×

झांसी: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस, रेलवे में दिखी नारी सशक्तिकरण की छवि

देश में 50 प्रतिशत आबादी महिलाओं की है। भारत में महिलाओं को सर्वाधिक पूजा जाता है, महिला को शक्ति, समृद्धि और बुद्धि का प्रतीक माना जाता है।

Roshni Khan
Published on: 8 March 2021 6:32 AM GMT
झांसी: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस, रेलवे में दिखी नारी सशक्तिकरण की छवि
X
झांसी: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस, रेलवे में दिखी नारी सशक्तिकरण की छवि (PC: social media)

झांसी: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस आठ मार्च को मनाया जा रहा है। इस अवसर पर रेलवे में नारी सशक्तिकरण की छवि दिख रही है। महिला दिवस पर बुंदेलखंड एक्सप्रेस को लोको पायलट कौशल्या देवी व सहायक लोको पायलट आकांक्षा गुप्ता झाँसी से ग्वालियर ट्रेन लेकर जा रही है। वापस में बुंदेलखंड एक्सप्रेस को यह टीम ग्वालियर से झाँसी लाएगी। ट्रेन के अंदर सारा स्टॉफ भी महिलाओं का रहेगा। नारी सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए झाँसी मंडल से आरपीएफ महिला सिपाही व अन्य स्टॉफ के नाम भी भेजे गए हैं। इन लोगों को मंडल रेल प्रबंधक संदीप माथुर द्वारा सम्मानित किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:गोरखपुर: महिला उद्यमियों ने संभाली कामकाज की बागडोर, तो पतिदेव भी देने लगे साथ

jhansi jhansi (PC: social media)

देश में 50 प्रतिशत आबादी महिलाओं की है

देश में 50 प्रतिशत आबादी महिलाओं की है। भारत में महिलाओं को सर्वाधिक पूजा जाता है, महिला को शक्ति, समृद्धि और बुद्धि का प्रतीक माना जाता है। इसके बाद भी कई मामलों में महिलाओं को पुरुषों से पीछे माना जाता है। इस सोच को बदलने के लिए रेलवे महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा दे रहा है। इसके लिए रेलवे ने आज 8 मार्च को बुंदेलखंड एक्सप्रेस का संचालन पूरी तरह से महिला कर्मचारियों से कराया जा रहा है। इसके लिए महिला लोको पायलट, महिला सहायक लोको पायलट, टीटीई, गार्ड, सहित आरपीएफ का स्टाफ भी महिलाओं का है। इस स्टॉफ के द्वारा झाँसी से ग्वालियर तक बुंदेलखंड एक्सप्रेस का संचालन किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें:गोरखपुर: झिझक छोड़ चौराहों पर अपनी ऑटो में सवारी भरती हैं संगीता चौधरी

jhansi jhansi (PC: social media)

महिलाओं के हवाले रहेगा झाँसी रेलवे स्टेशन

वर्ष 2021 में रेलवे ने महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए झाँसी रेलवे स्टेशन का संचालन महिला कर्मचारियों के हाथों में सौंपा है। इस दौरान झाँसी रेलवे स्टेशन पर टिकट बनाना, टिकट चेक करना, महिला आरपीएफ एवं जीआरपी स्टाफ को रखा गया है। टिकिट चेंकिग में झाँसी स्टेशन पर डिप्टी सीटीआई आरती तोमर, अलका श्रीवास्तव, सुमन, संदीप कौर, सविता, सरिता वर्मा, मंजू श्रीवास्तव, मंजू अवस्थी, कल्पना गुबरेले, वंदना मिश्रा आदि लोग शामिल रहे। बुंदेलखंड एक्सप्रेस में टीटीई स्टॉफ में प्यारी बेटी, प्रीति कुमारी, सीमा व पवित्रा शामिल है। इसी तरह आरपीएफ स्क्वाएड में उमा देवी, सीता व शकुन्तला देवी शामिल है।

रिपोर्ट- बी.के.कुशवाहा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story