×

बाढ़ से निपटने की तैयारियां तेज, DM ने सरयू नदी पर बसे गांवों का किया निरीक्षण

जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने बाढ़ से निपटने के लिए तहसील रुदौली के ग्राम पंचायत संड़री के मजरे मंहगू का पुरवा में कटान को रोकने हेतु सिंचाई विभाग द्वारा...

Ashiki
Published on: 24 Jun 2020 7:00 PM GMT
बाढ़ से निपटने की तैयारियां तेज, DM ने सरयू नदी पर बसे गांवों का किया निरीक्षण
X

अयोध्या: जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने बाढ़ से निपटने के लिए तहसील रुदौली के ग्राम पंचायत संड़री के मजरे मंहगू का पुरवा में कटान को रोकने हेतु सिंचाई विभाग द्वारा दो करोड़ की लागत से 330 मीटर में बनाए जा रहे परक्यूपाइन स्टड्स एवं जिओ बैग कटर का किया गया निरीक्षण।

ये भी पढ़ें: योगी सरकार की बड़ी तैयारी, किसानों को ऐसे बनाएगी आत्मनिर्भर

पानी उतराने के बाद पूर्ण किया जाएगा

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने कहा कि वर्षा ऋतु आ चुकी है और हर बार यहां पर बाढ़ से दिक्कत की संभावना होती है जिसके दृष्टिगत यहां पर 330 लंबाई में कटान को रोकने (150 मीटर परक्युपाइन कस्टर्ड एवं 180 मीटर जिओ बैग कटर) का कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है। एक परक्युपाइन पर पानी पहले आ जाने के कारण कार्य पुरा नहीं हो पाया है, जिसे कार्यदायी संस्था द्वारा पानी उतराने के बाद पूर्ण किया जाएगा।

...दस लाख रुपए व्यय हुआ है

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि परक्युपाइन में झाल-झंखाड़ कम डाला गया, उन्होंने इसमें और भी झाल-झंखाड़ डालने के निर्देश दिए जिससे वहां पर अधिक से अधिक शिल्ट जमा हो सके। उन्होंने बताया कि 330 मीटर में बनने वाले परक्यूपाइन स्टड्स एवं जिओ बैग कटर का कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है जिसमें एक करोड़ दस लाख रुपए व्यय हुआ है।

ये भी पढ़ें: लाखों कुत्तों को खा जाएंगे चीनी, शुरु हुआ ये फेस्टिवल, ऐसे की जाती है बर्बरता

इसके अतिरिक्त 64 मीटर में परक्युपाइन स्टड्स बनाने का कार्य और भी स्वीकृत हुआ है जिसमें भी परक्युपाइन स्टड्स को खड़ा कर दिया गया है झाल- झंखाड़ डालने का कार्य चल रहा है। जिलाधिकारी ने वर्षा मौसम को देखते हुए यथाशीघ्र झाड़- झंखाड़ डालने के कार्य को पूर्ण करने के निर्देश अधिशासी अभियंता, बाढ़ कार्य खंड को दिए।

इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा वहां पर उपस्थित ग्राम वासियों से दिल्ली, मुंबई या अन्य प्रदेशों से आए प्रवासी श्रमिकों के स्वास्थ व उन्हें सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं के तहत उपलब्ध कराए जा रहे सहायता राशि, राशन आदि की भी जानकारी ली गई ग्रामीणों द्वारा जिलाधिकारी को अवगत अवगत कराया गया कि ग्राम में लगभग 40 से 50 लोग बाहर से आए हैं सभी ने अपना स्वास्थ्य परीक्षण कराया है और सभी लोग स्वस्थ हैं तथा सभी को माह में दो बार राशन उपलब्ध हो रहा है।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी प्रथमेश कुमार, एसडीएम रुदौली विपिन कुमार सिंह, तहसीलदार रुधौली प्रज्ञा सिंह, अधिशासी अभियंता बाढ़ कार्य खंड शशि कांत प्रसाद सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

रिपोर्ट: नाथ बख्श सिंह

ये भी पढ़ें: UP में बेसिक शिक्षा के 14 अधिकारियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई

Ashiki

Ashiki

Next Story