×

योगी सरकार की बड़ी तैयारी, किसानों को ऐसे बनाएगी आत्मनिर्भर

कोरोना संकट के बीच परेशान यूपी के किसानों के लिए अच्छी खबर है। यूपी की योगी सरकार ने रबी की वर्ष 2021-22 की छह फसलों का समर्थन मूल्य बढ़ाने की संस्तुति करके भारत सरकार को भेजने पर सहमति दे दी है।

Dharmendra kumar
Published on: 24 Jun 2020 6:03 PM GMT
योगी सरकार की बड़ी तैयारी, किसानों को ऐसे बनाएगी आत्मनिर्भर
X

लखनऊ: कोरोना संकट के बीच परेशान यूपी के किसानों के लिए अच्छी खबर है। यूपी की योगी सरकार ने रबी की वर्ष 2021-22 की छह फसलों का समर्थन मूल्य बढ़ाने की संस्तुति करके भारत सरकार को भेजने पर सहमति दे दी है। यूपी के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि आगामी रबी फसलों के क्षेत्रफल में वृद्धि करने के लिए समर्थन मूल्यों की वृद्धि करना आवश्यक है।

यूपी के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा है कि रबी वर्ष 2021-2022 की कुल 06 फसलों के समर्थन मूल्य बढ़ाने जाने पर विस्तृत विचार-विर्मश किया गया है। कृषि मंत्री ने बताया कि भारत सरकार द्वारा पहले ही खरीफ फसल 2020 के फसलों की न्यूनतम समर्थन मूल्य की घोषणा की जा चुकी है ताकि किसान इसको संज्ञान में लेकर खरीफ फसलों की बुआई कर सके।

यह भी पढ़ें...UP में 11 लाख लोगों को नौकरी देगी ये कंपनी, 26 जून को देगी नियुक्ति पत्र

इसी क्रम बुधवार को कृषि मंत्री की अध्यक्षता में रबी फसल 2021-22 की गेंहू, जौ, चना, मटर, मसूर, एवं तिलहन में लाही सरसों के समर्थन मूल्यों को बढ़ाये की संस्तुति करके भारत सरकार को भेजे जाने पर सहमति प्रदान की गयी।

यह भी पढ़ें...उत्तर प्रदेश में लगाए जायेंगे 25 करोड़ पौधे, इन वृक्षों को मिलेगी प्राथमिकता

रबी फसल 2021-2022 के समर्थन मूल्यों को बढ़ाने के सम्बंध में बैठक की अध्यक्षता कर रहे कृषि मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के भारत को आत्मनिर्भर बनाने के सपने को साकार करने के लिए किसानों को आत्मनिर्भर बनाने से ही सफलता मिलेगी। बैठक में सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा, खाद्य एवं रसद राज्य मंत्री रणवेन्द्र प्रताप सिंह, समिति के सदस्य सांसद, कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक सिन्हा, अपर मुख्य सचिव कृषि देवेश चर्तुर्वेदी, कृषि निदेशक सोराज सिंह, कृषि निदेशक तथा कृषि विश्वविद्यालयों के कुलपति भी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें...UP Board Result 2020: इस दिन आएगा यूपी बोर्ड का रिजल्ट, ऐसे और यहां करें चेक

बता दें कि कोरोना संकट के कारण देश भर में लागू लाकडाउन और मौसम की खराबी के कारण प्रदेश के किसानों का बहुत नुकसान हुआ है। ऐसे में जहां योगी सरकार प्राकृतिक आपदा से पीड़ित किसानों की आर्थिक सहायता तो कर ही रही है और अब आगामी रबी की 6 फसलों के लिए समर्थन मूल्य वृद्धि को संस्तुति भी दे दी है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story