×

मरीजों का शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन किया जाना सुनिश्चित करें: डीएम

जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति (शासी निकाय) बैठक आयोजित हुई। बैठक में उन्होने कहा कि कोरोना के केस में बढ़ोत्तरी हो रही है, ऐसी स्थिति में सरकारी अस्पतालों में आने वाले वह ऐसे मरीज जो 60 वर्ष तथा 45 वर्ष कोमोरविड है, सभी का शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन किया जाना सुनिश्चित किया जाये।

Monika
Published on: 23 March 2021 4:06 PM GMT
मरीजों का शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन किया जाना सुनिश्चित करें: डीएम
X
मण्डलीय परियोजना प्रबन्धक कार्यालय में ईको हब स्थापित किये जाने के निर्देश

झाँसी: जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति (शासी निकाय) बैठक आयोजित हुई। बैठक में उन्होने कहा कि कोरोना के केस में बढ़ोत्तरी हो रही है, ऐसी स्थिति में सरकारी अस्पतालों में आने वाले वह ऐसे मरीज जो 60 वर्ष तथा 45 वर्ष कोमोरविड है, सभी का शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन किया जाना सुनिश्चित किया जाये। उन्होने सर्विलांस, कान्ट्रैक्ट ट्रेसिंग के साथ ऑनस्पॉट टेस्टिंग किये जाने के निर्देश दिये। शासी निकाय की बैठक में जिलाधिकारी ने ताकीद करते हुये कहा कि यदि लापरवाही सामने आयेगी तो सख्त कार्यवाही की जायेगी।

संचालित विभिन्न योजनाओं की बिन्दुवार समीक्षा

जिला स्वास्थ्य समिति बैठक में जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की बिन्दुवार समीक्षा करते हुये कहा कि जहां प्रगति कम है और शासन स्तर पर रेटिंग अपेक्षाकृत संतोषजनक नही है वहां अधिक फोकस करते हुये कार्य करें। जननी सुरक्षा योजना में भुगतान 91.20 प्रतिशत है। उन्होने तत्काल शत-प्रतिशत भुगतान के निर्देश दिये। प्रधानमंत्री मातृवन्दना योजना की समीक्षा करते हुये जिलाधिकारी ने प्रदेश में जनपद का 7वां स्थान पाने पर संतोष व्यक्त किया। योजना अंतर्गत माह मार्च में 513 लाभार्थियों को लाभान्वित किया गया।

जिला स्वास्थ्य समिति बैठक

ईको प्लेटफॉर्म की स्थापना किये जाने की योजना

बैठक में स्वास्थ्य सम्बन्धी प्रशिक्षणों/अभिमुखीकरण/समीक्षा बैठकों में जूम प्लेटफॉर्म के बढ़ते हुये उपयोग के लिये ईको इण्डिया संस्था द्वारा सीएसआर फण्ड से मण्डल में ईको प्लेटफॉर्म की स्थापना किये जाने की योजना है। ईको हब की स्थापना मण्डल स्तर पर मण्डलीय परियोजना प्रबन्धक कार्यालय में स्थापित करने हेतु समिति ने अनुमोदन किया। जिला स्वास्थ्य समिति बैठक में जिलाधिकारी ने वर्ष 2019-20 के हैल्थ वैलनेस सेन्टर के निर्माण की समीक्षा करते हुये कार्यदायी संस्था यूपीसीएलडीएफ द्वारा स्वीकृत 44 जीएनएम कक्ष के सापेक्ष 32 में कार्य पूर्ण कर हस्तान्तरित करा दिये गये तथा 9 पूर्ण है, जिन्हें जल्द ही विभाग को हस्तान्तरित करा दिया जायेगा परन्तु तीन स्थानों पर विवादित भूमि होने के कारण कार्य नही हो पा रहा है। जिलाधिकारी ने तत्काल उन स्थानों को बदल कर कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये।

16 उपकेन्द्रों के लिए नहीं मिली जमीन

वित्तीय वर्ष 2020-21 में 97 उपकेन्द्रों को हैल्थ वैलनेस सेन्टर में परिवर्तित/ सुदृढ़ीकरण कार्य की जानकारी देते हुये अवर अभियंता आरईएस टीआर यादव ने बताया कि 97 उपकेन्द्रों पर कार्य कराया जाना था, कार्य हेतु लगभग 4 करोड़ 75 लाख की धनराशि स्वीकृत हुई परन्तु धनराशि मात्र 01 करोड़ ही की गयी, जिसके सापेक्ष 56 उपकेन्द्रों पर छत पड़ गयी तथा 25 केन्द्र पर कार्य प्रगति पर है और 16 के लिये जमीन की उपलब्धता नही होने के कारण कार्य नही हो पा रहा है।

ये भी पढ़ें : ट्रैफिक नियम तोड़ने पर कांस्टेबल ने रोक दी SP की गाड़ी, बदले में मिला पुरस्कार

घर-घर जाकर क्षय रोगियों को चिन्हित करें टीम

शासी निकाय की बैठक में विभिन्न वित्तीय प्रस्तावों को अनुमोदित किया गया। बैठक में 24 मार्च 2021 को मनाये जाने वाले विश्व क्षय दिवस के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में संचालित दस्तक अभियान के दौरान घर-घर जा रही टीम क्षय रोगियों को भी चिन्हित करें ताकि उनका सही उपचार किया जा सके। उन्होने बताया कि सही उपचार व समय से दवाये लेने पर टीबी की बीमारी खत्म हो सकती है। इस मौके पर सीएमओ डा. जीके निगम, डा. सुधीर कुलश्रेष्ठ, डा. एनके जैन सहित एमओआईसी, विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट - बी के कुश्वाहा

ये भी पढ़ें : मंडलायुक्त की बैठक, DM ने लिया विंध्य कॉरिडोर का जायजा, पढ़ें मिर्जापुर की खबरें

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story