों को लाभ हो सके। दुग्ध उत्पादकों को लघु डेयरी स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाए। बैंक से ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। जनपद में ग्राम सभाओं की अनुपयोगी भूमि पर मियावाकी पद्धति से बगीचे तैयार किए जाएंगे। कठिया गेहूं को और अधिक प्रमोट किया जाए ताकि किसान को अधिक लाभ प्राप्त हो सके।

ये भी पढ़ें: बाढ़ से निपटने की तैयारियां तेज, DM ने सरयू नदी पर बसे गांवों का किया निरीक्षण

उक्त उद्गार जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने आवास स्थित सभाकक्ष में जनपद के प्रगतिशील कृषक एवं एफपीओ के साथ एक बैठक में दिए। उन्होंने कहा कि प्रशासन की मंशा है कि किसानों की आय दोगुनी हो और उनकी उपज के लिए बाजार उपलब्ध हो।

जल्द विकसित होगी मछली मंडी

कैंप सभागार में कृषि के साथ विकास एवं उसके लिए चल रही योजनाओं के क्रियान्वयन हेतु प्रगतिशील कृषक एवं कृषक उत्पाद संघ (एफपीओ) के साथ विचार विमर्श करते हुए जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन योजना में अनुदान आधारित मिनी दाल मिल, थ्रेसिंग पद्धति फ्लोर, भंडारण हेतु छोटे भंडार गृह आदि की सुविधाएं के लिए किसान आगे आए और योजना का लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि जनपद में पैदा होने वाली उच्च गुणवत्ता की मछली को क्रय विक्रय करने व दूसरे राज्यों में भेजने के लिए एक अंतर्देशीय फिशयार्ड /मछली मंडी जल्द विकसित की जाएगी, जिससे जनपद की मछली उत्पादकों को एक प्लेटफार्म प्राप्त हो सके और मछली के अच्छे दाम मिल सके।

ये भी पढ़ें: द्रविड़ ने सचिन, गावस्कर व विराट सबको पीछे छोड़ा, टेस्ट इतिहास में हासिल किया ये तमगा

तालाबों की सफाई कार्य के लिए कोई रोक नहीं

बैठक में प्रगतिशील कृषक गुलाब सिंह ग्राम बरगड़ ने कहा कि गांव में स्थित परंपरागत तालाबों एवं खेत तालाब की मिट्टी को खोदकर गांव में निर्माण कार्य व विभिन्न कृषि कार्य में उपयोग किए जाने की अनुमति की मांग की और बताया कि ऐसा करने पर पुलिस द्वारा रोका जाता है। जिलाधिकारी ने आश्वासन देते हुए कहा कि तालाबों की मिट्टी खोदने तथा सार्वजनिक तालाबों की सफाई कार्य व मत्स्य पालन हेतु गहरा किए जाने पर पर कोई रोक नहीं है।

ये भी पढ़ें: अवैध हथियार बनाने वाले गिरोह का भंडाफोड़, ऐसे हुआ खुलासा, दो गिरफ्तार

लघु डेरी स्थापित करने के लिए बैंक से उपलब्ध कराया जाए ऋण

बैठक में प्रगतिशील कृषक राजेश यादव ग्राम विरगुवा ने कहा कि दूध उत्पादकों को लघु डेरी स्थापित करने के लिए बैंक से ऋण उपलब्ध कराया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि लघु डेयरी स्थापित करने वाली इच्छुक कृषकों की सूची तैयार कर मुख्य चिकित्सा अधिकारी को उपलब्ध कराएं ताकि एलडीएम के माध्यम से संबंधित बैंक शाखाओं को भेजकर आवश्यक निर्देश दिए जा सके।

जैविक खेती को बढ़ावा देने की मांग

गुलाब सिंह ने जनपद में जैविक खेती को बढ़ावा देने की मांग की। जिस पर डीडी कृषि ने बताया कि चालू वर्ष में परंपरागत कृषि विकास योजना के अंतर्गत 30 कलस्टर बनाए जा रहे हैं। जिसके माध्यम से 1500 कृषकों को जैविक खेती की सुविधाएं देकर प्रोत्साहित किया जाएगा। इसके अलावा उन्होंने यह भी बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन योजना में अनुदान पर मिनी दाल मिल थ्रेसिंग फ्लोर सहित अन्य सुविधाएं भी प्रदान की जा रही है। जिससे आग आग्रेनिक तथा उनके उत्पादकों की स्थानीय प्रोसेसिंग को बढ़ावा दिया जा सके।

ये भी पढ़ें: राहुल और सोनिया के खिलाफ SC में याचिका, चीन को लेकर लगा है ये आरोप

जलाशयों के नाम प्रस्तावित किए गए

उप निदेशक उद्यान भैंरम सिंह ने बताया कि जनपद में कृषकों की बेकार पड़ी भूमि तथा ग्राम सभाओं की अनुपयोगी भूमि पर मियावाकी पद्धति अनुकरणीय बागीचे तैयार कराए जा रहे हैं ताकि अन्य कृषक उनका अनुसरण करके फलदार व अन्य प्रकार के पौधों का रोपण कर सकें। इसके लिए सुकवा, बरुआसागर, टहरौली बढ़वार, गढ़मऊ आदि जलाशयों के नाम प्रस्तावित किए गए हैं।

300 कृषकों को बनाया गया समूह

बैठक में सफल फॉर्मर कंपनी के अमित पांडेय ने बताया कि उनके द्वारा जनपद में लगभग 300 कृषकों का समूह बनाया गया है। जिसके द्वारा इस वर्ष 250 कुंटल शुद्ध जैविक कठिया गेहूं पैदा किया। जिसकी गुणवत्ता का परीक्षण कराया जा चुका है। इस कठिया गेहूं में आयरन व जिंक की मात्रा अधिक होने के कारण यह गर्भवती महिलाओं, बीमार व्यक्ति, सामान्य व्यक्ति के स्वास्थ्य हेतु अत्यंत उपयोगी है। जिलाधिकारी द्वारा इसकी सराहना की गई एवं इसे बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया गया। इस मौके पर जिला कृषि अधिकारी के के सिंह, कृषक आत्माराम राजपूत ग्राम बडौरा, बृजेन्द्र सिंह आदि उपस्थित रहे।

रिपोर्ट: बी.के. कुशवाहा

ये भी पढ़ें: UP में आज से शुरू होगा कोविड एंटीजन टेस्ट, जानिए इसके बारे में

Ashiki

Ashiki

Next Story